गर्मियों के अनुकूल त्वचा संभाल की युक्तियाँ


Views:6570

गर्मी का मौसम आ चुका है और बड़ी संख्या में ऐसे लोग है जिनकी त्वचा अक्सर गर्मियों में खराब हो जाती है। जून जुलाई के मौसम में चिलचिलाती गर्मी और कठोर सूरज की किरणें त्वचा को शुष्क और प्यासा बना देते है जिस वजह से त्वचा अपनी प्राकृतिक टोन और नमी खोकर पस्त हो जाती है।


इसलिए आपको समय रहते ही अपनी त्वचा को गर्मियों के अनुकूल बनाने के लिए अपनी दिनचर्या में परिवर्तन कर देना चाहिए। गर्म और उमस भरे मौसम में खुद का ख्याल रखने में आपकी मदद के लिए कुछ आसान उपाय दिये गये हैं।





सूरज की तपिश
: सूरज की तपि
से बचने के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन का प्रयोग करें। भारतीय त्वचा के लिए एसपीएफ़ 30 सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन होती है। गर्मियों में सूरज की तपि से अपनी त्वचा को बचाने के लिए अच्छा होगा एसपीएफ़ 30 को आप घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले लगा लें। अगर आप किसी दिन बाहर नही जाने वाले तो भी गर्मी की उमस से बचने के लिए भी आप एसपीएफ़ 30 का प्रयोग कर सकती है।





दिनचर्या कैसी हो :
गर्म मौसम विशेष रूप से मुँहासे वाली त्वचा के लिए सबसे भयानक मौसम होता है इसलिए मुँहासे वाली त्वचा का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। गर्मियों में त्वचा के बेहतर परिणाम के लिए त्वचा की सफाई,टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग कम से कम दिन में दो बार अवश्य करे। इसके अतिरिक्त अपनी त्वचा पर सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग बड़ी सावधानी से करने के साथ-साथ पूरी नींद जरुर लें।





परत उतरना :
सुस्त त्वचा से बचने के लिए और बेहतर स्किनकेयर के लिए परत उतरना अति आवश्यक है इसलिए अपनी कोहनी घुटनों और हाथों से मृत ऊतकों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार हल्की चीनी के साथ नींबू अपनी त्वचा पर रगड़ें। गर्म मौसम में जितना आपकी त्वचा से पुरानी,सुखी मृत कोशिकाएं एंवम विषाक्त पदार्थ बाहर निकालेंगे उतना ही आपकी त्वचा में चमक आयेंगी।





बालों पर संकट:
गर्मियों में तेज धूल मिट्टी वाली हवाएं चलने के कारण अक्सर बाल अपनी सुन्दरता खो बैठेते है और गर्मियों के दौरान त्वचा के साथ-साथ आपके बाल भी नमी से वंचित हो जाते है। गर्मियों के दिनों में बालों पर किसी भी तरह के उपकरण और रासायनिक कलर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। बालों में नमी और चमक की कमी का एक प्रमुख कारण बालों पर शैम्पू का प्रयोग भी होता है इसलिए नमी के नुकसान की भरपाई करने के लिए एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें इसके अलावा आप नियमित रूप से बालों पर नारियल अरंडी और जैतून के तेल के मिश्रण से मालिश करना ना भूलें।





पैरों की देखभाल:
अपने शरीर के बाकी अंगों की तरह गर्मियों में अपने पैरों का भी खास ध्यान रखें। आप अपने पैरों पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सारा दिन जूते,जुराबों,सैंडल इत्यादी से अपने पैरों को राहत दे अगर सम्भव हो तो पैरों को सांस लेने के लिए शाम को नंगे पैर सैर पर निकलें अगर सम्भव नही है तो पैरों में एक खुली चप्पल पहनने।





स्वस्थ आहार लेना न भूलें : अक्सर जोरों की गर्मियों के दिनों में अधिक पानी पीने सलाह दी जाती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ आप अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो मन को शांत और पचने में सरल हो। आप अपने आहार के लिए कड़वी लौकी, पालक, ककड़ी, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसे फलों और सब्जियों को शामिल कर सकती है।


Comment Box