मानसून के मौसम में पैरों को स्वच्छ और सुंदर बनाएं रखने के सुपर टिप्स

Views:8500

मानसून का मौसम दिल में प्यार,रोमांस और आनन्द को जन्म देने वाला मौसम है और इस बरसात के मौसम का आनंद लेने के लिए हमे बाहर निकलना पड़ता है। दिल में उमड़ रही भावनाओं को पूरा करने  के लिए हम पानी से भरी सडकों,कीचड़ और कई दिनों से जमा गंदे पानी की अनदेखी नही कर सकते है। इस रोमांटिक मौसम में स्वस्थ त्वचा और पैर से संबंधित समस्याओं का समाना भी आपको अधिक करना पड़ता है।

मानसून के दौरान बदबूदार और गंदे पैर अकसर देखे जा सकते हैं इसलिए इस विशेष मौसम में पैरों को अधिकतम देखभाल की जरूरत पड़ती है। इस मानसून के मौसम के दौरान पैरों की अधिकतम देखभाल मांग को देखते हुए हम आपके पैरों का ख्याल रखने के लिए कुछ सुपर सुझाव लेकर आये है।

 

सही जूते चुने : बरसात के मौसम में सामने से बंद जूते,सैंडल पहनने से बचें। मानसून के मौसम में फैशन के बजाय आराम के अनुसार जूते का ही चुनाव करना बेहतर रहेगा। आप इस मौसम में अपने लिए फ्लोटर्स फ्लिप-फ्लॉप,प्लास्टिक या रबर सैंडल पैरों के अनुकूल होते है। यह अपने पैरों को सूखा रखने में मदद करते है और चिकनी सड़कों पर गिरने से बचाते है। पैरों में उचित जूते होने से फंगल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। बारिश के मौसम में ऊँची एड़ी के जूते से जहाँ तक संभव हो परहेज ही रखें।

घाव को खुला ना रखें : सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपके सुदंर पैरों में कोई घाव ना हो लेकिन अगर घाव है तो मानसून में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। पानी और कीचड़ में मौजूद बैक्टीरिया पैरों के घाव को प्रभावित कर सकते है इसलिए पैरों के घाव को हमेशा बैंडड से ढक कर रखें।

एंटीफंगल पाउडर शामिल करें : मानसून में पैरों को सूखा रखने के लिए और जीवाणुओं के विकास को रोकने के लिए आपको पैरों की उंगलियों के बीच एंटीफंगल पाउडर का प्रयोग करना सही रहेगा। आप ऊँची एड़ी के जूते के आसपास भी एंटीफंगल पाउडर उपयोग बेजिझक कर सकती है। इसके अलावा पैरों पर ऐसी क्रीम लगाने से भी बचना चाहिए जो नमी पैदा करती हो।

पेडीक्योर के लिए पार्लर ना जाएं : अगर आपको विवाह जैसी कोई अन्य मजबूरी ना हो तो मानसून के दौरान पेडीक्योर या स्पा से बचना ही बेहतर रहेगा। पेडीक्योर इत्यादि में पैरों का सम्पर्क अधिक देर तक नमी से रहता है जिस कारण संक्रमण होने का खतरा बना रहता है लेकिन अगर आपको मानसून में पेडीक्योर की जरूरत पड़ भी जाए तो आप यह सुनिश्चित जरुर कर लें कि पेडीक्योर के दौरान प्रयोग होने वाले यंत्र ठीक से साफ और काम करते हो।

पैरों पर होममेड पैक का प्रयोग करें : जितना महत्व आप चेहरे पर फेसपैक को देती है उतना ही महत्व आपको पैरों के लिए पैक पर देना चाहिए। पैरों की अच्छी देखभाल के लिए आप घर पर ही पैक बना कर सकती है।

मुलतानी मिट्टी, जैतून या लैवेंडर का तेल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एक चुटकी हल्दी तथा साथ में सूखे नीम पाउडर को शामिल कर ले और बाद में इन सब को गर्म पानी में मिक्स कर इस पैक को अपने पैरों पर लगा लें और सूखने के बाद इस पैक को हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। यह पैक पैरों को मुलायम बनाने के आपके सपने को पूर्ण करने में मदद देगा। इस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकती है।

नाखूनों को साफ रखें: लंबे नाखून सुंदर लग सकते है पर मानसून के दिनों में नाखूनों को लंबा रखने से बचें क्योकि यह अधिक गंदगी और बैक्टीरिया को आकर्षित करते है इसलिए इस विशेष मौसम में आप नाखूनों को साफ और छोटे रखने की कोशिश करें।

मानसून के मौसम के दौरान पैरों को विशेष रूप से केयर की जरूरत होती है इसलिए उपरोक्त सुझावों का पालन कर पैरों को स्वच्छ, सुंदर और संक्रमण से मुक्त रखने में काफी मदद मिलेगी। आप शरीर का वजन और तनाव को नियंत्रित कर इस काम को आसान बना सकती है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स