मनचाहे बाल पाने के लिए समस्या अनुसार हेल्दी डाइट चार्ट

Views:21730

आप दुनिया भर के कंडीशनर शैम्पू अजमाकर थक गये है और अब हेयर ब्यूटी से जुड़े प्रोडक्ट्स कंपनियों के झूठ सुनते-सुनते बिलकुल ऊब चुकी है तो जरा एक बार अपनी किचन और अपने खाद्य पदार्थों की आदतों पर भी नजर जरुर डाल लें। आप बालों की हर समस्या से जल्द राहत चाहती है तो जैसे बाल आप चाहती है उनके अनुसार ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ सिर की मांग अनिवार्य होती है इसलिए विटामिन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों बालों को जड़ और अधिक समय के लिए स्वस्थ बना सकते है।


ज्यादातर महिलाओं के साथ बालों के झड़ने की समस्या होती है और वह इसलिए क्योकि बालों को सिल्क करने के चक्कर में या फिर प्रदुषण के कारण कई बार बाल अपेक्षा से अधिक पतले हो जाते है। बालों के पूर्ण विकास के लिए सामन फिश,कैन्ड ट्यूना या फिर दूध,दही का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए।





सिर पर अधिक बाल चाहिए : अगर आप चाहती है कि आपके सिर पर अधिक बाल हो और यह वह काफी समय तक सुरक्षित रहें तो भोजन में प्रोटीन अधिक खाने की कोशिश करें। ये सच है लौह युक्त खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते है लेकिन अगर आप नाश्ते में कुछ लोह पौष्टिक जैसे अनाज,सफेद चावल,रोटी या वाइट ब्रेड ही खाते है तो प्रोटीन की जरूरत पूर्ण नही हो सकती है। इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है जिसके जिसके परिणामस्वरूप बाल विकास करना बंद कर देते है। बालों को स्वास्थ्य रखने के लिए महिलाओं के लिए प्रति दिन 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है जिसकी कमी वह बादाम के एक छोटे से मुट्ठी,दुबले मांस का मिश्रण,अंडे,ग्रीक दही से पूरा कर सकती है और ये भोज्य पदार्थ सिर पर अधिक बालों के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करेंगे।





घने बालों के लिए : बालों को अधिक घना बनाने के लिए स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट युक्त पदार्थ अधिक खाने का प्रयास करें। एक शोध के अनुसार फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन जहरीले तत्वों से लड़ने में अधिक और स्वस्थ वसा बालों में अधिक तेजी से लाभ दे सकते है। ओमेगा 3 और विटामिन ई,सी और लाइकोपीन सहित ओमेगा 6 फैटी एसिड एंटीऑक्सीडेंट का एक मिश्रण है। आप लगातार स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन को अपने डाइट में शामिल करने के बाद परिणाम देख हैरान हो जायेंगी। स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन महिलाओं में बालों की देखभाल के साथ-साथ ये कई स्वास्थ्य विकारों को बॉडी से बाहर ही रखते है।





बालों में चमक और अधिक वृद्धि के लिए : बालों में चमक और वृद्धि और चमक चाहती है तो प्रोबायोटिक्स युक्त भोजन अपनी दिनचर्या में अधिक शामिल करें। आप जो भोजन में दिन भर खाते है उसका पाचन सही ढंग से होना अति अनिवार्य है। प्रोबायोटिक्स एक बैक्टीरिया युक्त आहार होते है जो दही जैसे डेयरी पदार्थों में आसानी से मिल जाता है और इसका सेवन रोजाना किया जा सकता है। प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ पेट की समस्याओं को दूर करते है। एंटेरोबैक्टीरिएसिस की वजह से होने वाली जलन पर भी प्रोबायोटिक्स काबू पा कर घातक बैक्टीरियों को उत्पन्न होने से भी रोकते है। प्रोबायोटिक्स हमारी आंतों को मजबूत बनाते है जिस कारण जो आहार हम लेते है वह पूर्ण रूप से बॉडी में कार्य करता है और संतुलित और स्वस्थ आहर के सही पाचन से आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते है।





बालो का झड़ना : बालों को झड़ने से रोकने में आयरन से भरपूर भोजन खाने की कोशिश करनी चाहिए। 19 से 50 साल सभी महिलाओं को आयरन की आवश्कता अधिक होती है इसके अलावा शोधकर्ताओं ने माना है कि आयरन की कमी बाल झड़ने के कारणों में से एक होता है। टीन ऐज की लड़कियों को कम से कम 8 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 18 मिलीग्राम आयरन भोजन में लेना स्वास्थ्य शरीर और बालों के लिए उचित रहता है। मांस खाने वाली महिलाओं को आयरन चिकन और टर्की से प्राप्त हो जाता है जबकि शाकाहारी महिलाओं को इसके लिए सेम,मसूर,टोफू खाना पड़ता है।


बालों के विकास को प्रभावित होने से रोकने के लिए और बालों को अधिक समय तक स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए आप पोषक तत्वों की खुराक वाली प्रक्रिया अपनाती है तो आपको अपने दिमाग के अंदर रखना होगा की कोई भी परिणाम आपको कुछ महीनों बाद ही प्राप्त होंगे।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स