खाद्य पदार्थ की लिस्ट जो आपकी सेक्स ड्राइव को नुकसान पहुचाते है

Views:23780

हम डार्क चॉकलेट और बादाम को कामोत्तेजक औषधि के रूप में जानते है। ये कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो मूड पर विपरीत प्रभाव डालते हुए आपके मूड को ठीक कर देते है। इस संसार में जहाँ झट मूड ठीक करने वाले पदार्थ है वही कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जो आपकी सेक्स ड्राइव को बर्बाद कर आपके प्रजनन स्वास्थ्य पर भी नुकसान डालते है। ऐसे खाद्य पदार्थो की सूची हमारे पास होना अनिवार्य है क्योकि अगर ये पदार्थ हमारे रोजाना मीनू में होंगे तो यह धीरे-धीरे आपकी यौन भूख को समाप्त कर आपकी सेक्स लाइफ से स्पाइस सेक्स को हमेशा के लिए दूर कर देगा।

अगर आप अपने पार्टनर के साथ स्पाइस सेक्स को खत्म नही करना चाहते है और अधिक उम्र तक अपनी यौन भूख को बनाये रखना चाहते है तो आज ही अपने खाने की थाली से इन भोज्य पदार्थो को दूर कर दे या कम कर दें।





आर्टिफिशियल चीनी : आर्टिफिशियल चीनी खुश मूड को रोकने का घटक है। आर्टिफिशियल चीनी का रोजाना सेवन करने से सिर दर्द, जलन, चिंता और अनिद्रा जैसे विकार शरीर में उत्पन्न होते है जिसका अधिक दुष्प्रभाव मन और कामेच्छा पर पड़ता है। अगली बार जब आप किराने का सामान खरीदने दुकान पर जाए तो अपने स्वास्थ्य और यौन जीवन का ध्यान रखते हुए आर्टिफिशियल चीनी की जगह शहद या गुड़ इसके अलावा जो प्राकृतिक रूप से हमें मिठास देते है उनकी खरीदारी ही करें। शहद यौन जीवन और सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है।





मक्की का आटा
: मकई का आटा वैसे तो नरम आहार होता है पर कुछ सेक्स विशेषज्ञों का मनाना है कि मकई का आटा लोगों की सेक्स ड्राइव में कमी लाता है। यह एक कारण होने के अलावा मक्की के आटे को रोमांटिक खाना भी नही समझा जाता है इसलिए अगली बार जब आप बिस्तर पर अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने का मूड बना रहे है तो सेक्स मूड में जाने से पहले कभी भी मकई का आटा भूल से भी ना खाएं।





अधिक बाजारी पनीर : डेयरी उत्पाद वैसे तो स्वास्थ्य के लिए सही होते है मगर मार्किट में मिलने वाले डेयरी प्रोडक्ट प्राकृतिक नही होते है। बाजारी डेयरी उत्पादों जैसे पनीर उच्च वसा युक्त होता है और इनका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुचाता है। इस तरह के बजरी उत्पादों में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन होते है जो हार्मोन के उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करने के अलावा विषाक्त पदार्थों को भी बढ़ावा देते है जिससे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों का संग्रह हो जाता है और यह यौन रोग भी पैदा कर सकता है इसलिए बाजारी डेयरी उत्पाद अच्छी गुणवत्ता के हो और उनका सेवन कम करना चाहिए।





स्नैक्स : बासी तेल में तैयार किया आलू के चिप्स और खस्ता बिस्तर पर खाने में तो बड़े यमी स्वाद देते है पर चिप्स का एक पैकेट आपकी कामेच्छा के साथ-साथ आपके शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं को भी नुकसान पहुचाते है। इन स्नैक्स को वसा और उच्च तापमान के संयोजन से बनता है जो आपके रोमंटिक मूड बनने में हस्तक्षेप पैदा करते है।





कॉफ़ी : सुबह में एक कप कॉफी खुश मूड पैदा करता है लेकिन कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए ठीक नही है। अधिक कैफीन कोर्टिसोल के रूप में शरीर में तनाव हार्मोन उत्पन्न करता है इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन पैदा कर आपकी रोमांटिक रातों पर भी फर्क डालता है। आप खुद तो अधिक कॉफी सेवन से तो दूर रहे ही साथ में अपने साथी को भी इससे दूर रखे ताकि आप दोनों के बीच रोमांस और प्यार का मूड उम्र के लम्बें पड़ाव तक बरकरार रहें।





सोयाबीन : सोयाबीन मांस का अच्छा शाकाहारी विकल्प है लेकिन सोयाबीन में पाया जाने वाला फोटोएस्ट्रोजन होता है जो पुरुष सेक्स हार्मोन में बदलाव कर प्रजनन मुद्दों में  पुरुष स्तन विकास और शरीर के बालों के झड़ने जैसी समस्या पैदा कर देता है। पुरुषों के लिए सोयाबीन का अधिक सेवन ठीक नही है।





पुदीना : पुदीना प्राकृतिक गम की भूमिका बड़े अच्छे से निभाता है। पुदीना बुरी सांस से छुटकारा देते हुए पाचन तंत्र को दुरस्त रखता है लेकिन अगर सेक्स की बात करें तो पुदीना कामेच्छा पर यह प्रतिकूल प्रभाव डालता है। पुदीना मेन्थॉल पैदा करता है जो सेक्स ड्राइव को शांत करता है। साँस की बदबू से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी है पर बिस्तर पर सेक्स करने से पहले पुदीने का इस्तेमाल हरगिज ना करें।





अल्कोहल : कभी-कभी अल्कोहल का प्रयोग आपके सेक्स जिन्दगी को स्पाइसी बना कर आपको काफी आनंद तो दे सकता है लेकिन इसका रोजाना या अधिक सेवन रोमांटिक जीवन को ध्वस्त कर सकता है। शराब टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करता है जिसकी रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा आप बिस्तर पर खुद को सुस्त महसूस करते है। शराब वास्तव में नींद से भरा होता है इसलिए पने साथी के साथ मधुर और पूरी रात सेक्स करने की योजना बना रहे है तो अल्कोहल के अधिक प्रयोग से दूर रहे।





फास्ट और जंक फूड : तला हुआ भोजन ,बासी मांस से बनी चीजे जैसे फ्रेंच फ्राइज़ ,चिकन बर्गर व अन्य फ़ास्ट एंड जंक फ़ूड हाइड्रोजनीकृत वसा युक्त होते है जो आपके बॉडी के टेस्टोस्टेरोन स्तर को कम करती है जिसके कारण पुरुषों में कम गुणवत्ता वाले  शुक्राणु का उत्पादन होता है। अगर आप रात में अपने साथी को अपनी सेक्स स्ट्रोक से प्रभावित करने के मूड में है तो रात को फ़ास्ट और जंक फ़ूड से सदा के लिए दूरी बना ले।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स