गर्मियों में ऑइली त्वचा से जल्द मुक्ति के लिए घरेलू उपचार


Views:7820

आज स्वस्थ और चमकदार त्वचा क्या हर कोई चाहता है लेकिन गर्मी का मौसम ऐसा समय होता है जब ड्राई और ऑयली स्किन समस्या के साथ-साथ आपको अपनी त्वचा को गंदगी, प्रदूषण एक्ने,पिंपल,स्किन मार्क जैसी समस्या से बचाने के लिए हर रोज एक जंग लड़नी पड़ती है। बेहतर त्वचा को पाने के लिए संतुलित और प्राकृतिक डाइट के साथ-साथ अधिक पानी पीने जैसे ट्रिक को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करते है जबकि कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू उपचार मौजूद है जिनका प्रयोग कर हम अपनी ऑयली त्वचा पर कर उनको सुंदर और चमकदार बना सकते है।


गर्मियों में ऑयली त्वचा को सुंदर और ग्लो देने वाले घरेलू उपचार :



केला, दूध और जई से करे चेहरा साफ़ : केले में पोटेशियम के साथ-साथ जैसे विटामिन ए, बी, ई और पोषक तत्व होते है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और नमी से भर देते है। दूध की बात करें तो सभी अच्छी तरह से जानतें है की दूध सबसे बेहतरीन प्राकृतिक क्लीनजर है जो डेड स्किन ,ब्लैकहेड्स ,वाइटहेड्स को हटाने में मदद कर सकता है।

फेसपैक बनाने की विधि : एक पका केला लें उसमें बड़ा चमचा दूध का मिला दे उसके बाद जई के दो चम्मच शामिल कर उनको अच्छे से मैश कर लें। अब तैयार इस फेसपैक को 5-6 मिनट लेते हुए अपने चेहरे पर सामान्य गति से लगा लें। केला, दूध और जई से बने इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें और उसके बाद पानी से धो लें। आप इस उपचार से बेहतरीन परिणाम पाने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते है।


सावधानी : दाने और मुँहासे प्रभावित क्षेत्रों पर इसका प्रयोग ना करें क्योकि यह जलन पैदा कर सकता है।



चावल का आटा और हल्दी प्रयोग से पेस्ट; : आप चवाल के आटे,हल्दी,शहद और खीरे का रस का मिश्रण शामिल कर त्वचा को ग्लो प्रदान कर सकते है।


बनाने की विधि
: फेसपर लगाने के लिए चावल के आटे में एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद 3 चम्मच खीरे का रस को एकत्रित कर एक चिकना पेस्ट बना लें। अपनी स्किन पर पेस्ट का उपयोग धीमे और समान गति से लगाए और उसके बाद 10 मिनट के लिए इस स्किन पर लगा रहने दें। त्वचा पर लगे इस पेस्ट को छुडाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

अन्य लाभ : अब इस पेस्ट को शरीर के बड़े हिस्से पर भी लागू कर सकते है।


शहद और नींबू के रस का उपयोग कर बना फेसपैक : त्वचा में ऑयल को नियंत्रण करने और चमक लाने के लिए यह सबसे उत्तम तरीका है। धूप के सम्पर्क में अधिक समय तक रहने की वजह से से हुई टैनिंग को कम करने में काफ़ी मददगार साबित होता है।



हनी और नींबू युक्त फेसपैक बनाने की विधि : नींबू और शहद को बराबर मात्र में अच्छी तरह से मिश्रित कर लें उसके बाद इस फेसपैक को 5 से 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगा रहने दें उसके बाद हल्के गुनगुने पाने से साफ़ कर लें।


अन्य लाभ : स्किन को कंट्रोल में रखने के लिए आप इस फेसपैक का प्रयोग सप्ताह में 3 से 4 बार तक कर सकते है।



टमाटर और दही के बने फेसपैक से लाभ : दही आपकी त्वचा के रंग में सुधर लाने का काम करती है तो टमाटर त्वचा पर पड़े दाग और निशान को हल्का करता है।


पैक बनाने की विधि : कुछ टमाटर के रस निकाल कर उसमें दही शामिल कर लें। टमाटर और दही का मिश्रण इस तरह तैयार करें की एक मोटा पेस्ट बन जाएं। उसके बाद इसे त्वचा पर धीरे-धीरे लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस धोने के बाद आपको एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा मिलेगी।


अन्य लाभ : यह फेसपैक आपको डी-टैन त्वचा रखने में मदद करता है।



आम का फेसपैक : फलों के राजा आम पूरी गर्मियों में उपलब्ध रहते है। आम स्वाद,स्वास्थ्यलाभ और त्वचा की लिहाज से काफी लाभकारी होता है। आम में प्राकृतिक रूप से सफाई के गुण मौजूद होते है इसके अतिरिक्त गर्मियों में यह ऑयली स्किन को कूल रखता है। मैंगो से बना फेसपैक त्वचा से अतिरिक्त तेल,गंदगी और दोषों को दूर कर त्वचा को साँस लेने में मदद करता है।

फेसपैक बनाने की विधि : चिकनी लुगदी में से आम निकाल कर मैश कर लें और धीरे-धीरे समान रूप से पूरी त्वचा पर मालिश कर लें। मालिश करने के बाद 10 मिनट के लिए बैठ जाएं और फिर पानी से साफ़ कर लें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में एक बार इस उपाय को दोहरा सकते है।


अन्य लाभ : आम का फेसपैक त्वचा को हेल्दी बनाने के साथ-साथ गर्मियों से उत्पन्न कई समस्यों में राहत देता है।


Comment Box