जानें स्तनों में दूध बढ़ाने के लिए कौन से फूड्स का प्रयोग करें


Views:3350

हर स्त्री के लिए स्तनपान तकनीक और स्तन के दूध के लाभ के बारें में जनाना अति महत्वपूर्ण है क्योकि उचित जानकारी रहने पर माँ बनने के वक्त स्त्री के स्तन के दूध की कमी का सामना नही करना पड़ता है। स्तन के दूध में वृद्धि करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खुराक होती है और उचित खुराक की मदद से दूध की कमी को पूरा किया जा सकता है।



आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए एक नवजात बच्चे के पूर्ण विकास के लिए माँ के स्तन का दूध सबसे अहम होता है। प्रथम छ: माह तक बच्चे के पूर्ण विकास के साथ साथ स्तन दूध उनको रोगों से भी बचाता है इसलिए आज हम उन खाद्य पदार्थो लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहे है जो नवजात बच्चे को जन्म देने वाली माताओं के स्तन में दूध की वृद्धि करते है।



मेथी : मेथी के उपयोग से कुछ दिनों के बाद ही दूध का उत्पादन बढ़ जाता है। आप मेथी का लाभ लड्डू बना कर, सब्जियों में या गोलियां बना कर ले सकते है। हाइपोथायरायडिज्म और दमा के मरीजो को इसके प्रयोग से बचना चाहिए।



सौंफ़ : भोजन के बाद या सब्जी में आप सौंफ़ का प्रयोग कर सकती है इसके नियमित उपयोग से स्तन दूध में वृद्धि प्राप्त की जा सकती है लेकिन सौंफ़ के अधिकतर सेवन से परहेज करना चाहिए।



पालक : पालक में खनिज और लोहे के बहुत सारे गुण होते है। पालक का सेवन आप सब्जी व जूस के रूप में कर सकती है।



तिल के बीज : स्तन दूध उत्पादन की वृद्धि के लिए तिल के बीज काफ़ी मशहूर है। आप पेस्ट के रूप में या तिल के लड्डू बना कर उपयोग में ला सकती है। गर्मी के मौसम में तिल के अधिक उपयोग नही करना चाहिए।



नट्स : बादाम फैटी एसिड और अमीनो एसिड में अमीर होते है और इनके सेरोटोनिन प्रभाव से स्तन दूध उत्पादन बढ़ जाता है इसलिए जिन औरतों के स्तन में पूरा दूध नही उतरता है उनको रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम की मात्रा डॉक्टर की सलाह के अनुरूप ही चुने।



ओट्स : पिट्यूटरी ग्रंथि के द्वारा हार्मोन का स्तर बढ़ता है जिसकी वजह से दूध में इजाफा होता है। आप ओट्स को नट्स के साथ भी ले सकते है। यह अधिक लाभदायक साबित होगा।



लहसुन : कई शोधो से यह बात साबित हो चुकी है की लहसुन दूध उत्पादन में वृद्धि करता है।



अजवाइन : आप अजवाइन को सब्जी में तड़का लगाकर या पराठे में डाल कर स्वाद का ख्याल रखते हुए इसका सेवन कर सकते है।



जीरा : आप जीरे का प्रयोग सब्जी में तड़का लगाने के लिए और दही में पीस कर मिश्रण कर सकते है।


Comment Box