निजी जीवन में कुछ छोटे परिवर्तन कर जिद्दी मोटापे को गायब करें

Views:12990

आप बार-बार बड़े ही जोश के साथ अपना वजन कम करने का प्रयास करते है। इसके लिए आप अपना काफी सारा समय उर्जा और पैसे तक खत्म कर देते पर ये अडियल और जिद्दी मोटापे के जाने से पहले ही आप अपना जोश गवा हार मान कर इसे अपने हाल पर छोड़ देते है। अगर आप के साथ भी यही हो रहा है तो आप को इस जिद्दी मोटापे को घटाने के तरीको पर एक बार फिर से मंथन की जरूरत है क्योकि अधिकतर लोग अपना मोटापा घटाने के लिए कसरत पर ही जोर देते है और कुछ पोषक तत्वों की गलतियों से अपने वजन घटाने के अंतिम लक्ष्य तक नही पहुच पाते जिस कारण उन्हें मनचाहा परिणाम सही वक़्त पर नही प्राप्त होता है और वे उम्मीद खोने लगते है हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनको सही ढंग से लागु कर जीवन में आप जल्द ही उम्मीद से दुगना परिणाम पा सकते है। आपको अपनी जीवन शैली और आहार में छोटे छोटे परिवर्तन करने होंगे जिनके परिणामस्वरुप ये अडियल और जिद्दी मोटापा आप से काफी दूर होगा।






निचे दिए परिवर्तनो को सकारात्मक सोच के साथ सही ढंग से लागु करें।


परिवर्तन 1: आप जब भी और जितनी बार भी भोजन लें सलाद के बिना भोजन ना करें। सलाद में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर आपने मोटापे को नियंत्रित कर सकते है। इसके अलावा जब आप सलाद ग्रहण करते है तो लम्बे समय तक अपने आप को पेट से फुल महसूस करते है इसलिए इस छोटे परिवर्तन को झटपट शामिल कर लीजिये।


परिवर्तन 2: अपने रात के और दोपहर के भोजन में सब्जियों से बने सूप शामिल करें। सूप के एक कटोरे को आप सब्जियों से भरा कटोरा ही समझिये जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट के मेजबान होते हैं। सूप के शामिल होने से जहा सब्जियों के विटामिनों और प्रोटीन के सेवन में मदद मिलेगी वही अपका पाचन तंत्र भी दूरुशत रहेगा। अगर आप रोज सूप शामिल नही कर सकते तो उस दिन आप बदलाव के लिए सब्जियों के रस शामिल कर ले जो फाइबर के अच्छे स्रोत होते है।


परिवर्तन 3 : हरी चाय अपने रस प्रक्रिया बढ़ाने के गुणों की वजह से दुनिया भर में अपना नाम कमा चुकी है इसलिए अगर आप अडियल और जिद्दी मोटापे पर प्रभावी तरीके से काम करना चाहते है तो हरी चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करना कभी न भूले। हरी चाय की एंटीऑक्सीडेंट बिना व्यायाम कैलोरी में कटौती लाने के साथ आपको ऊर्जावान बनाये रखने में मदद करता है। हरी चाय पीने से आप हाइड्रेटेड रहते है जिस वजह से आप लम्बे समय तक बिना भूख लगे बाहर काम कर सकते है।







परिवर्तन 4:
फलों के रस की जगह फलों का सेवन बेहतर विकल्प हो सकता है। फलों का सेवन करने से आपको लम्बे समय तक भूख का अहसास नही होता। वही जब आप फलों के निचोड़ कर उसका रस बनाते है उसके कई पोषक तत्वों को आप खो देते है और रस मे चीनी का उपयोग आपके मोटापे को कम करने की सारी मेहनत पर पानी फेर देता है इसलिए जहा तक हो सके आप फलों का सेवन सबूत रूप से करे। मौसमी रसदार फलों के सेवन को अत्याधिक तजरीह दें। पैक रस से दुरी आपको कम समय में फैट बर्न कर उचित शेप देता है।


परिवर्तन 5: भोजन बनाते वक़्त हमेशा तेल की मात्रा कम ही रखें। तेल के 3-4 चम्मच व्यक्ति के प्रतिदिन की आवश्यकता को पूर्ण कर देते है। तेल हृदय रोग और कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि के लिए ठीक होता है पर अगर आप चरबी उतराने की कोशिश कर रहे है तो अधिक तेल आप की उम्मीदो पर पानी फेर सकता है इससे दूर रहकर भी अपने वजन घटाने के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते है।


परिवर्तन 6: नाश्ते में नट्स लें। नट्स और सूखे मेवे आपको बड़े मजे के साथ स्वस्थ जीवन प्रदान करते है। ये पदार्थ प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन और खनिज के प्राकृतिक स्त्रोत होते है इसलिए जब आप बाहर जाए इन्हे आप साथ अवश्य रखे अधिक भूख महसूस होने और भोजन के बीच स्नैक्स के रूप में लेने से जहा अनावश्क भूख काबू रहती है वही मोटापे को कम करने की कोशिश में भी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नही होती।


