गॉर्जियस और चमकदार त्वचा के लिए हेल्थी फूड्स


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आजकल अक्सर लोगो को पार्टियों और डिनर पर जाना पड़ता है इसलिए हर कोई चाहता है की उसकी लुक सर्वश्रेष्ठ हो लेकिन देर रात तक जागने, अधिक परिश्रम, कॉस्मेटिक, मेकअप शराब और अनहेल्दी फ़ूड वाली लाइफस्टाइल में बेहतर लुक रखना सबसे मुश्किल काम है। आज हम आपके लिए कुछ आहार वाले सुझाव लेकर आयें है जिनका अनुसरण करने के बाद लुक सुदंर और चमकदार हो जाएगी।



आप एक दिन में 8-10 गिलास पानी पी कर अपनी त्वचा में सुधार ला सकते है। खूब पानी पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है।

आपने खाद्य पदार्थों में ताजे और मौसमी फलों और सब्जियों को सेवन अधिक रखें क्योकि ये एंटीऑक्सीडेंट में अमीर होते है और इनके सेवन से इम्यून सिस्टम में सुधार आता है।

अपने भोजन में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के बहुत सारे आहर शामिल करें ताजे फल और सब्जियों के अतरिक्त मसूर की दाल और दलिया के रूप में साबुत अनाज को शामिल कर सकते है। अगर आप मांसाहार कर लेते है तो मछली और मुर्गी को शामिल करे क्योकि इसमें पाया जाने वाला हाई प्रोटीन सेलुलर की मरम्मत के लिए बेहतरीन रहता है।



हमेशा के लिए लो फैट या फैट फ्री भोजन का चुनाव नही करना चाहिए। नट्स बीज और जैतून के तेल में पाए जाने वाला फैट आपको और त्वचा को स्वस्थता प्रदान करता है।

अधिक मीठा और अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ के अत्यधिक उपभोग करने से बचना चाहिए।

लो फैट में आप दही या पनीर को चुन सकते है क्योकि यह लो फैट होने के साथ साथ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ होते है और आपकी स्किन को प्रोटीन की कमी महसूस नही होने देते।



ट्रांस वसा से आपको बच कर रहना चाहिए क्योकि आपकी त्वचा और हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करते है। आपको अधिकतर ट्रांस वसा फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड से मिलता है इसके इनके सेवन से परहेज करना ही बेहतर उपाय है।


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