सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए शानदार घरेलू उपचार

Views:12590

सेल्युलाईट की समस्या किसी को भी हो सकती है आज आम, मिडल फैमिली लड़कियों की तरह ही मॉडलों और अभिनेत्रियां भी इस समस्या से अछूती नहीं है। महिलाओं में अधिकतर सेल्युलाईट की समस्या यौवन के शुरू के साथ बढ़ जाती है। बदसूरत सेल्युलाईट को महिलाओं के कूल्हे के नीचे के अंगो,पैर,गले और पेट से अधिक प्यार है इसलिए यह समस्या अधिकतर इन्ही अंगो पर नजर आती है। सेल्युलाईट हो जाने के बाद हमारी पाठक महिलाओं को झल्लाहट नहीं होगी क्योकि बदसूरत सेल्युलाईट के बारें में जानकारी और बदसूरत समस्या को ख़त्म करने के लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू उपचार बता रहा है जिन्हें घर पर अजमाना बेहद सरल है।


आइयें समझते है सेल्युलाईट क्या है।


सेल्युलाईट आपकी त्वचा की अंदर वसा की एक और परत बना देता है जो देखने में हल्का सूजा हुआ नारंगी की तरह लगता है। यह फाइबर,तरल पदार्थ,रक्त प्रवाह के बिगड़ने इसके अलावा वसा कोशिकाओं के विस्तार करना भी सेल्युलाईट की वजह बनते है। सेल्युलाईट की समस्या सिर्फ महिलाओं को होती है ऐसा नही है जिन पुरुषों में एंड्रोजन की अत्याधिक कमी होती है उन पुरषों के अंदर सेल्युलाईट की समस्या पाई जाती है।

सेल्युलाईट का कारण जो आपको पता होना चाहिए।


आपके आहार, जीवन शैली हार्मोन वृद्धि आपको सेल्युलाईट देने में अहम भूमिका निभाते है और ऐसा नही है कि सिर्फ यही सेल्युलाईट होने का यही कारण है। तनावपूर्ण जिन्दगी अधिक वजन, कई बायोटाइप रोग और आनुवांशिक कारण भी सेल्युलाईट से ग्रस्त करते है।


अगर आप भी सेल्युलाईट से छुटकारा आसानी से पाने की चाहत रखती है तो आपकी सहायता के लिए नीचे कुछ उपाय दिए गये है।



बचाव के लिए काफी है कॉफी : निस्संदेह सेल्युलाईट को मराने के लिए कॉफी सबसे अच्छा और आसानी से मिलने वाला तरीका है। एक कॉफी शरीर को साफ़ करना का काम करता है क्योकि इसके अदंर एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है इसके आलावा परिसंचरण को उत्तेजित का काम भी बड़ी सरलता से करता है जो सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम कर देता है। आप कॉफ़ी का लाभ नारियल तेल के साथ मिलाकर एक्सफोलिएशन और मालिश के रूप में भी ले सकती है। कॉफ़ी और नारियल तेल से मालिश करने से त्वचा कसी हुई रहती है जो सेल्युलाईट के प्रभाव को कम करता है।



ड्राई ब्रशिंग : शॉवर लेने से पहले मसाज और एक्सफोलिएट के लिए आप एक ब्रश का उपयोग कर सूखी ब्रशिंग कर सकती है और इसके लिए आपको किसी क्रीम लोशन या स्क्रब की जरूरत नही पड़ेगी बस एक शुष्क ब्रश आपके लिए सेल्युलाईट से लड़ने को तैयार हो जाता है। इस तकनीक से रक्त संचार में सुधार आता है। बस इस प्रभावी घरेलू उपचार के लिए आपको प्रभावित क्षेत्र पर सामान्य गति में हल्के से ब्रश चलाना है और हमें पूर्ण विश्वास है इस तकनीक से आपको सेल्युलाईट के उपचार के लिए पूरा लाभ मिलेगा।



तीन का दम : तीन का दम से हमारा अभिप्राय नारियल तेल,कॉफी और समुद्री नमक से है और यह नुस्खा सेल्युलाईट के लिए सबसे उत्तम स्क्रब है। 6 चम्मच नारियल तेल में 3 बड़े चम्मच समुद्री नमक और 1 कप कॉफ़ी का मिश्रण तैयार कर सकती है। आप नारियल तेल के स्थान पर जैतून का तेल और समुद्री नमक की जगह चीनी को भी रोम छिद्रों को साफ़ करने के लिए एक्सफोलिएट के रूप में ला सकती है।


  • सेल्युलाईट उपचार के लिए तैयार इस मिश्रण को एक बॉक्स में स्टोर कर लें और अधिक समय तक सुरक्षित करने के लिए इस पैक को फ्रीज में रख सकती है।

  • नहाने से कुछ समय पहले गोलाकार गति में सेल्युलाईट त्रस्त क्षेत्रों में इस स्क्रब से मालिश करें और अच्छे रिजल्ट के लिए हर बार नहाने से पहले उपर दी गयी प्रक्रिया को जरुर दोहरायें।

