बरसात के मौसम में इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने वाले फूड्स

Views:2810

बरसात के मौसम में सबसे अधिक इम्यून सिस्टम प्रभावित होती है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें और हरी सब्जियों को अपने डाइट प्लान का अहम हिस्सा बनाएं। आइयें जानतें है नेचुरल तरीके से मानसून में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।



हरी वस्तुओं से अपनी प्लेट को सजायें : शतावरी, ककड़ी, ब्रोकोली, पत्तेदार सब्जियां, तोरी और अन्य हरी सब्जियां इम्यून सिस्टम के लिए एक आदर्श फ़ूडस है। इन भोज्य सामग्रीयों में पर्याप्त प्रोटीन होता है। हरी सब्जियों बॉडी को हाइड्रेटेड रखने और उर्जा देने में सक्षम है। हरे रंग के फल और सब्जियों को अपने प्लेटों में रोजाना सजा कर खाने का प्रयास जरुर करें।




ठंडे पानी से बच कर रहें
: आइस युक्त ठंडा पानी प्रभावी ढंग से पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इसकी वजह से कई पाचन समस्यायें तो पैदा होती ही है साथ में ऊर्जा की कमी की भावना भी पैदा होने लगती है। कमरे के तापमान के अनुसार वाले पानी को बॉडी जल्दी से अवशोषित कर लेता है और बॉडी हाइड्रेट्स रखने में मदद करता है।



ठंडा जूस : फलों और सब्जियों के जूस स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहद अहम माना जाता है लेकिन स्वाभाविक रूप से फलों और सब्जियों का जूस निकालकर जब हम उनको बोतलों या डिब्बों में बंद करके फ्रिज में रख देते है तो उसके एंजाइमों को उस लेवल पर बरकरार नही रख पाते है इसके अतिरिक्त उनकी गुणवता भी प्रभावित होती जिस कारण हमारे इम्यून सिस्टम को वो लाभ नही मिल पाटा है जिस अपेक्षा से हम फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करते है।



अमरूद : विटामिन सी युक्त नींबू और अनानास जैसी फूड्स प्रणाली इस मानसून मौसम में आपकी थकान दूर कर आपको तरोताजा रखने में पूर्ण मदद कर सकती है। आप इम्यून सिस्टम की स्ट्रोंग करने के लिए अमरूद का लाभ भी ले सकते है। आजादी के बाद हमारे पड़ोसी मुल्क पकिस्तान ने बड़े क्षेत्रों में इस फल संयंत्र के अधीन लाया गया है जिस कारण अब वहां अमरूद की अधिक खेती होने लगी है।



आम : फलों का राजा आम गर्मी से लड़ने में आपकी मदद करता है। मैंगो में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ साथ एक बेहतरीन डेटॉक्स एजेंट होने के पूर्ण गुण होते है। इसमें कोई शक नही है की हर किसी को आम खाना बेहद पसंद है और आप इसे फल के तौर पर खाने के साथ-साथ पेय बना कर भी ले सकते है।



अनार : रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और बॉडी को डेटॉक्स देने अनार सबसे उपयुक्त फल है। अनार विटामिन सी का भी एक और बड़ा स्रोत है। अनार को रॉयल सोसायटी का फल भी माना जाता है। आपकी इम्यून सिस्टम की खामियों को दूर करने के लिए अनार को अपने डाइट का प्रमुख हिस्सा बना कर रखें।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स