नितंब पिंपल : जानें बट एक्ने से कैसे पायें छुटकारा


Views:16740

चेहरे पर एक्ने की समस्या को लेकर महिलाओं को अकसर चर्चा करते हुए देखा जा सकता है लेकिन अगर बात बट एक्ने अर्थात नितंब पर पिंपल की करे तो ज्यादातर महिलाएं इस समस्या के होने से इंकार कर देती है। बिकनी पहनने की ख्वाइश रखने वाली अधिक महिलाएं बट एक्ने की वजह से अपनी तमन्ना को दिल में दबा लेती है। त्वचा विशेषज्ञ की बात मानें तो आज कई महिलाएं इस समस्या से ग्रस्त होती है और अगर थोडा ध्यान दिया जाएँ तो इस समस्या से ना सिर्फ छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि इस समस्या को अधिक समय तक रोका भी जा सकता है।


 
बट पर एक्ने क्यों होते है : त्वचा पर मृत कोशिकाओं और बट रोम छिद्रों पर बैक्टीरिया का प्रभाव आ जाने से बट पर एक्ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस मूल प्रभाव के अतिरिक्त अधिक मसालेदार भोजन और दिनचर्या में अनियमिता बट एक्ने का कारण बनते है।



बट एक्ने का उपचार :



बेंज़ोइल पेरोक्साइड से बट को धोना : बेस्ट बिकनी बॉडी वाली महिलायें चेहरे की तरह ही बट भी चमकदार रखती है और आप भी एक आकर्षक बिकनी बॉडी चाहती है तो इसके लिए बट पर एक भी पिंपल नजर आयें तो बेंज़ोइल पेरोक्साइड से उसका उपचार करें। बेंज़ोइल पेरोक्साइड डेड स्किन को दूर करने और एक्ने पर प्रभावी से काम करता है इसलिए अधिकतर चिकत्सक एक्ने वाले बट पर बेंज़ोइल पेरोक्साइड इस्तेमाल करने की सलाह देते है।



सैलिसिलिक एसिड पैड्स से रोम छिद्रों को रोग से मुक्त करें : बट को कीटाणु रहित रखने के लिए और रोम छिद्रों पर बैक्टीरिया का प्रभाव कम करने के लिए सैलिसिलिक एसिड पैड्स को प्रयोग में लाया जा सकता है। परहेज बट एक्ने से अधिक दर्दनाक नही हो सकता है इसलिए भविष्य में आपके बट रोम छिद्र संक्रमित ना हो अपनी दिनचर्या में बट सफाई के लिए सैलिसिलिक एसिड पैड्स का प्रयोग शुरू कर दें।



लैक्टिक एसिड के साथ एक लोशन का प्रयोग करें : बॉडी ख़ूबसूरती के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन शरीर पर जरुर लगाती होगी लेकिन स्किन एक्सपर्ट की सलाह के बाद कुछ लोशन में अगर लैक्टिक एसिड की मात्रा मिलाई जाएँ तो एक्ने से छुटाकार पाने में मदद मिलेगी और त्वचा डेड स्किन रहित हो जायेगी।



एक्सफोलिएट : जब भी आप चेहरे का एक्सफोलिएट करती है थोडा समय और लगाकर बट को एक्सफोलिएट अवश्य करें। पिंपल से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ एक्सफोलिएट डेड स्किन की समस्या में कमी लाता है। भविष्य में आप अपने बट को हमेशा के लिए एक्ने की समस्या से दूर रखना चाहती है तो समय समय पर बट एक्सफोलिएशन भी करते रहना चाहिए। एक्सफोलिएशन का सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि इसको निरंतर उपयोग में लाने से आपके बट कोमल और आकर्षक हो जायेगे।



पसीने वाले बट पर हमेशा पानी की बौछार करें : जिम में कड़ी मेहनत के बाद निश्चित ही आपके कपडे पसीने से भर जाते है और इसके बाद आप सही स्नान भी लेती है लेकिन दिन में कई बार ऐसा होता है जब मौसम अधिक गर्म या हल्की मेहनत दिन में करनी पड़े फिर भी आपके बट पसीने से भर जाते है ऐसे में अगर आप स्नान नही कर सकती है तो भी हल्के पानी की बौछार कर सूखे कपड़े से साफ़ कर ले क्योकि पसीने से बैक्टीरिया आते है और बैक्टीरिया एक्ने की प्रमुखों वजहों में शामिल है।



अंडरवीयर बदलें : नायलॉन वाली अंडरवीयर और तंग अंडरवीयर और तंग अंडरपैंट बट एक्ने की मुख्य वजहों में शामिल है। इसके अलावा पॉलिएस्टर थोंग और बिकिनी से परेहज रखना भी समझदारी की निशानी है। पैरों में तंग कपड़े पहनने से बट पर जलन व खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है जो बाद एक्ने अर्थात पिंपल की वजह बनती है इसलिए कपड़ों का चुनाव खुले और बेहतर होने चाहिए।


उपर दिए सुझावों को अपनाने का प्रयास करें क्योकि इन प्रयासों से आपके बत एक्ने जल्द समाप्त होंगे और भविष्य में आपको दर्दनाक बदसूरत एक्ने का समाना भी नही करना पड़ेगा।


Comment Box