सेल्युलाईट के लिए कॉफी चीनी जैतून का तेल ग्लिसरीन विटामिन ई ऑयल युक्त पैक।

कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते जो रेडिकल्स से छुटकारा पाने और रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित कर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जो त्वचा को कोमल बनाने में काफी मददगार होती है इसके अतिरिक्त इसमें शामिल जैतून तेल और विटामिन ई ऑयल त्वचा की नमी को बहाल करके अंदर तक हाइड्रेटेड रखता है। इस पैक में प्रयोग होने वाले तेल स्वस्थ वसा की एंटीऑक्सीडेंट के साथ रक्षा करते है। सेल्युलाईट इलाज के लिए इस घरेलू पैक को बनाने के लिए आपको


  • 2-3 बड़े चम्मच जैतून तेल के

  • 1 चम्मच चीनी

  • विटामिन ई तेल के 2 चम्मच

  • आधा कप कॉफी और 1 चम्मच ग्लिसरीन का लेना होगा

  • उपर दी गयी सभी सामग्री को कटोरे में एकत्रित कर मिश्रण करके पैक तैयार कर ले बार बार पैक बनाने का झंझट ना हो इसलिए एक बॉक्स में पैक एकत्रित करके स्टोर करके सुरक्षित रख ले।


  • सेल्युलाईट क्षेत्रों पर तैयार इस पैक को लगाने के लिए पहले गर्म पानी से स्नान करें उसके बाद कुछ कुछ मिनटों के लिए गोलाकार गति में कोमल से मालिश करके धो लें।


  • स्क्रब हुई जगह को प्लास्टिक की चादर से कवर कर ले और लगभग 10 मिनट या उससे अधिक समय के बाद ही उसको हटाए।


सेल्युलाईट को ख़त्म करने के लिए आपको यह सब सहन करना पड़ेगा और इस पैक को साबुन के बिना ही धोवें तो ज्यादा अच्छा है।


कॉफी एवोकैडो ब्राउन शुगर ऑलिव ऑयल से बना प्रभावी घरेलू पैक।


एवोकैडो और ऑलिव ऑयल तेल के मेल त्वचा पर गहराई से सेल्युलाईट को निर्वासित करने का काम करता है और इस जादुई पैक के प्रयोग से सेल्युलाईट पर जीत बेहद आसान हो जाती है।


1 कप कॉफी, 1 कप ब्राउन शुगर 1 पका एवोकैडो और ऑलिव ऑयल का एक चम्मच ले और स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में मसला हुआ एवोकैडो और बाकी सभी पदार्थो को लेकर मिलाते हुए एक पैक तैयार कर लें और उसके बाद सेल्युलाईट प्रभावित इलाके पर इस पैक को लागू कर 15 से 20 मिनटों के लिए छोड़ दे। पैक लगाने के बाद जब समय पूर्ण हो जाएँ तो ठंडे पानी से धो कर गर्म पानी से स्नान जरुर कर लें और बाद में उस पर मॉइस्चराइजर लगाना मत भूले।


कॉफी,नारियल,दालचीनी और चीनी से बना लाभकारी पैक।


दालचीनी उम्र बढ़ने से रोकता है और इसके उपयोग से आपकी रंगत भी सुधरती है और इस पैक में शामिल नारियल विटामिन सी और ई दोनों से समृद्ध है जो आपकी त्वचा पर अद्भुत रूप से काम करता है है साथ में एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी है।


सेल्युलाईट की रोकथाम के लिए इस पैक को बनाने के लिए नारियल तेल का आधा कप,एक कप जमीनी कॉफी,एक कप चीनी, दालचीनी पानी का एक बड़ा छींटा।


एक बड़ी बाउल में सारी सामग्री एकत्रित करके एक मिश्रण बना लें और फिर सेल्युलाईट क्षेत्रों पर पैक से मालिश शुरू कर दें और उसके बाद साफ पानी से धो लें।


दलिया कॉफी नमक और सुगंध वाले तेल से बना पैक : यह स्पा- स्क्रब सेल्युलाईट का इलाज बड़े लाड प्यार और आराम से करता है।


पैक बनाने के लिए आप आधा कप उबला हुआ दलिया ,एक बड़ा चमचा जमीनी कॉफी का, 10-15 बूँदें सुगंध वाला तेल और एक बड़ा चमचा नमक का लें। आप सुगंध वाले तेल में नारंगी ईओ , दालचीनी ईओ और मेंहदी ईओ को शामिल कर सकती है। आप सभी का मिश्रण बनाकर उनको हिलाओ और सेल्युलाईट स्पॉट पर लगा लें, 5-10 मिनट की मालिश के बाद इसे गर्म पानी से धो और बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर जरुर लगायें।


सेल्युलाईट के प्राकृतिक उपचार के लिए आपको धैर्य से काम लेना पड़ेगा निरंतर दृढ़ता इलाज और सकरात्मक सोच आपको जल्द इस समस्या से दूर कर देगा और वास्तव में आप हमेशा इससे बचना चाहती है तो स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल से कभी दूर ना होने दें।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स