परिवर्तन 7: मोटापे के खिलाफ लड़ रहे लोगो को लिए सफेद चीनी किसी जहर से कम नही साबित होती इसलिए अगर संभव हो तो अपने आहार से सफेद चीनी गायब कर दे। खजूर, अंजीर जैसे सूखे फल प्रक्रति में पाए जाते है जो आपकी मीठे की तृष्णा को समाप्त कर सकते है। कोला और सफेद चीनी से बने खाद्य पदार्थो आपकी असामयिक भूख में वृद्धि करते है इसलिए जब कभी अपने दोस्तों के साथ बाहर जाए या किसी पार्टी में हो शीतल पेय और चीनी से बनी मिठाइयों से अधिक से अधिक बचनें की कोशिश करें।


परिवर्तन 8: जब तक अडियल मोटापा आपका पीछा न छोड़ दे तब तक आप हर दिन हाइड्रेटेड रहने का पूरा प्रयत्न करें। आप दिन की सुबह और रात होने तक दिन भर 8 से 10 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। उचित मात्र में पानी पीने से ये प्रभावी तारीके से विषाक्त पदार्थो को हमारे शरीर से बाहर निकालता है इसके अलावा ये मांसपेशियों के निर्माण वसा को जलाने के लिए मेटाबालिज़्म को गति प्रदान करता है जिससे हम कम समय अधिक वसा से छुटकारा पा सकते है।


परिवर्तन 9: अगर आप को लगता है जिद्दी मोटापे के लिए कम कैलोरी आहार का हताश प्रयास पहले भी कर चुके है तो अब आपको अपने भोजन को तोड़ने की कला सीखनी होगी। आप कम कैलोरी वाले आहार का चयन हरघंटे 2 के बीच में कर सकते है। कम कैलोरी वाले भोजन को गलत तरीके से लेने पर आसमान छू रहे। मोटापे के ऊपर काबु पाना मुश्किल हो जायेगा थोड़े अन्तराल में कम कैलोरी वाले भोजन या नट्स लेने से भूख पर लगाम रहती है। कम कैलोरी वाले भोजन के साथ मेटाबालिज़्म को गति देने वाले आहार भी शामिल करना चाहिए इसलिए इस बार आपको सख्ती से आपने डाइट प्लान को लागु करना पड़ेगा।


परिवर्तन 10: आप एक समय भोजन करते हुए अनाज का मिश्रण वाले खाद्य वस्तुवो से दूर रहे या फिर मिश्रण में से किसी एक का ही चुनाव करें। उदाहरण के तौर पर रोटी दाल या चावल में किसी एक का ही चुनाव करे दोनों का मिश्रण कभी न करे।






परिवर्तन 11:
साबुत अनाज में बदलाव करें। उच्च फाइबर सामग्री वाले अनाज और ब्रेड में बदलाव कर आप ब्राउन ब्रेड और ब्राउन चावल को अपने अनाज में शामिल कर सकते है जो लम्बे समय तो आपकी बॉडी को फुल रखने के साथ-साथ फाइबर की खपत को बढ़ाते है जिस वजह से वजन घटाने में मदद मिलेगी।


परिवर्तन 12: आप अपने भोजन में ये छोटे-छोटे परिवर्तन मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तो लागू कर सकते है पर बिना जीवन शैली में परिवर्तन लाये मोटापे पर विजय हासिल नही की जा सकती इसलिए अपने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में कुछ साधारण परिवर्तन कर आप इन पर प्रभावी ढंग से हमेश के लिए छुटकारा पा सकते है।


  • 1 किसी बिल्डिंग या दफ्तर में जाने के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें।

  • 2 लगातार बैठने की जगह पर आप थोड़े-थोड़े अंतराल पर घूम कर सारा दिन बैठने के दिनचर्या में परिवर्तन ला सकते है।


  • 3 फोन / मोबाइल पर चलते-चलते बात करें। अगर जगह कम है तो आप एक जगह के इर्द गिर्द घूम सकते है।


  • 4 नजदीक की जगह जाने के लिए पद यात्रा का ही चुनाव करे।


  • 5 अगर आप अधिक चलना चाहते है तो निश्चित तय जगह से थोड़ी दुरी पर कार पार्क करें

Ayurvedic Home Tips!#Beauty Tips!#Food Benefits!#Health A To Z!#Health And Wellness!#Health Care Tips!#Mens Health!#Naturally Tips!#Teen!#Weight Loss Tips!#Women Health

Comment Box

    User Comments in

    Avatar
    Posted By : Jitendra kumar
    Posted On : 2017-01-22
    Dear sir my baby 4manth ,who baby bath time use saimpu /sop?
    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


करवा चौथ


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डार्क सर्कल


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मिस वर्ल्ड


मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का सीक्रेट डाइट प्लान


मेटाबोलिज्म


याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


वायु प्रदुषण


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


शोध


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top