गर्मी में त्वचा को ठंडा अर्थात कूल और सुरक्षित रखने वाली बेहतरीन युक्तियाँ

Views:7800

गर्मियों अभी शुरू ही हुई है लेकिन कई स्थानों पर तापमान अभी से 40 डिग्री के पार पहुँच गया है। गर्मी के पारे की ऊंची उड़ान के बाद यह और ही महत्वपूर्ण हो जाता है की आप अपने आपको कूल और सुरक्षित रखें। इस गर्मी के मौसम में खुद को आराम से रखने के लिए कुछ सुझाव नीचे दे रहे है जिनका पालन करने के बाद आप तपती गर्मी में खुद को कूल रख सकते है।


हाइड्रेटेड रहें : एक दिन में पानी के आठ गिलास हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के साथ साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका अदा करते है। पर्यावरण के अनुकूल ठंडा पानी पीने की जगह प्राकृतिक तरीके से मिट्टी के बरतन बर्तन का उपयोग कर पीने के लिए ठंडा पानी रखें। गर्मियों के दौरान नारियल पानी सबसे अच्छा पेय होता है जो आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम और पोटेशियम के रूप में शामिल होते है। नारियल पानी के अतिरिक्त आप पीने में छाछ, जूस और हरी चाय भी पी सकते है क्योकि यह भी आपको हाइड्रेटेड रखते है। उपरोक्त पेय पदार्थो को पीने के अतिरिक्त ज्यादा शराब पीने से बचना चाहिए क्योकि यह आपको डीहाइड्रेट कर देता है जिसका प्रभाव आपकी त्वचा और स्वास्थ्य पर अक्सर ही बुरा पड़ता है।


ढीले-ढाले हल्के सूती रंग के कपड़े पहने : गर्मी में सबसे अधिक मुसीबत पसीने से उत्पन्न होती है इसलिए आपको गर्मी में कूल रहने के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहने क्योकी इससे आपके शरीर को पर्याप्त जगह मिल जाती है। हल्के रंग के सूती कपडे गर्मी को परावर्तित करते है इसलिए गर्मी में कूल और आराम से रहने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।



फल और सलाद : फल और सलाद अपने आप को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने का काम सबसे अच्छे से कर सकते है। अपनी बॉडी और त्वचा को विष मुक्त रखने के लिए फल और सलाद सबसे बेहतरीन उपाय है। गर्मी के मौसमी फलों में आप विशेष रूप से हाइड्रेटेड रहने के लिए खरबूजे का प्रयोग कर सकते है। उच्च पानी और कम कैलोरी वाला यह फ्रूट त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा रहता है इसके अतिरिक्त गर्मी के मौसम में आम से प्यार कौन नही करता है आम में विटामिन सी, लोहा और सेलेनियम की मात्रा उच्च होती है इसमें पोटेशियम शामिल होता है जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। गर्मियों में आप इन फलों के अतिरिक्त अनानास, अंगूर, संतरे खीरे,ककड़ी प्याज आदि का भी भरपूर लाभ ले सकते है। आप फलों का आनंद बर्फ के साथ आइसक्रीम के साथ शेक बनाकर या फिर दही के साथ भी ले सकते है।



दोपहर में बाहर जाने से बचें : दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच जब सूर्य अपने चरम पर होता है तो जितना संभव हो सके उतना घर से बाहर निकलने से बचें। अगर कभी किसी काम की वजह से निकलना भी पड़े तो हमेशा ही हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ अपने साथ लेकर बाहर निकले और जहाँ तक हो सके अपनी त्वचा को कवर करके ही बाहर कदम रखें।



सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें : गर्मी के दिनों जब भी आप अपने कदम बाहर रखें हमेशा सनस्क्रीन लोशन लगा कर ही निकलें। सनस्क्रीन लोशन हानिकारक पराबैंगनी किरणों से आपकी त्वचा को रक्षा कवच प्रदान करता है। एसपीएफ 30 या इससे अधिक का सन प्रोटेक्शन वाला सनस्क्रीन लोशन ही भारतीय त्वचा के लिए बेहतर रहती है। आप सनस्क्रीन लोशन को चेहरे के साथ साथ शरीर के सभी भागों पर समान रूप से लागू करें।


