वजन घटाने वाले कुछ फूड्स जो आप देर रात को खा सकते है

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हमारी दिनचर्या जब भी बदलती है सबसे पहले खाने की तृष्णा हमें रात को सोने नही देती है। जब आप अपनी बॉडी से चर्बी बर्न करने की योजना पर काम कर रहे होते है ऐसे में रात के समय पिज्जा और जंक फूड जैसी चीजें खाने से वजन घटाने वाली योजना को झटका लग सकता है। अगर आप भी वजन घटाने की प्रक्रिया पर मेहनत कर रहे है और अधिकतर लेट रात को खाने की इच्छा पैदा होती है तो आज हम आपके लिए कुछ फ़ूडस की लिस्ट लेकर आएं है जिनको आप रात के समय बेहिचक ले सकते है।



हमारे दिए आहारों को देर रात नाश्ते के तौर पर आप प्रयोग करते है तो यकीन मानिए यह आपके पिज्जा और जंक फ़ूड से कही अधिक स्वस्थ और बेहतर है। आप हम पर इतना भरोसा कर सकते है की आपके वजन घटाने कि योजना पर इसका असर नही पड़ेगा।

देर रात तक लेने वाले आहार :

पॉपकॉर्न : हम सभी को पॉपकॉर्न काफी पसंद होते है। सादा पॉपकॉर्न की बजाय आप पोपकोर्न को चिप्स में बदल सकते है। सादे पॉपकॉर्न में थोडा नमक और मसाला जोड़ने में आपको 5 मिनट का समय लगेगा और यह पॉपकॉर्न के आपके स्वादनुसार बदल देगा। आप कम कैलोरी वाले पनीर या फिर क्रीमी पॉपकॉर्न का उपयोग भी लेट नाइट में कर सकते है।



कटा केले : अगर आप हर दूसरे दिन आइसक्रीम खाने की लालसा रखते है तो अपनी लालच के घोड़े को विराम दे। आप आइसक्रीम और मिठाई के स्थान पर घर की फ्रिज में कुछ कटे हुए केले रख सकते है। आप रात के समय कटे हुए केले के कुछ टुकड़े खाकर आपनी भूख को शांत कर सकते है लेकिन याद रखिये केले के टुकड़े के खाने की तरह उपयोग ना करें।

सैंडविच : पनीर ग्रील्ड सैंडविच के बजाय आप गेहूं के बने ब्रेड का प्रयोग कर सकते है। सैंडविच बनाने में आप पसंदीदा सब्जियों और कम वसा वाले पनीर को मिक्स कर सकते है। आपको सैंडविच का यह टुकड़ा अपराध मुक्त सोने देगा।

स्ट्राबेरी शेक : एक गिलास पानी में दही के 2 बड़े चम्मच और दो से तीन स्ट्रॉबेरी को मिक्स कर एक आदर्श प्रोटीन शेक बना सकते है। देर रात भूख मिटाने के साथ साथ आपको यह स्वस्थ भी रखेगा।

दही और फल : कुछ कम वसा वाली दही और फल का नियमति प्रयोग कर सकते है। लो फैट दही और फल आपके पेट को भरे रखने और वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप ताजे फल का उपयोग करते हो तो एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलता है। पपीता का एक टुकड़ा दही के स्वाद को भी बढ़ा देती है।



सूखे अंजीर : सूखे अंजीर को कैंडी के स्वाद रूप में प्रयोग किया जा सकता है। आप अंजीर को प्राकृतिक कैंडीज के रूप में भी बुला सकते है। अगर आपकी जीभ देर रात को स्वीटस खाने की तरस रही है तो यह आपके लिए एक अच्छा समाधन हो सकता है। इसे और अधिक स्वादिस्ट व गुणकारी बनाने के लिए आप लो फैट वाले पनीर के उपर कुछ सूखे अंजीर छिड़क सकते है।

डार्क चॉकलेट : अगर आप चॉकलेट लवर है तो देर रात तक खुद को रोक सकते है। अधिक शुगर वाली डार्क चॉकलेट के स्थान पर कोको वाली चॉकलेट उपयोग में ला सकते है। स्वाद देने वाली चॉकलेट का एंटीऑक्सीडेंट में अमीर होना आपके लिए बोनस है। याद रखिए अधिक शुगर वाली मात्रा का भोजन देर रात लेने से आपका वजन बढ़ सकता है इसलिए नियमित प्रयोग में होने वाली चॉकलेट अधिक शुगर युक्त नही होनी चाहिए।



प्रेट्ज़ेल : प्रेट्ज़ेल बेक्ड ब्रेड प्रोडक्ट होता है। बहु अनाज वाला यह खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वस्थ भी होता है। देर रात चिप्स को चबाने की लालसा से कही अच्छा है कि आप प्रेट्ज़ेल को चुने यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दही के साथ सेवन करने से मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है जो वजन कम करने की योजना के लिए लाभदायक है।

स्मूथी क्यूब्स : आइसक्रीम लवर के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दूध या दही के साथ आप अपना पसंदीदा स्मूथी तैयार कर सकते है। आप उनको आइस ट्रे में डाल दे। स्वाद को बढाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी या केले शेक को भी प्रयोग कर सकते है और यह आपके स्वास्थय के लिए बेहतर है।

उपर दिए भोजन को आप बेहिचक प्रयोग कर चैन की नींद सो सकते हैं और यकीन रखिए आपके वजन कम करने की कोशिशों पर भी अधिक फर्क नही पड़ेगा।

Food Benefits!#Health And Wellness!#Health Care Tips!#Weight Loss Tips

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