अधिकांश होने वाले त्वचा रोग से छुटकारा पाने का अचूक मंत्र


Views:14610

छोटे-छोटे दाने, मुंहासे और काले घेरे त्वचा के ऐसे रोग है जो आपकी खूबसूरती पर ऐसे दाग लगा देते है जिसकी वजह से आपको अपनी सारी उम्र जिझक और हल्की परेशानी से गुजरानी पड़ती है। त्वचा के रोग जैसे ही आपके घर दाखिल होते है। आप बाजार में उपलब्ध क्रीम, लोशन का रुख कर लेते है। इन बाजारी ब्यूटी वस्तुओं का प्रयोग और लोगो की सलाह और उनके उपचार अजमाने के बाद आप एक त्वचा और प्रोडक्ट विशेषज्ञ तो बन जाते है पर आपके चेहरे से ये निशान कभी नही जाते है।


देर रात कॉकटेल पार्टी, रात को बार-बार नींद हराम होना,तनाव और बढती उम्र त्वचा समस्याओं की मुलभुत जड़ है। त्वचा की समस्याओं पर लगातार चिंता जताने की जगह अगर आप सुकून से असरदार और सुरक्षित उपायों को अजमाए तो वास्तव में त्वचा सम्बन्धी सभी समस्यों पर विजय पा सकते है। हम सबसे अधिक होने वाले त्वचा रोगों के उपचार आपसे साँझा कर रहे है जिनको अजमाकर आप समस्याओं का समाधान असरदार रूप से कर सकते है।





चेहरे पर काले घेरे और सूजन :
बहुत व्यस्त दिनचर्या और नींद की कमी अक्सर आंखों के आसपास काले घेरे और सूजन की प्रमुख वजह होती है। बिस्तर पर जाने से पहले कोमल गति से आँखों के आसपास ऑखों के जेल की मालिश करना आँखों के इलाज के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त ऑंखो के घेरे को कम करने के लिए आप हरी चाय के बैग का इस्तेमाल कर सकते है। हर रोज 15 मिनट तक आँखों के घेरे पर की गयी सेवा सबसे फायदेमंद उपचार होता है। इसके अलावा शराब और नमक की मात्रा में कमी लाकर चेहरे पर काले घेरे और सूजन में कमी कर सकते है।






भूरे रंग के धब्बे :
चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे या सन डैमजेड उम्र बढ़ने के सामान्य लक्षण में से एक हैं इसका उपचार आप चेहरे पर शहद , एक चुटकी हल्दी और नींबू रस के मिश्रण से बने पैक से आसानी के साथ कर सकते है। आप इस पैक के हर रोज 15 मिनट लगा कर धो ले और इसके परिणाम की उम्मीद जल्द से जल्द ना करें क्योकि यह एक लंबी समस्या है और इससे राहत पाने के लिए आपको थोडा अधिक वक़्त देना पड़ेगा।





सूखी और खुरदरी त्वचा :
सालों से पड़ी सूखी और खुरदरी वाली त्वचा के मुख्य कारणों में उम्र का बढ़ना,एक्जिमा की जिल्द में सूजन,भोजन या रसायनों से उत्पन्न एलर्जी है। इनके रोकथाम के लिए हम अक्सर भारी लोशन या दवाइयों का सहारा लेते है जबकि सूखी और खुरदरी त्वचा पर जैतून,अंगूर के बीज, खुबानी ,गुलाब जल और अनार तेल के उपयोग कर इनका इलाज असरदार तरीके से किया जा सकता है।





रोमछिद्र बढ़ जाए : यदि आपको महसूस होता है कि आपके रोमछिद्र बढ़ रहे तो यह इस बात की चेतावनी है कि भविष्य में आपको झुर्रियों का सामना जल्द करना पड़ सकता है इसके लिए आपको जल्द से जल्द पेप्टाइड क्रीम और टमाटर के रस का प्रयोग अपनी त्वचा पर लगातार शुरू कर देना चाहिए। इनके अतिरिक्त आप अंडा फेंट कर उसमे नीबू डाल कर भी अपनी त्वचा के लिए सुरक्षा कवच बना सकते है। इनके अलावा अधिक समस्या होने पर इनके उपचार के लिए डॉक्टर की मदद से क्लीयरलिफ्ट थेरेपी और लेजर तकनीक का सहारा भी ले सकते है।

 
उपरोक्त दी गयी सभी बातों के अलावा अधिक मात्रा में पानी का प्रयोग वसा,शर्करा,फास्टफूड व शराब से दूरी,पूरी नींद और तनावमुक्त लाइफ को चुन कर आप त्वचा के सभी रोगों से दुरी बना सकते है।
 


Comment Box