दुल्हने विवाह के तनाव कम करने के लिए चुने ये तरीके


Views:6500

तनाव सेहत के लिए किसी भी लिहाज से सही नही होता है। तनाव स्वास्थ्य के लिए खासकर तब अच्छा नही होता जब आप उत्साहपूर्वक अपनी शादी की योजना तय कर रही होती है। तनाव से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे,आँखों में सूजन बाल गिरने तक की समस्या आ जाती है। निश्चित रूप से ऐसी किसी भी समस्या का सामना कोई भी दुल्हन शादी के वक़्त बिलकुल नही करना चाहेगी। ज्यादातर दुल्हनें शादी के दौरान होने वाले तैयारियों की वजह से दबाव में आ जाती है और इसी वजह से उनके खिलखिलाते चेहरे मुरझाने लगते है। अगर आपको संदेह है कि आप भी ऐसी समस्या से दो चार हो सकती है तो घबराओ मत हम आपको इस समस्या से निपटने के लिए जल्दी और आसान तकनीक बता रहे है जिसके द्वारा आप अपने विवाह के समय तनाव को दूर कर सकती है।





घर से बाहर कदम : अमूमन शादी के कुछ दिन पहले से दुल्हने सिर्फ शॉपिंग या मेकअप के लिए ही बाहर निकलती है और भारत के छोटे शहर में तो दुल्हनो को कुछ सप्ताह पहले ही घर से निकलने नही दिया जाता है। शादी के आखरी सप्ताहों में भी आपको घर से बाहर जरुर निकलना चाहिए। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप खुश और ऊर्जावान महसूस करती है इसलिए तेज चलना,साइकिल चलाना,तैराकी,जॉगिंग करें अगर कुछ भी संभव ना हो तो आप बस पार्क में टहलने जरुर जाएँ। ये सारे उपाय करने से तनाव दूर करने और बॉडी को एक्टिव रखने में जादू की तरह काम कर सकता है।





कल्पना शक्ति : कल्पना करने से शरीर में अविश्वसनीय सुखदायक प्रभाव पैदा होता है जिससे दिमागी तौर पर काफी आनंद महसूस होता है। आप अपनी आँखें बंद करके अपने पसंदीदा भोजन या सबसे अच्छे दोस्त के बारे में कल्पना कर सकती है। इसके अलावा आप अपने होने वाले पति की तस्वीर पकड़ और अपने आने वाले सुखद जीवन के बारे में कल्पना कर अपने दिमाग को व्यर्थ के तनावों से शांत कर सकती है। सोलमटे के साथ लिए ये सपने आपके चेहरे के रंग को बदल कर उसमे ताजगी ला देगा।





आभार : अपने मन में उत्पन्न नकारात्मक भावनाओं और दबाव को दूर करने के लिए कोई नैतिक विज्ञान नही है पर जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोच कर और उनके आभार व्यक्त कर हम काफी हद तक नकारात्मक भाव और तनाव को अपने से दूर भगा सकती है। बेशक आप शादी के दिनों में हनीमून के लिए योजना बना रही हो पर इस दौरान अपने दोस्तों माता-पिता और सहायक लोगो को मिल कर शुक्रिया करना कभी भी ना भूलें। जब आप उनसे मिल कर शुक्रिया अदा करेंगी तो आप अपने अच्छे पुराने दिनों को तो याद करेंगी ही साथ में इन यादों के सहारे आपके रिश्तों और मजबूत होंगे जो आपके दबाव को दूर कर एक सुखद सकरात्मक अनुभव देगा।





श्वास पर ध्यान : विवाह के व्यस्त कार्यक्रम की वजह से आपकी हेल्थी दिनचर्या को कोई फर्क पड़ रहा हो तो आप बस कुछ मिनटों के लिए समय निकाल कर ध्यान योग कर सकती है। जब भी आप ध्यान योग करने के लिए कुछ क्षण आराम से बैठ कर गहरी साँस लेकर श्वास पर ध्यान केंद्रित करती है तो ये इलाज सबसे जल्दी दिमाग को शांत कर आराम देता है। आप नियंत्रण के इस अभ्यास को दस तक गिनती गिनते हुए भी कर सकते है। यह मन को ठीक करने के सबसे कारगर और सस्ता उपाय है।





हॉबी : शौक एक मजेदार चिकित्सकीय पद्धति है। दिन भर की थकान और तनाव तुरंत आराम करने सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आपकी जिसमे रूचि है आप वह काम करें। याद रखिए आपका सबसे अच्छे दोस्त आपका शौक है इसलिए संगीत, बागवानी नृत्य बुनाई, पेंटिंग गीत कोई भी ऐसा शौक जो आपको सच्ची ख़ुशी देता हो उसके लिए वक़्त जरुर निकालें।


शादी के कुछ महीनों पहले तनाव को दूर करने के लिए शुरू किए गये इस अभियान से आपके मन को अद्भुत शांति तो मिलेगी इसके अलावा ये सरल उपाय आपको विवाह के प्रत्येक पल का आनंद लेने के लिए आपको मानसिक रूप से तैयार भी करेंगे।


Comment Box