बीमारी से बचने के लिए इन हेल्दी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल बनाएं

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सही मायने में अगर कोई आपकी हेल्थ की देखभाल कोई कर सकता है तो वह एक व्यक्ति स्वय आप है। आज लगातार बढ़ रहे प्रदूषण,वर्कलोड,तनावपूर्ण जीवन और अनियमत लाइफस्टाइल की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आज दुनिया में अपने चरम पर हैं लेकिन ऐसा नही है कि इसके असर को कम किया जा सकता है।



रोगों से दूर रहने के लिए एक ऐसी जीवन शैली को चुनना पड़ेगा जो स्वस्थ आदतों अनुकूल हो। एक स्वस्थ लाइफस्टाइल फॉलो करने के लिए कुछ ट्रिक्स और सुझाव निचे दिए है जिनको पढ़ कर आप इन रोगों से दूर रह सकते है।





पौष्टिक ब्रेकफास्ट लें : ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है ऐसा इसलिए है क्योकि सुबह का भोजन एक लंबे अंतराल के बाद ग्रहण करते है लेकिन अगर आप ब्रेकफास्ट नही करते है तो दिन भर  थकान महसूस कर सकते है इसलिए अपने दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें। अपने स्वस्थ नोट में ब्रेकफास्ट के लिए डेयरी उत्पादों में दूध आदि को लिखना न भूले।





सब्जियों के प्रति प्यार दिखाएँ : फ्रेश सब्जियां फाइबर, खनिजों और पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। आप ताज़ी सब्जियों को सेवन के लिए अलग-अलग रूप में चुन सकते है। आप सब्जियों को सलाद और जूस बनाकर भी प्राप्त कर सकते है। सब्जियों का सलाद और जूस वाला रूप शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने और चेहरा एक स्वस्थ चमक देने का काम करती है।





अधिक से अधिक पानी पिए : हेल्थ और सौंदर्य विशेषज्ञों ने हमेशा ही बॉडी में पानी को अधिक महत्व दिया है। आपको भी हेल्दी रहने के लिए कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। बॉडी में पानी की कम मात्रा से निर्जलीकरण की समस्या उत्पन्न हो जाती है और उचित मात्रा में सेवन करने से शरीर को शुद्ध रखने में और त्वचा को निखार में मदद करता है।





सिगरेट तम्बाकू छोड़े : हमें पता है हम आपकी लाइफस्टाइल में सबसे मुश्किल काम कह रहे है लेकिन अपनी हेल्थ के लिए आपको यह काम करना पड़ेगा क्योकि धूम्रपान और तम्बाकू फेफड़े को नुकसान पहुचाने के साथ-साथ कैंसर जैसे भयानक बीमारियां भी देते है। सिगरेट जो लोग पीते है उनके स्वास्थ्य को तो प्रभावित करता ही है यह साथ में उन लोगो को भी अपने चपेट में ले लेता है जो इस धुंए के आसपास होते है।





जंक फ़ूड और तले भोजन से दूर रहें : जंक फूड या फास्ट फूड मसाले वाले और तेल युक्त भोजन स्वास्थ्य के लिए बिलकुल ठीक नही होता है ये बात हम अच्छी तरह जानतें है फिर भी हर रोज हम इनका चुनाव अधिक करते है। इन भोजनों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके आप कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर, उच्च रक्तचाप और गुर्दे या पित्ताशय की पथरी जैसे रोगों को आमंत्रण देते है। अगर आप जंक फ़ूड और तले भोजन के बिना सप्ताह नही निकाल सकते है तो बेहतर होगा आप अपना पसंदीदा फ़ूड घर पर खुद बनाए ताकि कृत्रिम रंगों और केमिकल के प्रभाव से तो बच सकें।






अच्छी नींद : विशेषज्ञों का कहना है एक बेहतर हेल्थ के लिए एक अच्छी नींद सोना अनिवार्य है इसलिए हम आठ से नौ घंटे नींद का सुझाव देते है इसके अलावा अगर आप दिन में चाहे तो हल्की झपकी भी मार ले यह भी स्वस्थ रहने और रिचार्ज होने का बेहतर विकल्प है। सोने के लिए हमेशा आरामदायक बिस्तर और स्थान चुने। अच्छी नींद के लिए अहम है कि रात को भोजन अच्छे से पचे इसलिए रात को भारी भोजन करने से बचे। खाना खाने के बाद परिवार के साथ सैर पर जाने से और उसके बाद सोने से अच्छी नींद आती है।

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