बच्चों के फूड्स आदतों में सुधार करना चाहते हैं तो अपनाएं यह ट्रिक्स

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अक्सर माता-पिता को अपने बच्चों की खानपान की आदतों की शिकायत करते देखा जा सकता है। अधिकतर शिकायतों के अनुसार बच्चे, चॉकलेट चिप्स फ़ास्ट फ़ूड व् जंक फ़ूड का सेवन करना अधिक पसंद करते है। माता पिता के अनुसार उनके बच्चे पत्तेदार सब्जियां, फल, दूध जैसे स्वस्थ रखने वाले भोजन की अनदेखी करते है। अधिकतर बच्चे होटलों में मसालेदार व् गर्म खाने को स्वाद के लिए जिद्द करने पर खाते है जबकि उनमें कोई पोषण भारी कमी होती है। नीचे हम कुछ सुझाव दे रहे है जिसका प्रयोग कर आप अपने बच्चें की खाने की आदतों में सुधार ला सकते है।



  • खाना पकाने की गतिविधियों में अपने बच्चों को जरुर शामिल करें। उदाहरण के लिए सब्जियों की खरीद या फिर सप्ताह में एक दिन फ्रिज की व्यवस्था उनके अनुसार करने का प्रयास करें। रसोई के छोटे काम जैसे सब्जियों के पकड़ाने का काम, सलाद, लेमन चटनी को प्लेट में सजाने जैसे छोटे और आसान काम उनकी सलाह ले कर उनको शामिल करें। काम करने के बाद उनकी प्रशंसा करना ना भूले।


  • बच्चों में भोजन से निपटने और बनाने में उनकी रुचि का विकास करना बहुत जरूरी है। कुछ किताबें या चार्ट की मदद ले कर आप अपने बच्चे को भोजन खाने के लाभ और घर में बने खाने के स्वस्थ खाने के लाभ को समझाने का प्रयास करें। पेरेंट्स इस तकनीक का प्रयोग शरीर पर जंक फूड के बुरे प्रभाव को समझाने के लिए भी कर सकते है।


  • टेलीविजन चैनलों पर कई रसोई शो आते है। बच्चों के साथ इस शो को देखकर भोजन में उनकी रुचि को बढाया जा सकता है। इस प्रयास से बच्चों की भूख में भी इजाफा होता है।


  • बच्चों को रसोई में बैठी माँ का साथ काफी पसंद आता है। आप बच्चों से काटने स्वाद और पकवान के बारे उनकी राय जनाने का प्रयास करें। बच्चों को यह काफी महत्वपूर्ण लगता है और नपसंद फूड्स के प्रति उनका नजरिया भी बदलने लगता है।


  • बच्चे माता-पिता की नकल करना पसंद आता है इसलिए बच्चों में भोजन की आदतों में सुधार के लिए जरूरी है की आप पहले अपनी आदतों में सुधार लायें क्योकि अगर छोटे बच्चे कुछ गलत कर रहे है तो निश्चित ही आपको अपनी आदतों पर गौर करने की आवश्यकता है।


  • बच्चों के लिए फल व् फूड्स की प्रस्तुति को बेहतर बनाने का प्रयास करें। आकर्षक बर्तनों में फूड्स को सजा कर देने से बच्चे में मन में उसको खाने की इच्छा तेज होती है।


  • आपको खाना पकाने और स्वाद में सुधार लाना होगा। बच्चे खाने में रूचि लें इसके लिए आपको बेहतरीन कुक बनना होगा।


  • भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों के दिलचस्पी पैदा करना आखिरी विकल्प होना चाहिए। स्वादिष्ट पालक,मेथी साग और अन्य पत्तेदार सब्जियां निश्चित ही पोषक तत्वों से भरी होती है लेकिन आप बच्चों की फूड्स आदतों में सुधार लाने के लिए पालक पनीर, पालक खिचड़ी सब्जियों के साथ डोसा, इडली या नूडल्स व्यंजन के साथ कर सकते है इससे पत्तेदार सब्जियां खाने की उनकी आदत बनती है।


  • बच्चे को स्वस्थ भोजन खाना बनाने के लिए हमेशा नए दृष्टिकोण को प्रथमिकता दें।


  • भोजन की खुशबु और उसको देखने से पाचन में मदद मिलती है क्योकि इससे पाचक रस का स्राव उत्तेजित होते है इसलिए बच्चों के खाना खाते समय टीवी को बंद कर दें।


  • बच्चों में अनुशासन पैदा करें इसलिए हल्की सख्ती भी करनी पड़े तो यह उचित कदम ही होगा।


बच्चों के जन्मदिन पार्टियों में मेनू बनाने का निर्णय में उनको शामिल करें। सप्ताह में एक बार रेस्तरां जैसे माहौल और व्यवस्था घर में बनाने का प्रयास करें। सलाद भोजन सजावट के साथ-साथ बेहतरीन मेज और लाइट्स का प्रबंध कर आप इसको काफी बेहतर बना सकते है। होटल भोजन से घर का भोजन अधिक स्वस्थ और रोचक होता है यह बात अगर आप बच्चे को समझाने में कामयाब होते है तो निश्चित ही आपका बच्चा हेल्दी और घर पर बने फूड्स को प्राथमिकता देने लगेगा।

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