काले लंबे घने चमकदार बालों के लिए योगासन

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हर औरत अपनी उम्र के लंबे समय तक घने स्वस्थ और चमकदार बालों की चाहत रखती है लेकिन आज के आधुनिक युग की लाइफस्टाइल,अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें,दिनचर्या के तनाव अक्सर अपने बालों सहित अपने स्वास्थ्य पर भारी हानि पहुंचाते है। कई बार हम बेहतर डाइट प्लान करते है, बालों की देखभाल भी पूरे दिलों जान से करते है और तनाव मुक्त रहने का प्रयास भी करते है फिर भी हमें अपने बालों से वह रिजल्ट नही मिलता है जिसकी हम कामना करते है। अगर आपने बालों की चमक के अनथक प्रयास करती रहती है तो आप अपने प्रयासों में योग को शामिल करियें उसके बाद निश्चित ही आप अधिक उम्र तक आपको काले लंबे घने और चमकदार बाल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। बालों के लिए उपयुक्त योग नीचे दिए गये है जिनको आप अपनी स्वास्थ्य दिनचर्या आदत में शामिल कर सकते है।



हेड स्टैंड अर्थात शीर्षासन : योग के शुरू के दिनों में शीर्षासन करना अत्यंत कठिन प्रतीत होता है लेकिन नियमित अभ्यास के साथ आप इस आसन को करने में सक्षम हो जायेंगी। शीर्षासन योग करते समय अपने पूरे शरीर के संतुलन को अपने सिर पर स्थापित करना होता है। अगर आप प्रभावी रूप से शीर्षासन करने में सफल हो जाती है तो इससे आपके सिर की रक्त परिसंचरण में सुधार आ जायेगा और यह योगासन बालों की जड़ों को आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को भी कुछ हद तक पूरा करने में मददगार साबित होता है। शीर्षासन मुद्रा बालों को लंबा करने के साथ-साथ आपके शरीर को फिट और टोंड रखता है।



सर्वांगासन : सर्वांगासन योग मुद्रा में आपके पैर की उँगलियों की दिशा असमान की ओर होती है और पैर सीधे तने हुए होते है। इस मुद्रा को करते समय आपकी बॉडी का सारा भार सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से उठाते है। इसके आलावा आपके हाथों का समर्थन रीढ़ की हड्डी के केंद्र को प्राप्त होता है। सर्वांगासन योग मुद्रा अभ्यास से सिर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है तथा बाल गिरने की समस्या में कमी लाने में मदद मिलती है। इस आसन से बालों की जड़ों को पोषण तो मिलता ही है साथ में थायराइड और स्वस्थ श्वसन भी सुनिश्चित होती है।



उष्ट्रासन (कैमल मुद्रा) : यह एक सरल आसन है जो लगभग हर किसी से हो जाता है। इस योग मुद्रा में फर्श पर घुटना टेककर पीछे की ओर अपनी रीढ़ झुकते हुए हाथों से अपने टखने को छूने का प्रयास करें और इसी मुद्रा में कुछ सेकंड रुकने के बाद पुन: इसे दोहरा सकती है। उष्ट्रासन योग मुद्रा करते समय श्वास क्रिया सामान्य रखें और घुटना टेकने वाले स्थिति में आते समय साँस छोड़ने की जरूरत है। जो पतले बालों से पीड़ित है उनके लिए और बाल टूटने की समस्याओं से परेशान लोगो को इस योग आसन से राहत मिलती है।



पवनमुक्तासन : इस योग मुद्रा का अभ्यास करने के लिए अपनी पीठ के साथ लेट जायें उसके बाद अपने घुटनों को अपने सीने के तरफ ले आओं उसके बाद अपने हाथों से घुटनों को गले लगा लें। घुटनों को अपने सीने तक लाते समय साँस बाहर निकालते रहे और मूल स्थिति में आने के रूप में अपनी सांस लेते रहे। पवनमुक्तासना बालों पर प्रभाव डालने के साथ-साथ इसके अलावा बाल विकास को प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले पाचन क्रिया और कब्ज में सुधार लाने का काम बखूबी करते है।



