10 खाद्य पदार्थ की लिस्ट जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और उन्हें गतिशीलता देने में सक्षम


Views:336380

आप अपने सेक्स जीवन में यदि शुक्राणुओं की संख्या के बारे में चिंतित हैं या फिर आपको आभास होता है कि आपकी सेक्स पावर कम हो रही है और आप धीरे-धीरे नपुंसकता की तरफ बढ़ रहे है या आपको महसूस होता है कि आप में कामेच्छा की कमी आई है तो अधिक चिंतित और कंफ्यूज होने की जरूरत नही है। आप कुछ प्राकृतिक उपचार अपनाकर फर्टिलाइजेशन की संभावना में सुधार कर सकते हैं। प्राकृतिक रूप से या अन्य कारणों से शुक्राणुओं की संख्या में अगर कुछ कमी आई है तो आप प्रजनन शक्ति में सुधार करने के लिए उल्लेख किये फल और सब्जियों का सेवन कर सकते है। ये खाद्य पदार्थ शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और स्पर्म क्षमता में सुधार लाने में सक्षम हैं।





केले : केले में सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता होती है क्योकि इसमे ब्रोमलेन एंजाइम होता है। केले में शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए और सेक्स शक्ति में सुधार करने वाले विटामिन ए, बी 1 और सी उचित रूप में शामिल होता है।





डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट को एल आर्जिनिन एचसीएल का एक सक्रिय घटक के रूप में भी जाना जाता है। डार्क चॉकलेट खाने से पुरुष की बॉडी में वीर्य की मात्रा बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट शुक्राणुओं की संख्या को जन्म देने और संतुष्टिदायक सेक्स प्राप्त करने में पुरुषों की मदद करता है।





लहसुन : लहसुन में एलिसन पाया जाता है जो पुरुषों की रक्त परिसंचरण में सुधार लाने के साथ-साथ जननांगों में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में भी समृद्ध माना जाता है। लहसुन सेक्स हार्मोन के बहाव को नियंत्रित करता है। लहसुन में विटामिन बी -6 और सेलेनियम मौजूद होता है जो शुक्राणु की क्षति को कम कर देता है।





अनार : अनार एंटीऑक्सीडेंट में सबसे उपयुक्त है इसलिए वह शुक्राणुओं को नुकसान पहुँचाए के लिए जिम्मेदार है मेलोनडीएलडीहएडे की मात्रा को हमारे शरीर में कम कर देता है। नियमित अंतराल पर अनार को भोजन में शामिल करने से शुक्राणु की ताकत और आकार दोनों में सुधार लाते है।





अखरोट : अखरोट एंटीऑक्सीडेंट में अमीर हैं और वह कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है। अखरोट वीर्य की मात्रा बढ़ाने शुक्राणु उत्पादन में मदद करता है। अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो पुरुष लिंग में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम बखूबी करता है।





पालक : फोलिक एसिड में समृद्ध पालक शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने और शुक्राणुओं को मजबूत बनाने का काम आपके लिए करता है। पालक में इन गुणों के साथ-साथ शुक्राणुओं की गतिशीलता बढ़ाने का गुण भी बखूबी करता है।





फ्रूट सलाद : मौसमी फलों का रोजाना सेवन सेक्स लाइफ के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आप शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट फोलिक एसिड से अमीर फलों का सेवन रोजाना कर सकते है। स्ट्रॉबेरी, संतरे और चेरी जैसे फल सेक्स हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते है। रोजाना नाश्ते में फ्रूट सलाद लेने की आदत शुक्राणुओं की रक्षा कर वीर्य को पतला होने से भी रोकते है। विटामिन सी से समृद्ध फल वीर्य गतिशीलता में बढ़ावा कर पुरुष फर्टिलिटी में सुधार लाते है।





अंडा : अंडे में विटामिन ई होता जो अंडा प्रजनन शक्ति को बढ़ावा देने और अंडकोष उतकों का पतन रोकता है। अंडे भी एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होता है इसके अलावा वह लिंग कोशिकाओं को बेअसर होने से भी बचाता है।





बीफ : बीफ में जिंक होता है जो एस्ट्रोजन में टेस्टोस्टेरोन के रूपांतरण को रोकता है जिस कारण हमारी सेक्स करने की इच्छा को बढ़ावा मिलता है। बीफ में जस्ता ही शामिल होता है जो मुक्त कण के प्रभाव से शुक्राणुओं की रक्षा करता है। अगर आप बीफ नही खाते है तो जिंक प्राप्त करने के लिए आप कद्दू के बीज,सूरजमुखी के बीज और अदरक की सहायता भी ले सकते है।





पानी : पानी शरीर से अनउपयुक्त पदार्थो को बड़े सस्ते में और बड़ी आसानी से बाहर निकलने वाला पेय पदार्थ ।है शुक्राणुओं के कामकाज में सुधार लाने में और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए आप को लगातार अधिक पानी पीना चाहिए।


उपर दिए सभी खाद्य पादर्थो के अलावा आप हस्तमैथुन से दूर रह,तंग कपडे पहनने से परहेज पर्याप्त नींद,तनाव से दूरी और धनुरासन,अश्विनी मुद्रा,भास्त्रिका प्रणायाम जैसे योग कर हम अपनी सेक्स लाइफ और स्पर्म की संख्या में सुधार ला कर चरमसुख प्राप्त करते हुए सेक्स लाइफ को स्पाइसी और संतुष्ट बना सकते है।


Comment Box