याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स

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जब भी याददाश्त बढ़ाने बात करें तो कुछ मार्किट से पॉपुलर विज्ञापन वाले प्रोडक्ट्स खरदीने पर जोर देते है। अगर आपको लगता है कि आपकी याददाश्त को बूस्ट करने की जरूरत है तो सुपरमार्केट में मिलने वाले उन फूड्स की लिस्ट तैयार कर लें जिनको रोज अपनी प्लेट में सजाना है।


यदि आप ऐसे फूड्स नही जानतें है जो याददाश्त बढाने में उपयोगी साबित हो सकते है तो हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे सरल फूड्स की लिस्ट दे रहे है जो आपको आसानी से मिल जायेगे और वह याददाश्त बूस्ट करने में प्रभावी भी है।



काले किशमिश : विटामिन सी से भरा यह फ़ूड देखने में बेशक छोटा होता है लेकिन यह मस्तिष्क की उम्र से संबंधित आने वाली दिक्कतों से रक्षा करता है। इसमें याददाश्त बढ़ाने वाली फुर्ती होती है।



कॉफ़ी : कॉफ़ी के शौकीन लोगो के लिए यह बेहद ही अच्छी खबर है कि सुबह एक कप कॉफ़ी लेना याददाश्त  के लिए अच्छा है। शोधकर्ताओं ने माना है कि दो कप कॉफ़ी मेमोरी में सुधार लाने का काम प्रभावी से कर सकता है।



नट्स : बुजुर्गों में याददाश्त को लेकर अधिक समस्या होती है। एक अध्ययन से यह बात साफ़ हुई है कि विटामिन ई का उपभोग याददाश्त को बूस्ट करने में प्रभावी होता है। बादाम और अखरोट ऐसे नट्स है जो विटामिन ई के बेहतरीन और उच्च स्रोत माने जाते है। आप इन्हें सुबह और शाम को नाश्ते का हिस्सा बना सकते है।



ऑयली मछली : शरीर से आवश्यक फैटी एसिड का उत्पादन नहीं किया जा सकता इसलिए आहार के रूप में इसे शामिल करने की आवश्यकता पड़ती है। ट्राउट, मैकेरल और सार्डिन जैसी तेल वाली मछलीयां याददाश्त हानि के जोखिम को कम करती है।



साबुत अनाज :बॉडी के अन्य पार्ट की तरह दिमाग भी बिना उर्जा के काम नही कर सकता है। ऊर्जा को पूर्ण करने के लिए आप अनाज, ब्रेड, चावल और पास्ता जैसे अनाज खा सकते है। यह फूड्स याददाश्त को भी बेहतर बना सकते है।



ब्रोकोली : आजकल ब्रेनपॉवर बढ़ाने के लिए ब्रोकोली को खास महत्व दिया जाता है। ब्रोकोली में विटामिन के पाया जाता है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को ठीक करके याददाश्त बढ़ाने में सहायक होता है। ब्रोकोली में विटामिन के के अतरिक्त ग्लूकोसिनॉल भी उच्च मात्रा में होता है यह न्यूरोट्रांसमीटर, एसिटाइलकोलाइन के टूटने की क्रिया को धीमा करता है।


क्विनोआ : क्विनोआ दिमाग संकेतों के आदान प्रदान की गति को तेज करता है और इसके फलस्वरूप याददाश्त को मजबूत करने में मदद मिलती है।

Health A To Z!#Memory Superfoods

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