वज्रासन (डायमंड मुद्रा) : इस आसन को करते समय बस जांघों के नीचे अपने-अपने घुटनों को रख कर फर्श पर बैठ जायें। आराम से वज्रासन मुद्रा में बैठ कर गहराई से साँस अंदर बाहर करें। वज्रासन योग आपके पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा है। शरीर में पोषक तत्वों को अच्छे से पचाने और खून की परिसंचरण को समान्य करता है जिससे आपके सिर संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है। वज्रासन अर्थात डायमंड मुद्रा को खाने के फौरन बाद भी किया जा सकता है।



शशकासन (खरगोश मुद्रा) : शशकासन योग करने के लिए अपने घुटनों के बल फर्श पर बैठ जायें। उसके बाद हाथों से एड़ी को स्पर्श कर धीरे-धीरे अपने सिर को नीचे फर्श की तरह ले जाएँ और देखेंगी इस मुद्रा में आने पर आपके कुल्हें उपर की ओर उठे हुए नजर आयेंगे आप इस मुद्रा में साँस लेते हुए पाँच की गिनती करते हुए वापस शुरू करने की स्थिति में आये जाएं। वापिस आते समय साँस छोड़ने की क्रिया करें। शशकासन करने से खोपड़ी की रक्त परिसंचरण में सुधार आएँगी जिससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बनेंगे।



भुजंगासन (कोबरा मुद्रा) : इस योगासन का अभ्यास करते समय अपने पेट पर सपाट लेट जाएँ उसके बाद अपनी अपनी हथेलियों को फर्श पर रखते हुए अपने कंधों के समानांतर रखते हुए कोहनी और हथेलियों पर अपना वजन डाल कर अपनी छाती को ऊपर की तरह उठा लें। इस योगासन को एक बार में कम से कम 20-25 सेकंड के लिए जरुर करें। भुजंगासन पाचन, दिल फेफड़ों के कामकाज में सुधार, शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है जिसकी वजह से बालों की कई बीमारियाँ से निजात मिलती है।



प्राणायाम : आज के आधुनिक युग में प्राणायाम बेहद जरूरी आसन है। प्राणायाम एक तरह की ब्रीथिंग एक्सरसाइज है और इस योग मुद्रा को करने से तनाव से छुटकारा तो मिलता है साथ में रक्त प्रवाह में सुधार,मस्तिष्क कामकाज में सुधार,शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा देने का काम करता है। प्राणायाम में साँस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया से हृदय की समस्याओं जैसे अस्थमा व् अन्य कई समस्याओं से राहत मिलती है। बालों के झड़ने और अन्य बाल समस्याओं के पीछे सबसे बड़ा दोषी तनाव होता है इसलिए इस योगासन को निरंतर अपनी दिनचर्या में जरुर शमिल करें।



बालायम : बालों की यह योग लोगो के बीच में काफी लोकप्रिय है साथ में थोडा सा विवादास्पद भी है। इस आसन में उंगली के नाखून रगड़ कर बालों को बढाने के बात कही जाती है।


उपर दिए गये योगासन का अभ्यास निरंतर करने के साथ-साथ अगर खान-पान में लोहा, जस्ता, विटामिन और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ और साथ में स्वस्थ बालों के विकास के लिए रसायनों का उपयोग कम कर प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग किया जाएँ तो तो निश्चित ही बालों की दशा में जल्द सुधार आ जायेगा। आप नारियल या अरंडी के तेल जैसी आवश्यक तेलों के साथ अपने सिर की मालिश करने के लिए प्रयोग कर सकती है। साथ में इस बात का जरुर ध्यान रखें कंघी और ब्रश का प्रयोग हमेशा नाजुक हाथों से ही करें।

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