ब्रेकफास्ट में शामिल करे ये सुपर फूड्स जो दिन पर रखेंगे आपको चार्ज

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क्या आपको अलार्म घड़ी से हमेशा शिकायत रहती है? अगर आपको भी सुबह के समय पर्याप्त नींद नही मिलती है और पूरा दिन आपको संघर्ष करना पड़ता है तो हमारे पास ब्रेकफ़ास्ट की एक ऐसी लिस्ट है जो पूरा दिन आपकी बॉडी को पंप रखने के साथ साथ इस दुनिया से निपटने के लिए आपको स्वस्थ रखेगा। अगर आप ब्रेकफास्ट में शामिल खाद्य पदार्थो की लिस्ट को अपनी रूटीन में शामिल करते है तो सुबह होने वाली बॉडी में थकान रहने की समस्या को धीरे धीरे समाप्त हो जाएंगी और उपर से इस ब्रेकफास्ट को बनाने में आपका अधिक समय भी खर्चा नही होगा।



अंडे : हर रोज़ ब्रेकफास्ट बनाने के सकंट का सबसे बेहतरीन समाधान अंडे है। ब्रेकफास्ट में यदि आप अंडे का प्रयोग करते है तो आपको कई आवश्यक पोषक तत्वों और प्रोटीनों की उचित मात्रा सुबह में जल्दी ही प्राप्त हो जाएगी। अंडा ओमेगा-3 एस वसा और प्रोटीन से ना केवल आपकी शरीरिक जरूरत को पूरा करता है बल्कि दोपहर के भोजन के लिए आवश्यकता से अधिक खाने के लिए आपके पेट को भी बंद करता है।



शहद : ब्रेकफास्ट में स्वादिष्ट मीठे शहद का सेवन सफेद चीनी से कई गुना बेहतर है। शहद में प्राकृतिक मिठास आपको सारा दिन चुस्त दुरुस्त रखता है और आपकी आंखे खुली रहती है जबकि चीनी आपको उर्जा को तोड़ने का काम करती है। यह कैफीन से अधिक शक्तिशाली है क्योकि यह आपके शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा की पूर्ति करता रहता है।



सालमन मछली : तेल वाली मछली को ब्रेकफास्ट में चुनना सुबह के नाश्ते को पौष्टिक और आनंदकर बनाता है। सालमन मछली में बड़ी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आश्चर्यजनक ढंग से काम करके आपकी मांसपेशियों और ऊतकों में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।



केले : यह फल आपकी पूरी बॉडी को अधिक समय तक उर्जा देने में पूर्ण सक्षम है। एक केला आपको 105 कैलोरी देता है। केला इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम से भरा होता है जो प्राकृतिक ऊर्जा के बड़ा स्त्रोत है। आप रोजाना बस एक या दो केले को ब्रेकफास्ट में शामिल करके इसका लाभ ले सकते है।




पत्तेदार ग्रीन्स : जलकुंभी, करमसाग और पालक जैसे पत्तेदार ग्रीन्स पोषक तत्वों से भरे हुए होते है। इनमे बड़ी मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और के के अलावा उर्जा बढाने वाले कैल्शियम और बीटा कैरोटीन भी होते है। स्वस्थ विकल्प की बात करें तो आपको अधिक समय तक फिट रखने में पत्तेदार ग्रीन्स का साग बहुत उपयोग साबित हो सकता है और उपर से ये बनते भी बहुत स्वादिस्ट है।



दलिया : अगर आप ब्रेकफास्ट में दलीया खाने का शौक रखते है तो आपके लिए सलाह है कि आप शक्कर की जगह फलों और सब्जियों को चुने। पौष्टिक से भरे ओटमील में अच्छे फाइबर सामग्री होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।



ग्रीक दही : ग्रीक दही समान्य दही से मोटा होता है। इसमें अधिक प्रोटीन और चीनी, कार्बन कम होता है। यह उन लोगो के लिए सबसे बेहतरीन ब्रेकफास्ट है जो लोग प्रोटीन और स्वस्थ बैक्टीरिया वाले भोजन की तलाश में रहते है। नियमित रूप से ग्रीक दही का सेवन अधिक वसा जो जलाने में मदद करने के साथ साथ पचाने की उर्जा में भी वृद्धि होती है।



बादाम : बुजर्गों ने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा बदाम खाने की वकालत की है। कई अध्यनों से साबित हो गया है कि बदाम में विटामिन ई उच्च मात्रा में शामिल होता है जो प्रोटीन, फाइबर वसा और चीनी स्तर को स्थिर करने में मदद करता है जिसकी वजह से आप खुद को दिन भर उर्जावान महसूस करते है।



सेब : एक कप कॉफी की तुलना में सेब सुबह की नींद दूर करने के लिए बेहतर काम करता है और यह एक स्वस्थ विकल्प है सेब में प्राकृतिक रूप से आपको चार्ज करने के गुण होते है। सेब में उच्च रूप से घुलनशील फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है इसलिए सेब को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के सलाह डॉक्टर भी देते है।



अंगूर : अंगूर एक खट्टा फल होता है आपको जानकार हैरान होगी कि खट्टे फलों की गंध सेरोटोनिन स्तरों में सुधार कर खुशी के लिए जाना जाता है। ब्रेकफ़ास्ट में इसे शामिल कर चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ आप अपने दिन को शुरू कर सकते है। अंगूर में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून प्रणाली को भी मजबूत करता है।



चॉकलेट दूध : चॉकलेट दूध को आप सबसे स्वादिस्ट ब्रेकफास्ट मान सकते है। सुबह सुबह दूध के साथ चॉकलेट का मिश्रण आपको कई लाभ दे सकता है। डार्क चॉकलेट मस्तिष्क में खून का प्रवाह बढ़ाता है इसके अतरिक्त यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। दूध और चॉकलेट का मिश्रण हृदय रोग के खतरे को कम करता है क्योकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स में समृद्ध होता है। चॉकलेट दूध के बारें में बच्चे बच्चे को पता है कि आपकी हड्डियों के लिए कितना फायदेमंद है।

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