रात में अच्छी और गहरी नींद लेने वाली सरल युक्तियाँ

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अस्वस्थ लाइफस्टाइल और तनाव घर या कार्यालय में अपकी कार्य क्षमता को प्रभावित करने के साथ साथ आपकी नींद में भी खलल डालते है। नींद की गोलियों की मदद से नींद पूरी करना बिल्कुल भी स्वस्थ नही है। सोने के लिए दवाओं की मदद लेने से उन पर निर्भरता बढ़ती है और यह लत बॉडी पर कई तरह के दुष्प्रभाव डालती है।



बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। पूर्ण और अच्छी नींद हमारी बॉडी को पुनर्स्थापित करती है और हमारे मन तरोताजा कर देती है। अच्छी नींद लेने के बाद हम अगले दिन का सामना करने के लिए पूर्ण तैयार हो जाते है। बेहतरीन नींद के लिए आप नीचे लिखे कुछ उपायों को अपना सकते है जिनके अनुसरण से आपको बेहतरीन नींद लेने में काफी मदद मिलेगी।

7 सप्ताह का समय तय करें : बिस्तर पर जाने का समय और सुबह उठने का समय निर्धारित करें। हर दिन समय पालन नियम का पालन पूरी ईमानदारी से करें और इस नियम में सप्ताहांत और छुट्टियां भी शामिल है। शुरुआत में नींद के लिए आठ घंटे के समय का चुनाव पर बाद में अपने समय की उपयोगिता के अनुसार थोडा कम या ज्यादा कर सकते है।



लगातार सात सप्ताह के समय नियम का आप पालन करते है तो आपकी बॉडी इस नियम के अनुकूल हो जाएगी और आप यकीन मानिए 7 सप्ताह बाद आपको किसी अलार्म की कोई जरूरत नही पड़ेगी। पूर्ण नींद लेने की वजह से आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते है।

कैफीन का प्रयोग छोड़ दे : बेहतर नींद के लिए चाय और कॉफी को त्याग देना ही सही रहेगा। दोपहर और शाम में कैफीन युक्त पेय पदार्थों के सेवन से बचें। दोपहर और शाम के समय आप पीने में जूस और पानी को अधिक महत्व दे सकते है।



उपकरणों को बंद कर दे : आप उन लोगो में शामिल है जो सोने से पहले अपनी मेल और सोशल साइट्स को चेक करते है और ऐसा करना बंद कर दे क्योकि फोन की रौशनी और उसके अपडेट्स आपकी नींद में बाधा उत्पन्न कर सकते है। कम से कम सोने से एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग बंद कर दे बेहतर नींद के लिए सोने से पहले किताब पढ़ना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।



बिस्तर पर व्यर्थ ना सोते रहे : सुबह आप जब भी उठे फौरन बिस्तर छोड़ दे। व्यर्थ में बिस्तर पर ना पड़े रहे। नींद खुलते ही बिस्तर छोड़ देने से रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी।



दिन में झपकी लेने का प्रयास करें : बेहतर उत्पादकता और क्रिएटिविटी के लिए दिन के मध्य में कुछ समय के लिए झपकी लेना बेहतर होता है। अगर आपके पास समय नही होता है तो आप झटपट वाली बिजली झपकी भी ले सकते है।



शरीरिक गतिविधि करें : लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से जाना। पानी मांगने की जगह खुद ग्लास लाना ऐसी छोटी छोटी शारीरिक रूप से सक्रिय होने वाली गतिविधियों को अपना सकते है। शारीरिक गतिविधि, हल्के व्यायाम करने से रात को बेहतर और गहरी नींद आती है।



मानसिक रूप से सोने के लिए तैयार रहे : बिस्तर पर जाने से पहले नींद के बारे में सोच कर खुद को तैयार कर लें, गहरी और बेहतर नींद लेने की तैयारी एक घंटे पहले से शुरू करें। जब भी बिस्तर पर सोने के लिए जाएं सभी तरह के स्ट्रेस को दूर रख मानसिक रूप से तैयार होकर ही सोने के लिए जाएं ऐसा करने से जल्द और आसानी से नींद आ जाती है।



याद रखें पूर्ण और गहरी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बेहतर स्वास्थ्य, भावनात्मक रूप से स्थिर रहें उत्पादक, क्रिएटिविटी बढाने और सकारात्मक रहने में नींद अहम भूमिका निभाती है। हाल के शोध से संकेत दिया गया है कि नींद की कमी से तनाव में वृद्धि होती है इसलिए इन उपायों का उपयोग करते हुए गुड मोर्निंग बोल कर आप अच्छी और गहरी नींद लें।

Sleep!#Stress

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