बरसात के मौसम में इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने वाले फूड्स


Views:2380

बरसात के मौसम में सबसे अधिक इम्यून सिस्टम प्रभावित होती है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें और हरी सब्जियों को अपने डाइट प्लान का अहम हिस्सा बनाएं। आइयें जानतें है नेचुरल तरीके से मानसून में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।



हरी वस्तुओं से अपनी प्लेट को सजायें : शतावरी, ककड़ी, ब्रोकोली, पत्तेदार सब्जियां, तोरी और अन्य हरी सब्जियां इम्यून सिस्टम के लिए एक आदर्श फ़ूडस है। इन भोज्य सामग्रीयों में पर्याप्त प्रोटीन होता है। हरी सब्जियों बॉडी को हाइड्रेटेड रखने और उर्जा देने में सक्षम है। हरे रंग के फल और सब्जियों को अपने प्लेटों में रोजाना सजा कर खाने का प्रयास जरुर करें।




ठंडे पानी से बच कर रहें
: आइस युक्त ठंडा पानी प्रभावी ढंग से पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इसकी वजह से कई पाचन समस्यायें तो पैदा होती ही है साथ में ऊर्जा की कमी की भावना भी पैदा होने लगती है। कमरे के तापमान के अनुसार वाले पानी को बॉडी जल्दी से अवशोषित कर लेता है और बॉडी हाइड्रेट्स रखने में मदद करता है।



ठंडा जूस : फलों और सब्जियों के जूस स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहद अहम माना जाता है लेकिन स्वाभाविक रूप से फलों और सब्जियों का जूस निकालकर जब हम उनको बोतलों या डिब्बों में बंद करके फ्रिज में रख देते है तो उसके एंजाइमों को उस लेवल पर बरकरार नही रख पाते है इसके अतिरिक्त उनकी गुणवता भी प्रभावित होती जिस कारण हमारे इम्यून सिस्टम को वो लाभ नही मिल पाटा है जिस अपेक्षा से हम फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करते है।



अमरूद : विटामिन सी युक्त नींबू और अनानास जैसी फूड्स प्रणाली इस मानसून मौसम में आपकी थकान दूर कर आपको तरोताजा रखने में पूर्ण मदद कर सकती है। आप इम्यून सिस्टम की स्ट्रोंग करने के लिए अमरूद का लाभ भी ले सकते है। आजादी के बाद हमारे पड़ोसी मुल्क पकिस्तान ने बड़े क्षेत्रों में इस फल संयंत्र के अधीन लाया गया है जिस कारण अब वहां अमरूद की अधिक खेती होने लगी है।



आम : फलों का राजा आम गर्मी से लड़ने में आपकी मदद करता है। मैंगो में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ साथ एक बेहतरीन डेटॉक्स एजेंट होने के पूर्ण गुण होते है। इसमें कोई शक नही है की हर किसी को आम खाना बेहद पसंद है और आप इसे फल के तौर पर खाने के साथ-साथ पेय बना कर भी ले सकते है।



अनार : रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और बॉडी को डेटॉक्स देने अनार सबसे उपयुक्त फल है। अनार विटामिन सी का भी एक और बड़ा स्रोत है। अनार को रॉयल सोसायटी का फल भी माना जाता है। आपकी इम्यून सिस्टम की खामियों को दूर करने के लिए अनार को अपने डाइट का प्रमुख हिस्सा बना कर रखें।


Comment Box