स्ट्रेस से जूझने में मदद देने वाले सुपरफूड्स

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स्ट्रेस वर्तमान समय की सबसे बड़ी समस्या है और इन दिनों अधिकतर युवा इस मानसिक रोग की चपेट में बड़ी जल्दी आ जाते है। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, नट्स और ग्रीन टी कुछ ऐसे फूड्स है जो स्ट्रेस से लड़ने में मदद करते है। विशेषज्ञ स्ट्रेस से लड़ने के लिए किन किन सुपर फूड्स को बेहतर बताते है आइयें उन पर नजर डालते है।



  • एंटीऑक्सिडेंट युक्त फूड्स विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते है। यह फूड्स इम्यून प्रणाली को बीमारियों से लड़ने में मदद देते है और तो और सेल के नुकसान की भरपाई और बुढ़ापे को भी कम करते हैं। लाल, नारंगी, पीले और हरे सब्जियां और फलों से आप इसे प्राप्त कर सकते है। जामुन, नारंगी,शिमिला मिर्च  ब्रोकोली, कद्दू, तरबूज, अनार पालक, ककड़ी, टमाटर ,चुकंदर और हरी पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए। यदि आप भोजन की जगह रस के रूप में इनका सेवन करते है तो आपको अधिक लाभ मिलेगा।




  • सभी नट्स स्ट्रेस लेवल को कम करने में सक्षम होते है लेकिन विशेष रूप से अखरोट मूड को बेहतरीन बनाने में मदद देता है क्योकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। शोधकर्ताओं ने भी माना है कि अखरोट स्ट्रेस को कम करता है। सभी नट्स विटामिन ई से समृद्ध होते है।




  • ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है। तंत्रिका तंत्र को शांत रखने में यह अहम योगदान दे सकते है इसके नियमित सेवन से स्ट्रेस से लड़ने में मदद मिलती है।




  • शराब, कैफीन और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ,कार्बोनेटेड पेय पदार्थ सोडा और बहुत सारे मिठाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए।




  • आहार में ओमेगा 3, विटामिन, सेलेनियम, बीटा कैरोटीन के अच्छे स्रोत होने से शरीर को एक मजबूत इम्यून सिस्टम मिलता है जो स्ट्रेस से जूझने में ताकत देने का काम करते है।

Health A To Z!#Stress

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