चेहरे को सफ़ेद फुंसी उर्फ़ व्हाइटहेड से छुटकारा दिलायंगे ये होममेड फेसपैक


Views:15660

चेहरे पर मुहासे के रूप में होने वाली सफ़ेद फुंसी या व्हाइटहेड एक तैलीय और प्रदूषित त्वचा वालो की लिए सामान्य समस्या हैं। हम हर रोज सफाई कर और चेहरे पर तैलीय त्वचा की परत उतार कर सफ़ेद फुंसी से छुटकारा पा सकते है। हम आप से कुछ ऐसे प्राकृतिक फेस पैक साँझा कर रहे है जिनको उपयोग कर आप कम समय में अधिक लाभ ले सकते है।

 

 

संतरे के छिलके,बेसन और शहद से बने फेस पैक :  चेहरे से सफ़ेद फुंसी हटाने के लिए के बहुत ही प्रभावी मेल है। संतरे के छिलका जहा जीवाणुरोधी है वही बेसन आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा कर नेचुरल तरीके से आपकी त्वचा की साफ़ करता है। शहद आपकी त्वचा को ऐसा सुरक्षा कवच प्रदान करता है जिससे कभी भी आपकी त्वचा में गिरावट नही आती है।

 

उपयोग कैसे करें:

 

1. सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में रखकर उन्हें सुखा ले उसके बात इन सभी छिलकों को पीस कर पाउडर बना ले।

 

2. संतरे के छिलके का जो पाउडर बन कर तैयार है अब उसमे 2 बड़े चम्मच बेसन डाल लीजिए।

 

3. इन दोनों के मिश्रण के बाद पेस्ट में 3 चम्मच शहद के डाल कर फेसपैक तैयार कर ले।

 

जब फेसपैक पूर्ण रूप से बन जाये तो आप उसे अपने चेहरे पर लगाएँ, पैक को लगभग 15 मिनट तक चहरे पर सूखने दे उसके बाद अपने चहरे को ठन्डे पानी से धो ले। सफ़ेद फुंसी से मुक्ति और फेस पर ताजगी पाने के लिए इस फेसपैक को हर दुसरे दिन लगा सकते है।

 



स्ट्राबेरी और टमाटर से बना फेसपैक : स्ट्राबेरी और टमाटर से बना फेस पैक सफ़ेद फुंसी पर अद्भुत काम करता है। स्किन में लचीलापन देने के अलावा स्ट्राबेरी शरीर के सभी रोम छिद्रों को खोल कर त्वचा को साँस लेने में मदद करता है। विटामिन सी और कोलेजन युक्त टमाटर आपके लिए स्वस्थ एवं कोमल त्वचा सुनिश्चित करता है।

 

 

प्रयोग करने का तरीका : एक मिक्सी में 5-6 स्ट्रॉबेरी और एक या दो टमाटर डाल कर उनका रस निकाल कर उस सामग्री से अपने चेहरे पर कुछ देर तक मालिश कर बाद फेसपैक हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करे।


 

 

 

मुलतानी मिट्टी और चंदन पाउडर से बना फेसपैक : मुलतानी मिट्टी और चंदन से बने फेसपैक में व्हाइटहेड को मिटाने के सभी गुण मौजूद है। मैग्नीशियम क्लोराइड में समृद्ध मुलतानी मिट्टी तेजी से व्हाइटहेड को मिटा कर उनके निशान भी नही पड़ने देता तो प्रकृति रूप से एंटीसेप्टिक चंदन त्वचा की जलन कम करता है। चेहरे पर जमा धुल मिटी मिटाने में चंदन का कोई मुकबला नही कर सकता।

 

फेसपैक उपयोग कैसे करें: 3 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी और बराबर मात्रा में ही चंदन पाउडर मिला कर एक मिश्रण बना ले अधिक और जल्दी फायदे के लिए आप इसमे 1 चम्मच हल्दी भी मिला सकती है। अब आप इस पेस्ट को थोडा पानी मिला कर तयार कर ले। जब कभी भी आप इस पैक को लगाये तो याद रखे इसे पूरा समय लेने दे अब इसे 20 मिनट या इससे थोडा अधिक भी रख सकती है। पैक जब सुख जाएं तो अपने चेहरे को धोने के लिए सिर्फ और सिर्फ गुनगुने पानी को ही प्रयोग में लाये।

 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए बिस्तर पर जाने से पहले रात में इस फेस पैक को लगाना न भूले ।



बादाम और शहद से बना फेसपैक : आपकी त्वचा पर सफ़ेद फुंसी का जन्म गंदगी, प्रदूषण और धूल की वजह से होता है लेकिन अगर आप चाहें तो बादाम की मदद से इस निकाल सकते हैं इसके लिए आपको बादाम को खाने के बजाय सीधे त्वचा पर बादाम से बना पेस्ट लगाना होगा। बादाम से साथ शहद का मेल काफी अनूठा साबित होगा। यह पैक त्वचा छिद्रों से तेल को हमेशा के लिए दूर करने में आपकी पुर सहायता करेगा।

 

उपयोग कैसे करें:

 

  • एक मुट्ठी हलके उबले बादाम को पीस ले। 

 

  • अब इसके अन्दर 2 चम्मच शुद्ध शहद के डाले।

 

  • इसके अन्दर एक नींबू के रस का उपयोग करके आप इस पैक की गुणवता को बढ़ा सकते है।

 

  • यह आपके चेहरे पर इस पैक को लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

 

अपने चेहरे को सफ़ेद फुंसी से निजात दिलाने के लिए आप इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में तीन बार अवश्य करें।


Comment Box