कमजोरी से छुटकारा पाने के आसान और सरल उपचार

Views:6290

खुद को कमजोर, थक हुआ और नींद से भरा हुआ महसूस करना बेहद आम बात है। खुद को कमजोर महसूस करने पर आँखें इतनी भारी हो जाती है की आप काम करने में सक्षम नहीं रह पाते लेकिन अगर आपको इस हालत से अक्सर दो चार होना पड़ता है तो निश्चित ही आपकी सेहत और काम के लिए एक बुरी खबर है।



दैनिक रूप में अगर आप बॉडी में कमजोरी महसूस करते है तो यह आपकी उत्पादकता को कम करने के साथ साथ बुरी तरह से आपके प्रदर्शन को भी प्रभावित होता है। काम को प्रभावित करने के साथ साथ बॉडी में कमजोरी होने पर कई रोग में लग जाते है कई बार तो ऐसा भी देखा गया है की रोगियों की खून की रिपोर्ट में कुछ भी नही आता है लेकिन कमजोरी की वजह से उनका काम और शरीर दोनों ही प्रभावित होते रहते है।

कमजोरी होने पर क्या करें :

कमजोरी होने पर सबसे पहला सवाल यही होता है की उर्जा कैसे हासिल करें। अधिकता लोग उर्जा हासिल करने का सबसे पहला विकल्प ग्लूकोज या गोलियो को मानते है। आइयें आज आपको बताते है कमजोरी से लड़ने के लिए आसान तरीके जिनको अपनाकर आप शरीर से कमजोरी जैसे रोग से छुटकारा पा सकते है।

आप क्या खाते है इस पर नजर रखें : अगर आप एक सप्ताह में दो बार या इससे अधिक बार पिज्जा या बर्गर का आर्डर देते है तो निश्चित ही आपको माँ के बने प्यारे खाने की आवश्यकता है। माँ के प्यारे हाथों की चपाती मिलना अगर आपके लिए मुश्किल हो तो आप पिज्जा या बर्गर की तुलना में कुछ सब्जियों के सलाद या पनीर को चुन सकते है। पिज्जा या बर्गर की अपेक्षा यह भोजन आपको बेहतर ऊर्जा दे सकते है और याद रखिए स्वस्थ खाना ही आपको हमेशा फिट रख सकता है।




शारीरिक गतिविधि करें : अगर आपको लगता है फिट रहने की शारीरिक गतिविधि सिर्फ जिम में होती है तो आप आज भी पुरानी सोच में जी रहे है। आप फिट रहने के लिए जिम के स्थान पर तैराकी, बैडमिंटन, डांस, एरोबिक्स, योग, मुक्केबाजी जैसे अन्य विकल्पों को चुन सकते है। आप खुद तय करें आपको क्या करना है और उसका प्रतिदिन लगभग 30 मिनट तक अभ्यास करें। आप ऐसे व्यायम की स्थान पर सिर्फ सैर या जोगिंग भी चुन सकते है।

मस्तिष्क को आराम दें : अगर आप पूर्ण रूप से फिट है लेकिन फिर भी आपको अन्यथा ही थकन महसूस होती है तो कमजोरी आपके मन में भी हो सकती है। आप समय सीमा से पहले अपने काम को पूरा करें, अपने दोस्तों के साथ खेल खेलने के लिए वक्त निकालें। परिवार के साथ समय बिताने के मौके को हाथ से जाने ना दे और चेहरे पर एक प्यारी मुस्कान बना कर रखें। उपर दी हुई यह छोटी छोटी बातें अपनाकर आप अपने मानसिक संतुलन को बनाए रख सकते है। मस्तिष्क को आराम देने के लिए सबसे जरूरी है छोटी छोटी बातों को मुद्दा बनाकर बहस करने से बचे और पूर्ण नींद लें। एक बात आप गाँठ बांध लें शरीर और भावनाओं का सारा बोझ मस्तिष्क ही उठाता है इसलिए इसका शांत रहना बेहद जरूरी है।




शौक रखें : गिटार, पियानो, किताबें पढ़ने, पेटिंग, संगीत सुनने जैसे कुछ शौक अपने अंदर रखें। जब आप अपने शौक में समय बिताते है तो आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते है। जब भी आप खुद को कमजोरी से थका हुआ महूसस करते है तो अपने पसंदीदा शौक पर समय बिताते है तो निश्चित ही आप अपने आप को काफी फ्रेश महसूस करेंगे।

फलों को चुने : बाजार में उपलब्ध पेय पर्याप्त ऊर्जा देने का दावा तो करते है लेकिन इन यों में से अधिकांश चीनी आपकी हेल्थ के लिए बिलकुल अच्छी नही होती है इसके अतरिक्त कुछ लोग शरीर में कमी महसूस होने पर विटामिन या उर्जा की गोलियां लेने लगते है जो तुरंत लाभ तो देते है पर लंबे समय के लिए वह स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते है।

आपन इन सभी के स्थान पर फल और अन्य प्राकृतिक खाद्य उत्पादों को कमजोरी दूर करने के लिए चुने क्योकि फ्रूट्स फाइबर, पानी, हरी पत्तेदार सब्जियों और सलाद आपकी बॉडी से कमजोरी को अधिकतर समय के लिए दूर रखते है।



मोबाइल और टीवी का उपयोग कम करें : वैसे तो टीवी और मोबाइल का उपयोग सोने से पहले बेहतर नही माना जाता है लेकिन कमजोरी महसूस करने पर आप सोने से पहले अपने पसंदीदा गीत, कॉमेडी वीडियो क्लिप मोबाइल या टीवी पर देख सकते है। आप सोने से पहले प्रेरणादायक विडियो भी देख सकते है यह आप में जोश और जूनून भरने का काम बखूबी करते है।

संक्षेप में कहे तो उचित भोजन के समय स्वस्थ भोजन कर आप कमजोरी पर पूर्ण विजय प्राप्त कर सकते है। अगली बार कमजोरी का टॉनिक लेने से पहले हमारे दिए उपायों को डॉक्टर की सलाह से जरुर अजमाकर देखे।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स