घर पर बनी नाइट क्रीम जो सुंदरता और त्वचा रंग में सुधार लाएं

Views:238750

आपकी त्वचा को होने वाली किसी भी हानि से बचाने के लिए जरूरी है त्वचा की देखभाल बहुत अच्छी तरह से की जाए। त्वचा केयर के लिए आवश्यक है रात को अच्छी और घरेलू क्रीम का प्रयोग किया जाए। वैसे बाजारी नाइट क्रीम त्वचा उपचार के वादे तो बड़े-बड़े करती हैं लेकिन उनका रिजल्ट कभी भी वादों के अनुरूप नही मिलता है। अब आप एक ही सवाल के बारे में सोच रही होंगी कि घर पर रात को क्रीम बनाने की कोशिश कौन करेंगा?


अगर आपका शरीर रात में आराम करता है तो हमारी त्वचा को भी आराम करना चाहिए इसलिए जरूरी है की त्वचा की देखभाल रात को घरेलू क्रीम से की जाए। त्वचा पर चमत्कारी परिणामों के लिए घरेलू क्रीम बनाने के कुछ ऐसे उपाय साँझा कर रहे है जिनकी मदद से आप कुछ क्षणों में ही रात वाली क्रीम तैयार कर लेंगी। यहाँ घर पर बनी नाईट क्रीम की 8 अलग-अलग तैयारियाँ दी गयी है जो त्वचा नुकसान की भरपाई के साथ-साथ त्वचा को जवान और चमकदार रखने में अहम भूमिका का निर्वाह करेंगी।





एलोवेरा युक्त नाइट क्रीम : आप मुँहासे और दाग धब्बों वाली क्रीम इस्तेमाल करते-करते थक गयी है तो उपचार के लिए और अधिक बाजारी क्रीम की जरूरत नही है। आप घर पर एक बार एलोवेरा युक्त नाइट क्रीम प्रयोग में ला कर कुछ सप्ताह देखें और यकीनन आप निराश नही होंगी। एलोवेरा युक्त नाइट क्रीम आपकी त्वचा पर अद्भुत काम तो करेंगी साथ में मुँहासे समस्या से राहत और त्वचा को कोमलता का उपहार भी देगी।


एलोवेरा युक्त नाइट क्रीम बनाने की विधि : एक जार में एलोवेरा जेल निकाल ले और प्रिमरोसे का तेल या फिर एक चम्मच लैवेंडर तेल का मिश्रण तैयार कर ले। हर रात सोने से पहले जादुई निखार पाने के लिए इसे त्वचा पर लगाएं।





ग्रीन टी युक्त नाइट क्रीम : ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट कण होते है जिस वजह से त्वचा नुकसान के खिलाफ ग्रीन टी की कारवाई असरदार हो जाती है। एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को कोमल और नरम रखने के साथ-साथ समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकती है। ग्रीन टी की नाइट क्रीम से त्वचा कैंसर मुँहासे और लाल चकते वाले चर्म रोग नही होंगे।





ग्रीन टी नाइट क्रीम तैयार करने की विधि : दो चम्मच साथ शुद्ध मोम से भर कर उसके अंदर कुछ बूंदें बादाम और नारियल के तेल की डाले फिर उसके अंदर गुलाब फल बीज का तेल मिक्स करें। डबल बायलर के अंदर इन सब को गला ले। ये सब उपाय करते हुए एक गिलास पानी ले कर उसमे ग्रीन टी बैग उबाल ले। अब डबल बायलर के अंदर पूरे मिश्रण को एक साथ मिला कर उसे छलनी से छान लें। अब क्रीम बनाने के लिए मिश्रित किए हुए पदार्थ को एकत्रित कर हैण्ड ब्लेंडर के ज़ोरदार प्रयास से मिश्रित कर ले। ग्रीन टी से तैयार हुई नाइट क्रीम को एक जार के अंदर रख सकती है और रोजाना रात को चेहरा धोने के बाद सूखे चेहरे पर थपथपाते हुए लगा सकती है।





हल्दी नीबू युक्त नाइट क्रीम : आपने त्वचा निखार और चमक लाने के लिए नींबू और हल्दी की तारीफ कई बार सुनी होगी। अब रसोई घर में मिलने वाली इन सामग्रियों के प्रयास से आप भी अपनी त्वचा को चमत्कार कर सकती है।


हल्दी नीबू से नाइट क्रीम बनाने की विधि : बादाम को एक रात भिगो कर रख दे और अगली सुबह छिलके निकाल कर उन्हें पीस लेंवे। अब इसके अंदर हल्दी, नींबू का रस, चंदन पाउडर, दही और केसर आदि डाल कर उसे अच्छी तरह मिश्रित कर ले। तैयार हुई इस नाइट क्रीम को फ्रिज में सुरक्षित रख ले और सप्ताह में एक बार चेहरे पर लागू करें।





सेब युक्त नाइट क्रीम
: सेब विटामिन ए, बी, सी मैलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन का उच्च स्त्रोत होता है। सेब से बनी हुई नाइट क्रीम को उपयोग कर आप मुँहासे, त्वचा के ऊतकों को पुनर्जीवित, त्वचा पर पड़े निशानों को कमजोर करना जैसे महत्वपूर्ण काम कर सकती है। यह रात क्रीम त्वचा में चमक के अतिरिक्त एक अच्छी खुशबू भी उत्पन्न करती है।


