झुर्रियों पैदा करने वाली आपकी गंदी आदतें


Views:12070

बढ़ती उम्र में झुर्रियों का होना जीवन का एक हिस्सा हैं और इसके लिए हम अधिक कुछ नही कर सकते है लेकिन उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियों को रोकने के लिए लड़ाई की जा सकती है। जैसा की आप जानतें ही है कि आपकी दिनचर्या और भोजन आपकी सुंदरता को प्रभावित करते है इसलिए त्वचा की उम्र बढ़ने वाली बुरी आदतों में कटौती कर झुर्रियों को मात देकर अपने स्किन की ख़ूबसूरती बनाएं रख सकती है। आइयें जानते है वो कौन से बुरी आदतें है जो झुर्रियों को जन्म देती है।





स्मोकिंग: स्किन और कॉस्मेटिक विशेषज्ञ मानतें है स्मोकिंग चेहरे पर झुर्रियों की आम वजह है और जो लोग सिगरेट पीने की लत छोड़ सकते हैं वह अपनी झुरियों के दुष्प्रभाव पर जल्दी काबू पा सकते है।





खान-पान : स्वस्थ और जवां स्किन आपके खान-पान पर निर्भर करता है यह बात सदियों से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को बताती आई है और निश्चित रूप से यही सच है। बहुत ज्यादा चीनी,फ़ास्ट फ़ूड,मसालेदार युक्त भोजन सिर्फ आपके वजन पर ही प्रभाव नही डालते अपितु यह चेहरे की त्वचा को भी प्रभावित करते है। रिफाइंड चीनी और अन्य कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन अधिक लेने से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे पूरे शरीर में सूजन तो बढती है साथ में यह एंजाइमों का उत्पादन भी करते है जो झुर्रियों का कारण बन जाते है। रिफाइंड चीनी और अधिक कार्बोहाइड्रेट के खान-पान में कटौती करेंगे तो आपकी स्किन आपको धन्यवाद देगी।





अल्कोहल : शराब शरीर में एक स्तर पर महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है की भूमिका निभाते है पर इनकी मात्रा बढ़ जाने पर यह नकारात्मक प्रभाव डालते है। इसके अतिरिक्त जब ही आप शराब का सेवन करते है तो त्वचा में जल की कमी हो जाती है जिस कारण त्वचा अपने कसाव को खोने लगती है और झुर्रियों को होने की वजह बननें लगती है।





च्यूइंग गम : अकसर कहा जाता है कि मुंह की कसरत के लिए च्यूइंग गम का इस्तेमाल करें पर कई लोग सारा दिन च्यूइंग गम जबाने की आदत पाल लेते है जिससे चेहरे पर शिकन का उत्पादन होता है जो झुरियों व अन्य ब्यूटी मुद्दों का कारण बनती है।





मेकअप ना हटाना :अगर आप मेकअप लगाकर सोती है तो समझ लीजिए आप झुर्रियों को न्योता दे रही है। जब आप दिन के दौरान मेकअप करती है और घर से बाहर आपकी मेकअप वाली त्वचा के प्रदूषण में सम्पर्क आने के कारण श्रृंगार रिसने लगता है और रोम छिद्र के अंदर प्रवेश कर जाता है जिस कारण झुर्रियों पड़ने लगते है। अगर आप अपनी स्किन को झुर्रियां रहित बनना चाहती है तो सोने से पहले हर रात मेकअप उतार लें।





कील मुँहासो की खिचाई : अगर आपके चेहरे पर कभी फुंसी या कील मुँहासे है और उनको खत्म करने के प्रयास में आप उनकी खिंचाई करते रहते है तो बंद कर दे क्योकि झुर्रियां होने की एक वजह यें भी है। इसके अतिरिक्त त्वचा को इन बिमारियों से बचने के लिए हमेशा प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करें।





सही मेकअप चुने : त्वचा में कसाव पैदा करने के लिए जबरजस्ती का मेकअप ना करें जो त्वचा मेकअप के बाद सिकोड़ी रहती है। जब आप ऐसे स्किन मेकअप व आईलाइनर का प्रयोग करती है जिसके बाद चेहरे में कसाव आता है पर कुछ समय बाद वह टूटने लगता है तो झुर्रियाँ होने की उम्मीद अधिक हो जाती है। चेहरे पर मेकअप के लिए अच्छे ब्यूटीसियन की मदद झुरियों को काफी हद तक आपकी त्वचा से दूर रख सकती है।





सनस्क्रीन : अकसर हम सभी सनस्क्रीन का प्रयोग का अर्थ सिर्फ घर के बाहर की धूप से लेते है और जिस दिन हम घर पर रहते है उस दिन बेशक हम कई बार धूप में जायें पर सनस्क्रीन का प्रयोग बिलकुल नही करते जो एक बुरी आदत है। सूरज नुकसान के डर के अलावा भी आप सनस्क्रीन का प्रयोग हर दिन और बारिश में भी कर सकते है। आप अपने लिए एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन को चुने क्योकि जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड होता है जो आपकी त्वचा में फैली झुरियों में कमी लाता है।



सोने की आदत : अगर सोते समय आपका चेहरा तकियें के ऊपर होता है तो निश्चित ही झुरियों से बचना आसान नही होगा इसलिए बेहतर है आप सोते समय आप तकिए को चेहरे से दूर रखें।



अगर आप अपनी स्किन को बेहतर और झुरियों के दोष से मुक्त रखना चाहते है तो उपर दी गयी सभी बूरी आदतों को अपने जीवन से निकालने का प्रयास करना पड़ेगा।


Comment Box