गर्मियों में मुहांसों से बचाने वाले अचूक उपाय


Views:15470

संतुलित हल्का ताजा और अधिक पानी की सामग्री वाला भोजन गर्मियों में खाना सबसे आदर्श भोजन माना जाता है। अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखते हुए भी गर्मियों में शरीर में परिवर्तन होते है जिसकी वजह से मुंहासे पिंपल होना आम बात है। अत्याधिक गर्मी और उमस के कारण बॉडी से अधिक पसीना आना आम बात है वैसे तो पसीना शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है लेकिन कई बार यह त्वचा में अधिक सूजन और मुंहासे पैदा कर देते है।



गर्मियों में त्वचा का तेलीय होना बढ़ते तापमान का प्रमुख कारण है। त्वचा से अधिक तेल क उत्पादन के कारण रोम छिद्रों में गंदगी, प्रदूषण और रोगाणुओं का प्रवेश हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप स्किन में कील मुहांसे लाल निशान और सूजन जैसी समस्यां पैदा हो जाती है। त्वचा को गर्मियों में इन परेशानी से बचाने के लिए जो उपाय करने चाहिए उसकी जानकारी हम नीचे दे रहे है। निचे दिए उपाय त्वचा बेहतरी के लिए बेहद आसान और स्वस्थ है ।



1. त्वचा की सफाई के लिए ठंडे पानी से बेहतर हमेशा गुनगुना पानी रहता है क्योकि गुनगुना पानी त्वचा के रोम छिद्र को खोलने उनकी गंदगी दूर करने और दोषमुक्त रखता है इसलिए स्किन धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें।



2. त्वचा की ताजगी बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग और एक्सपोलिएटिंग की मदद लेनी चाहिए लेकिन इससे अधिक नही करना चाहिए क्योकि इससे त्वचा नमी खो सकती है।



3. संतुलित खाने के साथ-साथ शरीर में पानी के संतुलन को भी बनाए रखना अति आवश्यक होता है। गर्मी के मौसम में रसदार फलों और सादे पानी से अपने शरीर को रीहाइड्रेट रखें। टोनर क्लींजर और पानी युक्त मोईसचरईज़र स्किन को हेल्दी चमकदार और ताजा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है।



4. गर्मियों में जितना हो सके उतना मेकअप कम करें क्योकि आपका फाउंडेशन त्वचा और नमी के बीच बाधा उत्पन्न कर सकता है।



5. कठोर धूप में बाहर ना निकलना अच्छा विकल्प है लेकिन किसी भी कारण से आपको बाहर निकलना पड़ रहा है तो एसपीएफ रूप में सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा विचार है। एसपीएफ सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करेगा।



6. गर्मियों मे तला हुआ और ऑयली फूड का त्याग मुंहासे से बचने का सबसे बेहतरीन विकल्प है। विटामिन ए युक्त भोजन के साथ अपने आहर में गाजर, पत्तेदार साग दही और छाछ का प्रयोग सबसे उत्तम है।


और पढ़े :-
नितंब पिंपल : जानें बट एक्ने से कैसे पायें छुटकारा


मुहाँसों को तुरंत मिटाने वाले कुछ हर्बल उपचार

झुर्रियों पैदा करने वाली आपकी गंदी आदतें

रातों रात पिंपल से छुटकारा पाने के सुपर प्रभावी और शॉर्टकट उपाय

चेहरे के विभिन्न हिस्से में होने वाले मुँहासे के कारण रोकथाम व उपचार से जुडी जानकारी

इस गर्मी में शारीरिक मुँहासे से बचने के टिप्स

चाय के पेड़ के तेल से दूर होंगे पीठ के दागे धब्बे


Comment Box