एप्पल नाइट क्रीम तैयार करने की विधि : एक सेब को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले उसके बाद दो चम्मच ऑलिव ऑयल अथवा बादाम का तेल मिक्स कर ले। मिश्रण को एक डबल बायलर में गर्म तापमान पर कुछ देर रखें। हल्का गर्म होने के बाद आप इसमें अब गुलाब जल भी शामिल कर सकती है। आप इस नाइट क्रीम में हल्दी, शहद और दालचीनी मिलाती है तो यह मिश्रण मुँहासे के लिए काफी कारगर साबित होगा। उच्च परिणाम पाने के लिए रोजाना चेहर धोने के बाद सूखे चेहरे पर इस क्रीम का प्रयोग में ले आएं।





बादाम तेल युक्त नाइट क्रीम : अगर आपकी त्वचा रुखी सुखी और बेजान हो चुकी है तो बादाम तेल से बनी नाइट क्रीम त्वचा की पुनःपूर्ति के लिए अनूठा कदम साबित हो सकती है।


बादाम तेल युक्त नाइट क्रीम बनाने की विधि : बादाम के तेल के साथ-साथ एक बॉयलर में कोकोआ बटर पिघला लें। तैयार हुए इस मिश्रण को ठंडा करें और ठंडे हुए मिश्रण में गुलाब जल और शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर दे। बादाम तेल से तैयार हुई इस नाइट क्रीम को रोजाना प्रयोग करें और क्रीम की अधिक समय तक रक्षा के लिए इसे फ्रिज में ही रखें।





ऑलिव ऑयल से बनी नाइट क्रीम
: ऑलिव ऑयल में झाइयां को कम करने और त्वचा टोन में सुधार लाने के लिए असाधारण शक्ति है। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है और बढ़ रही उम्र के संकेतों को कम करता है। ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम प्रभावशाली रूप से त्वचा में चमक लाती है और सूखी त्वचा के लिए सबसे अधिक उपयुक्त भी मानी जाती है।


ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम बनाने की विधि
: एक चौथाई कप कच्चा ऑलिव ऑयल लेकर उसमे नारियल तेल का एक चम्मच और एक बर्तन में एक चम्मच मोम को मिक्स करें। अब डबल बायलर में इतनी गर्मी पैदा करें कि मोम पिघलने शुरू हो जाए। आप इस नाइट क्रीम में अपने पसंदीदा तेल की कुछ बूँदें शामिल करें आप तेल के अतिरिक्त एक विटामिन ई कैप्सूल भी शामिल कर सकती है। ऑलिव ऑयल से बनी नाइट क्रीम को आप एक बॉक्स में स्टोर कर रख सकती है और रात को साफ़ चेहरे पर इस क्रीम को रगड कर लगा सकती है।





दूध से बनी क्रीम नाइट क्रीम
: त्वचा नरम बनाने के लिए दूध क्रीम का इस्तेमाल का विवरण आयुर्वेद में भी किया गया है। शादी के दिन के करीब आने से कई महीने पहले ही दुल्हने अगर दूध क्रीम का इस्तेमाल सोते समय करती है तो निश्चित ही विवाह के समय और बाद में भी तक उनकी त्वचा कोमल बनी रहेंगी।


दूध से बनी नाइट क्रीम बनाने की विधि : दूध से बनी नाइट क्रीम बनाने के लिए दूध क्रीम जैतून का तेल, पानी,ग्लिसरीन और गुलाब को अच्छी तरह मिक्स कर ले उसके बाद हर रात इस क्रीम लगाओ। रेफ्रिजरेटर अधिक समय तक नाइट क्रीम की ताजगी बनाएं रख सकता है इसलिए इस्तेमाल के बाद नाइट क्रीम को फ्रिज में रखें।





कोको मक्खन से बनी नाइट क्रीम : सूखापन से अपनी त्वचा को सदा के लिए दूर करना चाहती है तो आप कोको मक्खन से बनी क्रीम का प्रयोग हर रात करें। कोको मक्खन से बनी नाइट क्रीम आपकी त्वचा को अधिक समय तक हाइड्रेटेड रखती है।


कोको मक्खन से नाइट क्रीम बनाने की विधि : एक डबल बायलर में कोकोआ मक्खन पिघला कर उसमे ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल डालें। तैयार हुए इस चिकने पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अद्भुत लाभ के हर रात्रि इसे प्रयोग में लाएं।


बाजार में बेचे जा रहे ब्यूटी प्रोडक्टस की जगह पर घर में बनी नाइट क्रीम त्वचा में रंगत और कुदरती रूप से निखार देता है। त्वचा में कोमलता,चमक और कसाव बिना केमिकल मिलावट से पाने का सबसे अच्छा तरीका घर पर बनी नाइट क्रीम ही है। नाइट क्रीम को आप चेहरे पर, गर्दन और उंगलियों पर भी प्रयोग में ला सकती है। शादी के दिन के लिए युवा दिखने और अधिक उम्र तक अपनी खूबसूरती कायम रखने के लिए इससे बेहतर कोई और तरीका नहीं है।

Ayurvedic Home Tips!#Skin!#Skin Care

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


करवा चौथ


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डार्क सर्कल


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top