हेल्थी दिल के लिए अपनाएं उपयोगी टिप्स

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अथेरोस्क्लेरोसिस अर्थात रक्त वाहिनियों का सख्त होना जैसी समस्या आज सबसे अधिक वयस्कों को प्रभावित करती है। रक्त वाहिनियों के सख्त होने से सीने में दर्द,दिल का दौरा,किडनी इन्फेक्शन अल्सर या पैर की नसों में दर्द, उच्च रक्तचाप और ब्रेन स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियाँ हो सकती है।


सीएडी अर्थात कोरोनरी धमनी रोग का इलाज अगर सही समय पर ना किया जाएँ तो यह काफी घातक हो सकते है। पुरुषों और महिलाओं में वृद्ध होने पर यह आम बात है। धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, शारीरिक व्यायम ना करना मोटापा और कुछ आनुवंशिक कारणों से सीएडी के होने की संभावना में वृद्धि हो जाती है।

कोरोनरी धमनी रोग का कोई कारण उत्पन्न ना हो इसके लिए कुछ सुझाव दे रहे है इन सुझावों को अपना कर आप सीएडी को नियंत्रण में रखने में बेहतर ढंग से मदद कर सकते है।



नियमित व्यायाम और नींद का समय निश्चित करें : कम से कम 30 मिनट की एरोबिक एक्सरसाइज, तेज चलना साइकिल या तैराकी स्वस्थ दिल के लिए बेहतरीन व्यायाम है। यह सभी एक्सरसाइज शरीर के वजन और पेट मोटापे को काबू में रखते है इसके अतिरिक्त इन सभी व्यायाम क्रियाओं को नियमित रूप से शामिल करने पर आपको रात में गहरी नींद लेने में आसानी होती है।



धूम्रपान बंद कर दें : अगर आप रोजाना या कभी कभी धूम्रपान करते है तो बंद कर दे। तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप के आसपास के लोग अधिक धूम्रपान करते है तो भी आपका दिल धूम्रपान के प्रभाव से प्रभावित हो सकते हैं।



चीनी, तेल और नमक पर नियंत्रण रखें : फास्ट फूड और अतिरिक्त मीठा पदार्थ कम से कम खाने का प्रयास करें। अगर आप अधिक नमक खाना पसंद करते है तो आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। चिप्स नमकीन स्नैक्स जहाँ तक संभव हो सके इनसे परहेज ही रखना चाहिए।



कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल के प्रति जागरूक रहें : आप क्या खा रहे है उससे कितनी कैलोरी या कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होगा इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। आप अपने लाइफस्टाइल में फल और सलाद का आनंद लेने की आदत को शुमार करें।

मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल की दवाओं में लापरवाही हरगिज न करें इसके अतरिक्त जैसे ही कोई लक्ष्ण आपको नजर आता है आप अपने चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

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