रोजाना चेहरा धोने की सही सलाह


Views:20050

हम अपने लिए बाजार से अच्छा फेसवाश खरीदते है पर हमारी त्वचा पर वो बेअसर हो जाता है क्योकि आज ज्यादातर लोग बिना अपनी त्वचा के बारे में जानकारी प्राप्त किये हुए ही अपने चेहरे पर किसी भी साबुन या किसी भी फेसवाश का उपयोग कर अपना मुह धोने लगते है कई बार इस अल्पज्ञान का खमियाजा त्वचा में एलर्जी से भी चुकाना पड़ता है। प्रत्येक पुरुष और महिलाओं की त्वचा अलग-अलग होती है इसलिए त्वचा को प्रभावी रूप से साफ करने के लिए अलग सामग्री की जरूरत होती है। यहाँ आपकी त्वचा अनुसार चेहरा धोने के आसान उपाय की जानकारी उपयुक्त सामग्री के साथ दी जा रही है जिसका प्रयोग आप घर बैठे जल्दी से स्किनवाश तैयार करने के लिए भी कर सकते है।




रूखी त्वचा के लिए : सूखी त्वचा वाले लाल मिट्टी, दही, शहद, एवोकैडो क्रीम, जैतून का तेल, का प्रयोग अपनी त्वचा को मुलायम बनाने की लिए कर सकते है। इनके प्रयोग से बने फेसपैक से  चेहरा धोने पर चेहरा जल्द ही गुलाब की तरह खिलने लगता है।


तेल त्वचा के लिए : ककड़ी का रस, नींबू का रस, अंगूर बीज का तेल और जोजोबा तेल से बने फेसपैक
तेलीय त्वचा में रंगत प्राप्त करने का सबसे असरदार और प्रभावी तरीका है। अगर त्वचा कम तेलीय है तो आप विटामिन ई वाले तेल और लाल मिट्टी का प्रयोग भी कर सकते है।





फेसपैक बनाने का उपाय : अलग-अलग त्वचा का सही अनुमान के बाद ही चेहरे पर प्रभावी और असरदार तरीके से फेसपैक बनाया जा सकता है पर ओटमील और शहद से बने फेसपैक का प्रयोग आप किसी भी प्रकार की त्वचा पर कर आसानी से त्वचा को चमका सकते है।


शहद और ओटमील के प्रयोग से घर पर फेस पैक बनाने और उपयोग की विधि।


  • शहद का 1 बड़ा चम्मच,आधा कप नींबू और ओटमील के एक कप ब्लेंडर में डाल कर अच्छी तरह पीस लें इस पैक में आप कंदमूल सब्जी या फल भी मिला सकते है।

  • पैक लगे मुंह को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

  • पैक छुड़ाने के लिए कभी भी अपने चेहरे को रगड़े नही।

  • चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर क्रीम का ही इस्तेमाल करें।

ऊपर दिया ये फेस पैक तेलीय त्वचा पर प्रहार कर उसमे रंगत लाने के साथ-साथ सूखी त्वचा में नमी भी प्रदान करेगा। इस फेस पैक का प्रयोग दिन में दो बार से अधिक ना करें।


Comment Box