बुढ़ापे को दूर रखने वाले फूड्स की लिस्ट

Views:9230

आपकी त्वचा बूढी हो रही है और महंगी क्रीम आपकी पहुँच से काफी दूर है। अगर आपके दिमाग में ये सवाल उठ रहा है कि बिना महंगी क्रीम के बिना बूढी हो रही त्वचा से बचने का कोई अन्य सस्ता उपाय नही है तो आपकी ये सोच बिल्कुल गलत है।


युवा त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिनचर्या है। आपकी युवा त्वचा आपके द्वारा चुनी आपकी जीवन शैली के तरीको में ही छुपी है। फ़ास्ट फ़ूड , सिगरेट शराब से अपनी त्वचा पर अत्याचार करने बंद कर दीजिए। पोषण वाले आहार आपकी त्वचा को युवा और ताजगी देने में काफी मदद करता है। हम आपके साथ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शेयर कर रहे है जिन्हें उम्र की लड़ाई वाला अर्थात ऐज फाइटिंग फ़ूड भी कहते है। ये खाद्य पदार्थों आपकी त्वचा को सदा हसीन जवान रखने में आपकी मदद करेंगे।




बेरी को अधिक मात्रा में चुने : चॉकलेटी फेस पाने के लिए अब अधिक महगे फलो के बारे में सोचना बंद कर दे अच्छी त्वचा की खातिर बस आपको किसी भी ठेले से अधिक से अधिक बेरी खरीदने की जरूरत है। ब्लूबेरी को आप थोड़ी ज्यादा वरीयता दे सकते है क्योकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है इसके अलावा आप डार्क जामुन भी ले सकते है। डार्क जामुन विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत हैं जो दाग़ मिटाने के साथ-साथ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है इसे हम कोलेजन बढ़ाने का एजेंट भी कह सकते है जो सूर्य से हुए त्वचा नुकसान की न सिर्फ भरपाई करता है अपितु हमें रिंकल्स से भी छुटकारा दिलाते है।


विश्व के कई वैज्ञानिक इसको नाश्ते में प्रयोग करने की सलाह देते है, वे विविध स्वास्थ्य लाभ मिलने की वजह से बेरी की गिनती सुपर फ़ूड में करते है।




एवोकैड : आपकी त्वचा का बुढ़ापा एवोकैड से अच्छा और कोई नही छुपा सकता। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई स्वस्थ कोशिकाओं की वृद्धि के लिए सबसे उत्तम है इसे आप अपने ऐज फाइटिंग फ़ूड की लिस्ट में जरुर शामिल करे।


इसके अलावा आप जल्दी और बेहतर लाभ के लिए आप इसके तेल का प्रयोग भी कर सकती है। त्वचा पर तेल के सीधे प्रयोग से टाइट तथा चमकदार स्किन मिलती है। होठों पर भी आप बिना हिचक इसके तेल का इस्तेमाल कर लेवे। आप एवोकैड का प्रयोग स्क्रब , पैक और स्पा ट्रीटमेंट के लिए भी कर सकती है।





ब्राजील नट्स की अनदेखी न करे : स्नैकिंग और गलत खाद्य पदार्थों का प्रकोप छेल रही हमारी थकी हुई त्वचा में ब्राजील नट्स वापिस जान डाल सकते है। ये नट्स खाने से पेट का गड़गड़ाना और झुर्रिया उम्मीद से अधिक कम हो जाती है। स्वस्थ त्वचा के लिए ब्राजील नट्स सबसे अच्छा खनिजों में से एक है इसमे सेलिनियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। सेलेनियम हानिकारक प्रदूषण से सेलुलर क्षति के खिलाफ उसकी रक्षा के लिए शरीर के भीतर काम करता है ये नट्स मुहांसों के लिए अधिक लाभदयक होते है। ये स्किन में नमी युवा बनाये रखने में पूर्ण सहायक साबित होते है।


लेकिन आपको याद रखना होगा दिन में बस 2 ब्राजील नट्स ही काफी होंगे। एक अखरोट में 31 कैलोरी होती है जो दिन की खपत के लिए काफी है और आगे आप वजन रोज चेक करते है और उसके बढ़ने से डरते है तो आपको इसके इस्तमाल में अधिक सतर्कता बरतनी होगी।






मीठे आलू : स्वीट पोटेटो मतलब मीठे आलू का चुनाव करने पर आपकी त्वचा इसके लिए आपका बहुत धन्यवाद करेंगी। आपकी त्वचा संबंधी जितनी भी परेशानिया है उनका निदान ये मोटा फल आसानी से दिला सकता है इसमे शामिल विटामिन ए और मेलेनिन उम्र को बढ़ने से रोक सकते है।


मार्किट के कई दिग्गज सौंदर्य कंपनिया के साथ-साथ 30 दिनों में रिंकल और बुढ़ापे से मुक्त करने का दावा करती है। आप कभी भी इन झूठे वादों पर भरोसा न करे बस उबला हुआ मीठा आलू ,दही और जई के महागठबंधन का प्रयोग कर फेसपैक बना ले यह एक महान प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होगा।





कैफीन की मात्रा फिक्स करे :
हम कैफीन चाय या कॉफी से प्राप्त करते है पर हमें आम तौर पर हमेशा कैफीन के खतरों से आगाह किया जाता है। कॉफी के जरूरत से ज्यादा प्रयोग से हमे घबराहट, चिड़चिड़ापन और बेचैनी की भावनाओं में वृद्धि आती है इसके बावजूद हम इससे मिलने वालो लाभों से अपनी नजर नही हटा सकते।


अगर हम स्किन कैंसर से बचना चाहते है तो हम आसानी से उपलब्ध कैफीन का प्रयोग कर सकते है। सुबह कॉफी कप आपकी नींद भगाने के अलावा झुर्रिया को भी भगाकर त्वचा में नमी और हेल्दी रखता है।


चीनी से भरे कॉफी की तुलना में हरी चाय को बरतें, जो सूर्य की किरणों से होने वाली जलन से बचने में आपकी मदद तो करेगा ही साथ में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक करता है।वैकल्पिक रूप से, हरी टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दे उसके पश्चात् आंखों के नीचे लगा कर आप काले घेरे और सूजन को आसानी से कम कर सकते है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स