चेहरे के विभिन्न हिस्से में होने वाले मुँहासे के कारण रोकथाम व उपचार से जुडी जानकारी

Views:21200

अगर आपको मुँहासे है तो केवल कोई फर्क नहीं पड़ता कहने से आपको छुटकारा नही मिलने वाला है। आप सही मार्गदर्शन और अच्छे इलाज से ही आप मुहांसों से छुटकारा पा सकती है। आयुर्वेद और पारंपरिक चीनी चिकित्सको ने अपने गहन अध्यन से शरीर पर होने वाले मुँहासे और स्वास्थ्य से जुड़े कई राज खोले थे जिनकी मदद से चेहरे पर होने मुँहासो के असरदार उपचार प्रभावी रूप से सफल हो सके थे।


शरीर के जिन-जिन अंगों पर मुँहासे होते है विकार के कारण उस अंग के खराब होने कि संभावना अधिक हो जाती है। आइयें हम आपको बताते है मुँहासे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या-क्या कहते है और इसे आप कैसे डी-कोड कर सकते है।


माथे पर मुँहासे : आपका पूरा माथा,बड़ी आंत, छोटी आंत, लीवर और पित्ताशय के अतिरिक्त पाचन तंत्र को बनाने वाली विभिन्न अंगों से मेल खाती है। शरीर के इन अंगो के सुचारू रूप से काम ना करने पर माथे पर मुँहासे हो जाते है। इसके अलावा खोपड़ी पर गंदा तेल और त्वचा के अनुकूल तेल ना लगाना भी मुँहासे के कारण बन सकते है।




माथे पर मुँहासे की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकती है : अगर आप नोटिस करती है कि आप माथे पर मुँहासे से पीड़ित है तो आपको स्वस्थ विकल्पों को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले आंतों को साफ करने की योजना बनानी चाहिए। आप पेट को शुद्ध करने के लिए अरंडी तेल का प्रयोग कर सकती है। इसके अतिरिक्त जंक फूड खाना बंद कर दे।


आइब्रो के बीच मुँहासे का होना : आइब्रों के बीच का क्षेत्र लीवर से संबंधित होता है इसलिए भौंहों के बीच के क्षेत्र मुँहासे होने पर जिगर का खास ध्यान रखना चाहिए।





आइब्रो के बीच मुँहासे की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकते हैं : अगर आप शराब आदि का सेवन करते है तो आपकी बॉडी की मांग आपसे यही है कुछ समय के लिए इन पदार्थों को छोड़ दिया जाएं। चिकने खाद्य पदार्थो को छोड़ कर अन्य संतुलित पदार्थों को मेनू में शामिल करें। आप नियमित रूप से व्यायाम और पानी का सेवन पर खास ध्यान दें। इसके अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए डीटोक्स युक्त पेय की मदद से बॉडी को शुद्ध करते रहे।


नाक पर मुँहासे : नाक का क्षेत्र आपके दिल और पेट से संबंधित होता है। दिल और पेट के हिस्से में गड़बड़ी होने पर नाक के हिस्से पर मुँहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। सौंदर्य प्रसाधन और बिंदी से एलर्जी भी इस क्षेत्र में मुँहासे का कारण बनते है।





नाक पर मुँहासे की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकते हैं : वैक्सिंग,टोनर का उपयोग और सौंदर्य प्रोडक्ट खरीदते वक़्त और प्रयोग करते हुए संक्रमण से सतर्कता बरतें। ब्यूटी प्रोडक्ट हमेशा त्वचा के अनुकूल ही चुने। इन साधारण उपायों के साथ-साथ आपको रक्तचाप और दिल के समुचित कार्य की जाँच समय-समय पर कराते रहना चाहिए। विटामिन बी 12 और ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त आहार मुँहासे रोकथाम में लाभकारी सबित हो सकते है। यदि आपका वजन अधिक है या आप हल्के मोटापे से ग्रस्त हैं तो सबसे पहले वजन कम करने का निर्णय ले। नियमित कसरत योग और सही खाने से नाक पर हुए मुँहासे को हमेशा के लिए बॉडी से दूर किया जा सकता है।


आँखों के आसपास काले घेरे और मुँहासे : आँखों के आसपास काले घेरे और मुँहासे दर्शाते है कि आपकी किडनी सही काम नही कर रही है। आँखों के आसपास काले घेरे और मुँहासे होने का अर्थ है कि अब आप अपनी किडनी का ध्यान पहले से अधिक रखना होगा और बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें।





आँखों के आसपास काले घेरे और मुँहासे कम करने के आप क्या कर सकते हैं : आपको दिन भर पानी पीने की आवश्यकता है। वैसे बॉडी हाइड्रेट रखने का सबसे सरल और अचूक उपाय है कि जौ के पानी को नींबू और शहद के साथ लें। यें नुस्खा आपको बॉडी पर बेहतर ढंग से काम करेगा। इसके अतिरिक्त गुर्दे को नुकसान पहुचाने वाले शराब सिगरेट का छोड़ना भी अति अनिवार्य है।




गाल पर मुँहासे : गाल पर मुँहासे होने का मतलब है आपके फेफड़ों के साथ दिक्कत आ रही है। गंदा मेकअप ब्रश,गंदे सेल फोन भी गाल पर मुँहासे पैदा करने की वजह बन सकते है।




मुँहासे की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकते हैं : अगर आप धुम्रपान करते है तो यह प्रमुख कारण है कि आपके गाल पर मुँहासे हो रहे है। इस कारण के अतिरिक्त लगातार एलर्जी या अन्य साँस लेने में कठिनाई भी इस रोग की वजह हो सकती है। जड़ों से समस्या का उपाय करने के लिए धूम्रपान का त्याग,गहरी सांस लेने वाले योग का अभ्यास अपनी दिनचर्या में शामिल करें। प्राणायाम बेदाग चेहरा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


ठोड़ी पर फुंसी का होना : हार्मोन और पाचन तंत्र के असंतुलन के कारण ठोड़ी या जबड़ा पर छोटी-छोटी या बड़ी फुंसियां होती है।





ठोड़ी पर फुंसी की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकते हैं : कम वसा सामग्री के साथ स्वस्थ भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या का मुकाबला किया जा सकता है। बहुत जल्दी वजन बढना या गिरना हार्मोन असंतुलन के लक्ष्ण है। इसके अतिरिक्त आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और थकान अधिक महसूस होती है तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क कर इसकी वजह और इलाज की पूरी जानकारी लेनी चाहिए।


कान के आसपास मुँहासे का होना : डिहाइड्रेशन और गुर्दे से संबंधित शिकायत इस क्षेत्र में मुँहासे होने की वजह है।





कान के आसपास मुँहासे की रोकथाम के लिए आप क्या कर सकते हैं : हम पहले भी कह चुके है गुर्दे संबंधित मुँहासे की समस्या को आप पानी की पर्याप्त मात्रा से कमी ला सकते है इसलिए इसमे पानी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आप हमेशा अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करें इसके साथ-साथ त्वचा की सफाई और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का खास ध्यान देना चाहिए।

Acne

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


करवा चौथ


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डार्क सर्कल


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मिस वर्ल्ड


मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का सीक्रेट डाइट प्लान


मेटाबोलिज्म


याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


वायु प्रदुषण


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


शोध


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top