गर्मियों में इन आसान पद्धति से वजन कम कर हासिल करें सेक्सी बॉडी


Views:27400

आज का हमारा लेख वजन कम करने और बॉडी फिट रखने के लिए कोई कसरत योग की योजना या डाइट चार्ट पर आधारित नही है। आज का हमारा लेख हर तरह की बॉडी के अनुरूप है और इस लेख की मदद से आपको गर्मियों के मौसम में अपनी बॉडी को वजन कम कर सेक्सी बनाने में काफी मदद मिलेगी।





वजन कम करने के लिए एक मजबूत मानसिकता और लक्ष्य को सोच अहम है ना कि कोई हेल्थ सीडी या वजन कम करने वाली कैप्सूल। वैसे आपने अकसर सुना होगा कि हर शरीर की संरचना अलग-अलग होती है इसलिए वजन घटाने के कार्यक्रम हर बॉडी के अनुरूप नहीं हो सकता है लेकिन वजन कम करने के लिए कुछ हमारे पास कुछ नए दृष्टिकोण है जो असल में गर्मी के मौसम में हर तरह की बॉडी का वजन कम करने में सक्षम है।





खुद को ना कहना बंद कीजिए : सबसे पहले आप सकरात्मक हो जाएं क्योकि किसी और की मदद के इंतिजार में वक़्त खराब करने से अच्छा है आप स्वयं अपनी मदद करें और कुछ भी आरंभ करने का सही या गलत समय नही होता वास्तव में बस शुरू करने की जरूरत होती है इसलिए खुद के अंदर अधिक स्फूर्ति पैदा कर अपनी बॉडी को फिट करने की आपने जो भी योजना बनाई है उनको पूर्ण गति देना शुरू कर दें।





टेक्नोलॉजी से थोडा दूर रहें
: आप गर्मी के मौसम में बिकनी पहनने के सपने देख रही है तो सबसे पहले लैपटॉप, टीवी पर वजन घटाने वाले विज्ञापनों और वीडियो देखना बंद कर दे। आप मोबाइल और अन्य टेक्नोलॉजी उपकरणों को बंद कर थोडा सोशल हो जाएं। आप आस-पड़ोस में रहने वाले पड़ोसियों के साथ पार्क या घर से बाहर मिलकर थोडा वक़्त साँझा करें और उनके साथ बाहर कार्रवाई योजना जरुर बनाएं।





खरीदारी के लिए जाएं : आप अपने लिए कसरत के अच्छे कपडे और स्पोर्ट्स शूज खरीदें जिनको पहनकर आप अच्छा महसूस करें क्योकि आप अच्छा महसूस करेंगी तो आपके अंदर आत्मविश्वास बढेगा। आप यही सच्ची ख़ुशी वजन कम करने और आपकी बॉडी का प्रबन्धन सही करने में आपको प्रेरित करेगी। आप जब भी शॉपिंग पर जाएं अपने मित्रों को साथ जरुर ले जाएं जो आपके बॉडी फिट इरादों को समय-समय पर आपको याद दिलाते रहे।





हमेशा कुछ नया करें : रोजाना जिम जाना और कसरत करना अगर आपको बोरिंग लगता है तो आप अपने वजन घटाने कार्यक्रम के कुछ मनोरंजक तबदीली ला सकती है। आप डांस क्लासेस, पावर योगा, और अन्य मस्ती भरे वर्कआउट को अपने लिए पसंद कर सकती है। आप मस्ती भरी प्रक्रिया को चुन कर आनंद लेते हुए भी वजन कम कर सकती है और अपनी बॉडी को आकर्षित बना सकती है।





फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय करें
: जैसे अकेले बाहर घूमना उबाऊ होता है वैसे ही अकेले वर्कआउट करना भी एक समय पर आकर बोरिंग हो जाता है और वजन कम करने की योजना अधिक देर तक सफल नही हो पाती इसलिए आप कसरत करते समय अपने पति दोस्त-बहन-भाई या माता-पिता को भी अपने साथ शामिल करें। फ्रेंड्स और पति के साथ होने से आप कसरत को भी एन्जॉय करती नजर आयेंगी।





मित्रों के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लें
: वजन बढने के कारण आपका आत्मविश्वास जो कही खो गया है तो मित्रों के साथ प्रतियोगिता उस आत्मविश्वास को वापिस हासिल करने की सबसे बेहतर योजना है। आप मैराथन, फुटबॉल या दौड़ टेनिस इत्यादि खेल प्रतियोगता कर सकती है। यें प्रतियोगिताएं वजन कम करने के आपके लक्ष्य को निर्धारित समय से पहले पूर्ण करने में मदद करेंगी।





गर्म आहर चुने
: आप अकसर मिल्क शेक और आम का शेक फ्रीज में ठंडा करके लेने की आदत होगी आप इसमे थोडा परिवर्तन कर सकती है। आप इन आहारों के फ्रिज में रखने की जगह शेक बनते ही प्रयोग में ला सकती है। आप शेक में पड़ने वाले सूखे मेवे को भुन कर भी खा सकती है और चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग वजन कम करने की दिशा में आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है। आप साबुत फल और सब्जियों का प्रयोग सलाद के लिए कर सकती है बशर्ते वह काट कर पहले से फ्रिज में ना रखी हो।





अच्छी शुरुआत के साथ अच्छा अंत भी जरूरी है
: अकसर देखा गया है कि वजन कम करने और फिट रहने की प्रक्रिया की शुरुआत तो अच्छी होती है पर अंत बेहतर नही हो पाता इसलिए आप अपने लिए निर्णय को आधे रास्ते ना छोड़े। यें सीख आपके लिए केवल वजन कम करने में ही नही जीवन के हर फैसलों में आपको सफल बनाने में मदद करेंगा और जीवन में जब भी आप को लक्ष्य प्राप्त करें आप मुहं केक से मीठा करना ना भूले।


याद रखियें अवांछित वजन कम करने और आपकी बॉडी को सेक्स हॉट बनाने का काम केवल एक मजबूत प्रतिबद्धता ही कर सकती है। अगर आपने एक बार बिकनी बॉडी पाने की इच्छा कर ली है तो निश्चित ही आप अपना वजन जल्द कम कर पाएंगी।


Comment Box