शादी से पहले दुल्हन के लिए चमकदार त्वचा पाने के टिप्स

Views:22800

विवाह के दिनों में प्रत्येक दुल्हन प्राकृतिक सुंदरता पाने के काफी प्रयत्न करती है। शादी के दिन के पहले ही वह कई तरह के उपचार फेशियल और मेकअप आइडियाज फॉलो करती है पर वह भूल जाती है कि स्वस्थ त्वचा दुल्हन की प्राकृतिक सुंदरता का एक अनिवार्य हिस्सा है जो उसके बाहरी स्वरूप को बढ़ाने के साथ-साथ उसके भीतर स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति को दर्शाता है और ये सब अच्छे भोजन से ही प्राप्त किया जा सकता है।



शादी के दिन जैसे-जैसे नजदीक आते है वैसे-वैसे दिन दुल्हन के लिए दिन काफी व्यस्त और तनावपूर्ण हो जाते है और ज्यादातर दुल्हने अपना भोजन छोड़ देती है और उनकी तवचा को आवश्यक पोषण नही मिल पाता और अनेको उपायों के बाद भी शादी वाले दिन दुल्हन को अपनी त्वचा में मनचाही चमक नही मिल पाती।


अगर आप की जल्द ही शादी होने वाली है तो आपको समझना होगा की दुनिया का कोई भी सौंदर्य उपचार स्वस्थ भोजन की कमी को पूरा नही कर सकता। प्राकृति की टोकरी में बहुत से फल और सब्जियाँ मौजूद है। आपको बस उनमें से कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण आहारो को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है।


अगर आप ये जान लेती है कि आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब खाद्य पदार्थों कौन-कौन से है तो निश्चित ही आप शादी से पहले अपनी त्वचा में मनचाहा निखार ला सकती है। शादी वाले दिन स्वाभाविक रूप से बहुत खूबसूरत लगने के लिए आपको कई दिन पहले से ही अपने खाने और रहन सहन की दिनचर्या में परिवर्तन करने होंगे। हमने निम्नलिखित कुछ आहार और उपाय दिए है जिनको आप अपनी सूची में शामिल कर सकती है।





विटामिन सी
: हम लोगो ने काफी जगह पढ़ा और सुना है कि विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए काफी महत्वपूर्ण है पर हम नींबू,संतरा,अमरूद,कीवी,पपीता विटामिन सी से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल नही कर पाते इसलिए वक़्त आ गया है कि जब कभी भी आपको समय मिले आप इन्हे ग्रहण करे। विटामिन सी स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए सबसे सस्ता और आसानी से मिल जाने वाले वाली प्राकृतिक सामग्री में एक है ये त्वचा कोशिकाओं के नुकसान पहुचाने वाले ऊतकों को न केवल नष्ट करता है अपितु कोलेजन संश्लेषण की सुविधा द्वारा त्वचा का नये सिरे से सृजन भी करता है और त्वचा को हमेशा युवा बनाये रखने में मदद करता है।

इसके अलावा स्ट्रॉबेरी,अंगूर,जामुन भी ले सकते है ये प्राकृतिक के उन खाद्य पदार्थ में से आते है जो आपकी सुस्त पड़ी त्वचा में जान डाल देते है।





विटामिन ई
: इन दिनों कई कॉस्मेटिक उत्पादों में विटामिन ई काफी मात्रा में होने का दावा किया जाता है और आपको विटामिन ई से आपकी त्वचा पर होने वाले प्रभावों से आपको अवगत कराया जाता है। आपकी ये ब्यूटी क्रीमस काफी अच्छी हो सकती है पर अगर आप पूर्णता इन पर निर्भर है तो ये आपके लिए सुखद नही है।

आप इन ब्यूटी क्रीमस के साथ-साथ अपने आहार में एवोकाडो,नारियल,जैतून,बादाम को जोड़ने की कोशिश करे। विटामिन ई युक्त ये पदार्थ आपकी त्वचा के अन्दर तक नमी पैदा करते हुए चेहरे पर पडी लाइनों को मिटाने के साथ-साथ त्वचा साफ और पहले की तरह चमकदार बनाने में आपकी मदद करते है।






हल्दी
: शादी से पहले एक दुल्हन की त्वचा पर हल्दी का उपटन भी लगाया जाता है। भारतीय विवाह में दुल्हन के शरीर पर हल्दी लगाने की अलग से रस्म की जाती है इसलिए ये कहने की जरूरत नहीं कि हल्दी आपकी त्वचा के लिए कितनी अहम है। आप इसको व्यंजनों में इस्तेमाल के साथ-साथ दूध के साथ भी शामिल कर सकती है।


आपको ये बात सदैव याद रखनी चाहिए रक्त में किसी भी तरह का दोष होने से आप अपनी त्वचा में रंगत नही ला सकती। हल्दी एक प्राकृतिक घटक है जो त्वचा की अधिकतर समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। हल्दी के आवश्कता से अधिक इस्तेमाल से भी आपको बचना चाहिये।





एलोवेरा
: अभी कुछ वर्षो पहले तक कोई एलोवेरा उर्फ़ घृत कुमारी का नाम तक नही जानता था पर अपने सौंदर्य लाभ की वजह से आज इसका नाम न सिर्फ घर-घर पहुचा ही नहीं बल्की कई बड़ी ब्यूटी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में एलोवेरा इस्तेमाल कर रही है और इन्ही कारणों से एलोवेरा दुनिया भर में अत्याधिक लोकप्रिय हो रहा है।


आप एलोवेरा को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करके मुँहासे और त्वचा के पुराने से पुराने दाग मिटा सकती है। आप एलोवेरा को सलाद,रस,शरबत के रूप में भी इस्तेमाल करके आसानी से चेहरे पर अधिक दृढ़ता और ताजगी पा सकती है।

इन खाद्य पदार्थो से रहे दूर : ऊपर दिए गये अच्छे खाद्य पदार्थ के साथ-साथ अगर आप शादी से पहले चीनी और मिठाई ,चाय,कॉफी,शीतल पेय,तला हुआ भोजन और मैदा से अपने आप को दूर रख पाती है तो ये शादी के दिनों में आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होगा।

बस इन खाद्य पदार्थो के साथ-साथ आपको जरा सी अपनी स्वस्थ आदतों में सुधार करते हुए पर्याप्त रक्त संचरण सुनिश्चित करने के लिए आठ घंटे के पर्याप्त नीद के साथ-साथ त्वचा में कसाव और उचित आक्सीजन के लिए रेगुलर व्यायाम को अपने दिनचर्या में स्थान देना होगा।


यकीनन ऊपर दिए सभी सुझावों का नियमित रूप से पालन करें तो शादी के दिन दुल्हन को बिना किस सौंदर्य उपचार के स्वाभाविक रूप से उज्ज्वल युवा,स्वस्थ और चमकदार त्वचा को प्राप्त करने में मदद मिलेगी ।

Bride!#Skin!#Beauty Tips

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top