दुबले पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए करें इन नियमों का पालन

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जितना अधिक परेशान लोग अपने अधिक वजन को लेकर होते है उतना ही परेशान अत्याधिक पतली बॉडी वाले लोग अपने कम वजन को लेकर रहते है और विभिन्न उत्पादों के उपयोग से वेट गेन करने का प्रयास करते है। अगर आपका वजन सचमुच ही कम है और वजन कम को लेकर आपको परेशानी और शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है तो इस पोस्ट में हम कुछ प्रभावी आहार और योजनाओं के बारे में बता रहे है जो वजन बढ़ाने में आपकी पूरी मदद करेगा।





खाओ और खाते रहे: वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे दुबले पतले लोगो को इस नियम का पालन अवश्य करना चाहिए। वजन हासिल की चाह रखने वाले को दिन भर छोटे टुकड़ों में भोजन करना चाहिए। एक दिन 5 से 6 बार पौष्टिक भोजन करना चाहिए लेकिन इसका अर्थ यह नही है कि 5-6 बार भोजन करने के नाम पर अधिक शर्करायुक्त और जंक फूड का भोजन करें। एक स्वस्थ वजन प्राप्त करने के लिए पोषक तत्वों और प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिये। आप भोजन में पागल, मूंगफली का मक्खन, पनीर, सूखे फल शामिल कर सकते है।



सोडा और कॉफी भले ही अस्वस्थ तरीका है लेकिन वजन बढ़ाने में का यह सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है लेकिन याद रखे भोजन करने के बाद और पहले 30 मिनट तक इनका सेवन ना करें तो यह हेल्थी वेट गेन के लिए काफी उपयोगी होगा।



इसके अतिरिक्त अधिक कैलोरी वाले हर भोजन को रोज रात्रि शामिल करने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है।





अच्छे वसा वाले भोजन चुने : अगर आप उपयुक्त हेल्दी वजन जल्द से जल्द हासिल करना चाहते है तो आपको अच्छे वसा युक्त खाद्य पदार्थो की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। एक बड़े स्वस्थ शरीर की चाहत रखने वालो को डेयरी उत्पाद ,नट्स ,मांस का सेवन अधिकतम करना चाहिए तो वही आइस क्रीम,फैटी जंक फूड और चॉकलेट जैसे भोजन का सेवन अधिक करना बॉडी को क्षति भी पहुचाता है। वजन बढाने के लिए मूंगफली,बादाम,अखरोट,साल्मभन मछली, झींगा,अंडा,बीन्स ब्राउन राइस आलू,पास्ता,पनीर मलाई मक्खन और केले इत्यादि का सेवन नियमित रूप से करें क्योकि इन खाद्य पदार्थो की गिनती अच्छे वसा युक्त भोजन में भी होती है।





लेट नाइट भोजन करें : कई शोध से यह बात साबित हो चुकी है कि लेट नाइट भोजन करने वाले लोगो का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है इसलिए जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आपको देर रात्रि भोजन करने की आदत डालनी चाहिए। अगर आप 8 बजे के बाद अधिक कैलोरी युक्त भोजन करते है जल्द ही वेट गेन कर लेंगे।





पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम: वजन बढ़ाने के लिए जितना महत्वपूर्ण अधिक भोजन करना है उतना ही भोजन का सही से पचना भी अनिवार्य है इसलिए आपका पाचन तंत्र स्वस्थ होना चाहिए। अच्छे पाचन तंत्र के लिए आपको पानी का सेवन अधिक करना चाहिए। भोजन को समय पर,चबा-चबा कर आराम से और शांत मन से भोजन करने से भी पाचन तंत्र में सुधर आता है। जो वजन बढ़ाने में सबसे अहम योगदान देता है , फाइबर और विटामिन सी से दोस्ती भी आपके पाचन तंत्र में सुधार लाती है। अगर आपका इम्यून सिस्टम अर्थात प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होगी तो आप वजन बढाने के मनचाहे लक्ष्य को जल्द से जल्द नही प्राप्त कर सकेंगे।






वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम : अगर आप सोचते है व्यायाम सिर्फ वजन कम करते है तो आप बिलकुल गलत है। दुबले पतले लोगो को वजन बढ़ाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए क्योकि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।



कार्डियो शरीर की मांसपेशियों को विकसित करते हैं और मांसपेशियों के अच्छे विकास के बाद वजन हासिल करने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपको जिम जाना बेहतर नही लगता तो आप पुश अप, रोल डाऊन,बेंच प्रेस स्क्वैट्स जैसे व्यायाम आराम से घर बैठे कर सकते है।




कसरत आपकी भूख को मजबूत बनाता है इसलिए अपने कसरत में निरंतर प्रगति लायें लेकिन कम से कम 15 मिनट तो रोजाना व्यायाम अवश्य करें।





वजन बढ़ाने वाले योग : वजन बढ़ाने में योग की मदद को आप नजरंदाज नही कर सकते है क्योकि योग शरीरक विकास के साथ मानसिक विकास भी प्रदान करता है। आप वजन बढ़ाने के लिए आप सूर्य नमस्कार,सर्वांगासन,भुजंगासन और श्वासन योग मुद्राओं की मदद से आप हेल्दी रूप से जल्दी वेट गेन कर सकते है।



रोजाना स्वास्थ दिनचर्या का पालन करके और सही वसा युक्त भोजन का पालन करके दुबले पतले लोग जल्द से जल्द सही तरीके से वजन बढ़ा सकते है।

Exercise And Yoga!#Food Benefits!#Weight Gain Tips

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