गालों को गुलाबी रंग देने के शानदार टिप्स

Views:20296

जब भी हमें पार्टी या आउटिंग के लिए बाहर जाना होता है तो सबसे पहले हमारा ध्यान गाल व उसके आसपास फैली चमक की ओर जाता है। अकसर देखा गया है कि गालों पर गुलाबी रंग देने के लिए हम अप्राकृतिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की मदद लेती है जिससे फौरन तो हमारे गाल गुलाबी हो जाते है लेकिन कुछ महीनों बाद इन कॉस्मेटिक उत्पादों की वजह से हमारे गालों और चेहरे से प्राकृतिक ग्लो गायब हो जाती है।


चेहरे और गालों पर प्राकृतिक रूप से स्वस्थ गुलाबी चमक कौन नही चाहता है लेकिन हम अधिकतर ब्यूटिशियन से जल्द से जल्द ग्लो और गुलाबी चमक पाने की मांग करती है जिस वजह से वह हमें कॉस्मेटिक प्रोडक्टो की जानकारी दे देते है खैर अगर आप स्वाभाविक रूप से गालों और त्वचा पर गुलाबी चमक चाहती है तो आपके लिए हम कुछ अद्भुत सुझाव दे रहे है जिस पर एक नजर आप जरुर डालें।



फेशियल मसाज : अपने गालों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंग देने के लिए फेसिअल मसाज की मदद लें। हर्बल प्रोडक्ट और उँगलियों की मदद से चेहरे पर फेसिअल मसाज दिया जाएं तो चेहरे की रक्त परिसंचरण में सुधार आता है और उससे मिली प्राकृतिक चमक से जब आप पार्टी में शर्मायेंगी तो वहां मौजूद सभी लोग आपको देखते रह जायेंगे।



गालों को एक्सफोलिएट देना : गाल को स्वाभाविक रूप से गुलाबी रंग देने के लिए एक्सफोलिएट अत्याधिक महत्वपूर्ण है क्योकि इससे मृत त्वचा कोशिकाओं,सुस्त और रंगत उड़ चुकी त्वचा को पुन: यौवन प्रदान करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से चेहरे की त्वचा को मृत कोशिकाओं और धूल से दूर रखने में मदद मिलती है और साथ ही गालों पर गुलाबी चमक भी बरकरार रहती है। अगर आप चेहरे की रंगत को उम्र के काफी समय तक कायम रखना चाहती है तो एक्सफोलिएट को घर पर सरल तरीके से करने का प्रयास करें इसके लिए आपको कच्चा दलिया लेकर उसमें शहद या दूध का मिश्रण करके कोमल हाथों से चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से अपने गालों पर एक्सफोलिएट करते रहें।



गर्म पानी से चेहरा धोएं : रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए चेहरे को हेमशा गुनगुने पानी से धोएं। गर्म पानी से दो मिनट का फेस वास गुलाबी गाल पाने के आपके सपने को जल्द पूरा कर सकता है।



एक्सरसाइज रूटीन कायम रखें : गुलाबी गाल अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रही है तो आपके गालों पर गुलाबी तो क्या हल्की चमक भी रह जायेंगी। पुरे बॉडी की रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें। शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने,रक्त परिसंचरण में सुधार त्वचा को ऑक्सीजन की कमी भी पूरी होगी जो गाल को ही नही बल्कि पूरी बॉडी को गुलाबी रंग देने में सहायक हों



संतुलित आहार : स्वाभाविक रूप से गुलाबी गाल पाने के लिए कैरोटीनॉयड युक्त खाद्य पदार्थों को अपने डाइट प्लान में जरुर शामिल करें। हमेशा अपने खाने में पीला, नारंगी और लाल रंग जरुर शामिल करें। आप खाने में गाजर, टमाटर शिमला मिर्च आड़ू, खरबूजे जैसे भोज्य पदार्थ को शामिल कर अपनी डाइट को रंगीन बना सकती है। गुलाबी गाल पाने के लिए विटामिन सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ नियमित रूप से खाते रहें।



खूब पानी पीए : हमेशा अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। छह से आठ गिलास पानी रोजाना पिए जिससे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। पानी आपके होंठ और मुँह की त्वचा को मुलायम रखने में काफी मददगार साबित होती है।


गुलाबी गाल पाने के लिए रसोई उपचार : उपर दिए सुझावों के अतिरिक्ति स्वाभाविक रूप से गालों को गुलाबी रंग और चमक देने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार की मदद भी ले सकती है।


  • नींबू का रस और खीरे जूस में शहद तथा दूध का मिश्रण कर उस पैक को अपने गालों पर लगायें यह आपके गालों को गुलाबी करेंगा।

  • गुलाबी गाल पाने के लिए सेब साइडर सिरके से अपने गालों को साफ़ करें उसके बाद कॉटन से गाल पर थपथपाते हुए गालों को सुखा लें।

  • स्वस्थ गुलाबी चमक लेने के लिए सब्जियों के रस को गालों पर अच्छी तरह से लगायें। बेहतर परिणाम के लिए चुकंदर का रस चुन सकती है। 15 मिनट तक गालों पर सब्जियों का रस धारण करने के बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

  • चुकंदर की जगह आप अंगूर, अनार और जामुन के रस का उपयोग कर सकती है।

  • गुलाब की पंखुड़ियों के साथ कुछ बदाम और शहद शामिल कर उनका पैक बना कर फ्रिज में रख लें और नियमित रूप से प्रयोग करें। कुछ सप्ताह बाद देखेंगे आपके गाल स्वस्थ रूप से गुलाबी हो रहे है।

  • गुलाब की पंखुड़ियों को सुखा कर एक पेस्ट बना लें उसके बाद उसको नियमित रूप से अपने गालों पर लगायें।

  • केले का गूदा को दूध क्रीम के साथ मिश्रित कर पेस्ट बना ले और उसके बाद 20 मिनट तक इस चेहरे पर लगा कर रखें और बाद में ठंडे पानी के साथ धो लें।

  • खीरे और टमाटर गूदा का प्रयोग भी स्वाभाविक रूप से गुलाबी गाल को प्राप्त करने में मददगार साबित हो सकता है।

निश्चित रूप से इन सुझावों को अपने जीवन को शामिल कर आप अपने गाल को प्रक्रतिक रूप से बिना कोई हानि पहुचाएं गुलाबी बना सकती है और आपके गालों को गुलाबी देखकर आपके मिस्टर परफेक्ट आपको प्यार किए बिना रह नही पायेंगे।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स