अगर आप चमकदार त्वचा चाहती है तो अपनाएं यह मन्त्र


Views:1770

बेशक हम सब स्वस्थ, युवा चमकदार और बेदाग त्वचा चाहते हैं लेकिन हम सब वास्तव में अपनी त्वचा से कम प्यार करते है। सूरज, प्रदूषण, धूल, हवा में आपकी बॉडी का सबसे बड़ा अंग इन्फेक्शन के लिए खुला रहता है। इतना ही नहीं हमारी त्वचा को शरीर के आंतरिक परिवर्तनों हार्मोन, संक्रमण, पोषक तत्वों की समस्याओं से भी दो चार होना पड़ता है।



अब आप सोच रहे होंगे कि त्वचा से तो आप बहुत प्यार करते है लेकिन आपके पास कोई उचित समाधान नही है तो आपकी जानकारी के लिए यह बता दे बहुत से ऐसे उपाय है जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा के प्रति प्रेम प्रकट कर सकते है।

हर रोज व्यायाम कर खुद से प्यार करें : प्रतिदिन व्यायाम को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाने से आपको ताजा ऑक्सीजन रक्त परिसंचरण में सुधार, वजन को नियंत्रित करने मांसपेशियों और एकाग्रता का निर्माण करने में मदद मिलती है। यह सभी त्वचा को चमकदार बनाने में अहम रोल निभाते है।

सनस्क्रीन का प्रयोग : जब भी आप घर से बाहर निकले तो सूर्यास्त तक एसपीएफ़ 30 स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सीधी धूप आपकी त्वचा की रंगत पर असर डालने के साथ साथ कई प्रकार के रोगों को भी जन्म देती है।

सही उत्पाद का चुनाव : त्वचा की देखभाल में यह अत्यंत कठिन काम लगता है क्योकि प्रोडक्ट चुनते समय अधिकतर लोग क्वालिटी के साथ साथ बजट का भी ध्यान अधिक देते है जिसका वजह से हम त्वचा के अनुकूल प्रोडक्ट नही चुन पाते है। अगर आपके पास बजट कम है तो आप बेहतरीन प्रोडक्ट को कम मात्रा या छोटे पाउच में खरीद ले क्योकि कई बार सस्ते प्रोडक्ट में त्वचा को नुकसान पहुचाने वाले कण भी होते है।

इसके अतरिक्त प्रोडक्ट का चुनाव करते समय स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह जरुर लें आपकी त्वचा झुर्रियो, पिंपल या तेलिय युक्त है या फिर आपकी त्वचा नमी खो चुकी है। आप त्वचा और मौसम के अनुरूप ही अपने प्रोडक्ट्स को प्रथमिकता दें। सही उत्पादों का उचित मात्रा में त्वचा पर उपयोग त्वचा को जल्द चमकदार बनाने में मदद देते है।

अधिक एक्सफ़ोलिएटिंग ना करें : डेड स्किन समाप्त करने के उद्देश्य से रोजाना स्क्रबिंग ना करें। कुछ लोग ब्लैक हेड को त्वचा से दूर करने के लिए रोजाना एक्सफ़ोलिएटिंग का सहारा ले लेती है जिसका विपरीत असर आपकी त्वचा की चमक पर पडती है। 7-10 दिन में एक बार ही क्लींजर और एक्सफ़ोलिएटिंग का प्रयोग करना चाहिए।

मेकअप के साथ बिस्तर पर ना जाएं : आप जब भी पार्टी या किसी इवेंट से वापिस आती है तो आप चाहे कितनी भी थकी हुई क्यों ना हो इस बात का खास ध्यान रखें कि बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को साफ़ कर लें। 3 मिनट लगा कर मेकअप साफ़ करने से रात भर आपकी त्वचा सांस ले पाती है।

रेशम के तकिए का प्रयोग : कोलेजन परिवर्तन लाने के लिए और त्वचा को झुरियों से बचाने के लिए आपको सोते समय रेशम के तकिए का प्रयोग लाना चाहिए।

अच्छी नींद : एक अच्छी नींद त्वचा पर जादू करती है। आपकी आँखों को आराम देने के साथ साथ आपकी त्वचा को भी चमकदार और स्वस्थ बनाती है।

पिंपल से छेड़छाड़ ना करें : इसमें कोई संदेह नही है कि चेहरे पर पिंपल आने पर सबसे अधिक गुस्सा आ जाता है और हम उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने का प्रयास करने लग जाते थे लेकिन वास्तव में जल्दबाजी में बार बार पिंपल से छेड़छाड़ त्वचा पर दाग छोड़ देती है जो जल्द नही जाते है। हम जानतें है कोई भी चेहरे पर निशाँ पसंद नही करता है इसलिए इंतजार कर पिंपल का पूर्ण इलाज करें।

प्रारंभ से ही आप अपनी त्वचा को जितना प्यार देते है आपकी त्वचा उतनी ही चमकदार बनेंगी।


Comment Box