सरल व्यायाम वाली दिनचर्या का पालन करें : उच्च तापमान वाले दिनों में कुछ वर्कआउट्स करने में असहज महसूस कर सकते है इसलिए घास पर तेज चलना एक धीमी योग या ऐसी कसरत जो करने में हल्की हो पर आपका पसीना बाहने में सक्षम हो वह आपके आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह रूटीन फिट रखने के साथ साथ कूल भी रखती है। जब सूर्य अपने हल्के रूप में हो तब ही व्यायाम करें इसके अतिरिक्त अधिक गर्म दिन कसरत करने से बचें। कसरत करने वाले लोग पानी और तरल पदार्थ का खूब सेवन करें।



स्पाइसी खाना खाओ : सुनने में यह सुझाव व्यर्थ लगता है लेकिन स्पाइसी फ़ूड शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते है। इसी कारण आप इस मौसम में मिर्च,शिमला मिर्च को बॉडी को कूल रखने के लिए प्रयोग में ला सकते है। शरीर के तापमान को नियंत्रित करते हुए आपके शरीर में रक्त का प्रवाह तेजी से करने में मददगार साबित होते है। अधिक तेल और मसालेयुक्त खाने से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकते है इसलिए शरीर को शांत रखने के लिए इनकी मात्रा उचित ही रखें।



एयर कंडीशनर का लाभ कम लें : घर को ठंडा अर्थात कूल रखने के लिए एयर कंडीशनर एक प्रभावी तरीका बन गया है लेकिन आप इस तरह की ठंडक पर्यावरण के अनुकूल होकर भी ले सकते है। आप कूलर में आइस क्यूब्स की एक ट्रे रख कर या फिर गीली चादर को खिड़की पर कपड़ा लटकाकर कमरे में चारों ओर ठंडी हवा फैला सकते है इससे कमरे में गर्मी के स्तर तो कम होगा साथ में बिजली के सामान को बंद करने से गर्मी भी कम होगी।



आँखों को सनग्लासेज से कवर करें : सूरज की तेज रोशनी से आंखों को नुकसान हो जाता है इसलिए इस जोखिम से आँखों को बचाने के लिए कठोर धूप में हानिकारक किरणों से आंखों की रक्षा के लिए सनग्लासेज पहन कर रखें अगर आप बेहतरीन क्वालिटी वाले सनग्लासेज के जोड़े चुनते है तो मोतियाबिंद और आँखों को धब्बेदार होने से काफी हद तक बचा सकते है।



भारी मेकअप से बचें : अगर आपकी त्वचा ऑयली तो आपकी त्वचा सांस लेना जरूरी है इसलिए भारी मेकअप का उपयोग करने से बचना ही ठीक रहेगा। गाढे रंग के मेकअप की जगह हल्के रंग वाले मेकअप की अनुमति ही अपने सैलून मास्टर को दें। चेहरे को तेल मुक्त रखने के लिए नमी की जरूरत होती है इसके अतिरिक्त हल्के मेकअप को सही से करें तो चेहरे की रंगत बढ़ जाती है। रात को बिस्तर पर जाने से पहले क्लींजर से त्वचा साफ़ कर मेकअप को चेहरे से हटा दें।


और पढ़े :-
जानें दिन की शुरुआत क्यों करें नींबू पानी के साथ

गर्मियों के मौसम में टैनिंग दूर करने के उपाय

गर्मियों में ग्लो और सुंदर त्वचा पाने के सफल समाधान

गर्मियों के अनुकूल त्वचा संभाल की युक्तियाँ

Health A To Z!#Skin!#Skin Care!#Summer

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


करवा चौथ


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डार्क सर्कल


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top