9 फूड्स जो हाई ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कंट्रोल कर सकते है


Views:660

हाई ब्लड शुगर तब होता है जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने लगती है। हाई ब्लड शुगर को हिंदी में उच्च रक्त शर्करा के नाम से जाना जाता है। चयापचय विकार (मेटाबोलिक डिसऑर्डर) लाइफस्टाइल में परिवर्तन और एक्सरसाइज की मदद से प्रभावी ढंग से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

हमारा यह लेख उन खाद्य पदार्थ की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करने जा रहा है जिनको आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल अथवा नियंत्रित करने के लिए आप उपयोग में ला सकते है।



दालचीनी : दालचीनी एक जड़ी बूटी है जो ब्लड को प्रबंधनीय स्तर के लेवल तक कम करने में बहुत प्रभावी है। आप बस खाने से पहले अपने भोजन पर दालचीनी छिड़क लें।



मेथी : मेथी एक आम मसाला है जो लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी के हेल्थ लाभ की बात करें तो हाई ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। पानी में मेथी को भिगो दे और अगले दिन इस पानी को पी ले। शुगर की समस्याओं का मुकाबला करने में एक बहुत ही कारगर उपाय है।



लहसुन: लहसुन सिर्फ दिल के लिए ही नही ब्लड शुगर को नियंत्रण में बहुत लाभकारी है। लहसुन का अर्क आवश्यक मेटाबॉलिज्म रखने और इंसुलिन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।



स्वस्थ वसा: नट और बीज के रूप में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) बढ़ाने के लिए जाने जाते है। एवोकैडो वो सभी पोषक तत्व उपलब्ध होते है जो मधुमेह जैसे विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करते है। संक्षेप मे बोले तो शरीर की कोशिकाओं को कम इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बनाते है।



ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंथोसायनिन (पानी में घुलनशील पिगमेंट) होते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। आपको फुलर महसूस कराने वाले इस फ़ूड में बड़ी मात्रा में फाइबर होते हैं। यह फल भी शरीर में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए उपयोगी है।



सिरका: सिरका को बड़ी उम्र में भी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उपाय में लाया जा सकता है। सिरके में पाए जाने वाले एसिटिक एसिड पेट में हानिकारक एंजाइमों में कमी लाता है। जब भी आप भोजन के साथ सिरके का सेवन करते है आप रक्त शर्करा को उच्च होने से रोकते है।



जटिल कार्बोहाइड्रेट : कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट आपकी बॉडी से ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को उच्च करता है लेकिन सरल कार्बोहाइड्रेट आपके रक्त में शर्करा की मात्रा में कमी लाता है। ब्लड शुगर की कमी लाने वाले कार्बोहाइड्रेट को आप धूप,रिफाइंड फ्लौर और गेहूं से प्राप्त किया जा सकता है।



चेरी : चेरी में विशेष रूप से अंथॉयनिंस होता है जो बॉडी में इंसुलिन पैदा करता है। चेरी हाई ब्लड शुगर के साथ साथ लोवर ब्लड शुगर स्तर में भी सुधार करती है।



नट्स :जो लोग नियमित रूप से नट्स खाते है उनकी बॉडी में शुगर की प्रतिरोधक क्षमता तो पैदा होती है साथ में हृदय रोग को कम करने में भी मदद मिलती है।


Comment Box