होली के रंग छुड़ाने और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए प्रभावशाली तरीके

Views:13720

नौजवानों को सबसे अधिक मजा रंगों के त्यौहार होली में ही आता है और होली के त्यौहार का असली मजा रंगों के गुब्बारे, अबीर और पिचकारी से ही आता है लेकिन आप के आसपास अन्य लोगों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाला घटिया रंग आपके चेहरे की खुशी के साथ उसकी रौनक भी कम कर देता है। आप होली में लोगों का ध्यान कर प्राकृतिक और हर्बल रंग खरीद सकते हैं लेकिन मदहोशी और उमंग से भरे ज्यादातर लोगों को होली खेलते वक़्त रंगों की जाँच करने का होश नही रहता है।  


ज्यादातर लोग दूसरों पर रंग डालने के लिए सस्ते सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल करते है जिस वजह से चेहरे पर रूखापन के साथ-साथ शरीर में खुजली के साथ चकत्ते भी पड़ जाते है। इसके अलावा कई बार लोग इतना पक्का रंग हमारे ऊपर डाल देते है जो अगले दिन ऑफिस में भी हमारे साथ चिपका रहता है इसलिए हम सभी को होली से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है। आपको अपने चेहरे को घटिया रंग के प्रभाव से बचाने के साथ-साथ रंग से छुटकारा दिलाने के सुरक्षित उपाय भी पहले से ही रखने चाहिये। हम रंग छुड़ाने के कुछ ऐसे कारगर उपाय लाये है जिनको अपनाने के बाद आपको किसी से रंगों को लेकर हाथापाई करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।




बालों की देखभाल : होली वाले दिन रंगों से भरे बालो पर शैम्पू का उपयोग करने से पहले अगर आप हलके गुनगुने पानी से बालों को धोते है तो बालों को नुकसान से बचाने के लिए ये आपका महत्वपूर्ण कदम होगा। इसके अलावा होली की सुबह चार चम्मच मेथी के बीज भिगोने के बाद उसमे दही और अंडे की जर्दी मिला कर अपने बालों के लिए एक पैक तैयार कर रख ले। होली वाले दिन जब आप नहाने लगे तब इस पैक को 30 मिनट तक लगा कर रखिये उसके बाद अच्छी तरह शैम्पू से धो ले। ये पैक होली वाले दिन आपके बालों को काफी हद तक नुक्सान बचा सकता है। आप अपने कंडीशनिंग को और अच्छा बनाने के लिए शहद और जैतून का तेल का प्रयोग कर सकते है।





चेहरे की देखभाल : रंग लगे चेहरे को कभी भी साबुन से रगड़ें नही। आप रंग छुड़ाने के लिए क्लीन्ज़र और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। इनके अलावा कभी रंग छुड़ाते हुए अगर आप के चेहरे पर जलन होती है तो आप जलन कम करने के लिए दो चम्मच कैलामिन पाउडर शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा ले। जब ये पेस्ट पूरी तरह से सुख जाए तो पानी से धो ले और उसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा ले। अगर आप को ये पेस्ट बनाना काफी मुश्किल प्रतीत हो रहा है तो सबसे सरल उपाय है कि बेसन और दूध का मिश्रण से बने पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे से रंग को दूर करने के लिए करें और अगर आप ये भी नही कर सकते तो त्वचा की चमक को ध्यान में रखते हुए पूरे चेहरे और शरीर पर मुलतानी-मिट्टी का उपयोग रंग से निजात पाने के लिए करें।






स्किन के अनुसार पैक : आप अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए त्वचा पर रंगों के प्रभाव को कम करने के साथ-साथ उनसे छुटकारा पाने का अच्छा और प्राकृतिक पैक घर बैठे बना सकते है।


तेल वाली त्वचा के लिए पैक : 2-2 ग्लिसरीन और पानी में मुलतानी-मिट्टी लेकर उनका एक पेस्ट बना कर उसे अपने चेहरे पर लगा ले और जब पेस्ट लगाये हुए 15 मिनट हो जाए तो इसे पानी से अच्छी तरह धो ले इसके अलावा आप मुलतानी मिट्टी और संतरे का रस का इस्तेमाल पेस्ट तैयार करने के लिए कर सकते है रंग से मुक्त होने के बाद आप चेहरे की रंगत के लिए इस पेस्ट का प्रयोग कर सकते है।  


सामान्य त्वचा के लिए पैक : मसूर दाल के दो बड़ा चम्मच में एक बड़े-बड़े चम्मच आटा गुलाब जल और साथ में हल्दी की एक चुटकी लेकर पैक तैयार कर ले उसके बाद इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर प्रयोग करने के बाद धो ले।


सूखी त्वचा के लिए : दूध में सोयाबीन के आटे का 1 बड़ा चम्मच लेकर उनको आपस में मिला दे उसके बाद समुद्री नमक की एक चुटकी और ग्लिसरीन का मिलन कर पैक तैयार कर ले। इस स्क्रब से अपने चेहरा 5 मिनट तक साफ़ करें।   


शरीर के लिए सुझाव : आप अपने शरीर की कोमलता बनाये रखने के लिए घर पर स्क्रब बना सकते है। स्क्रब के लिए सामग्री निचे दी गयी है।  


गेहूं की भूसी का और चंदन पाउडर 1 बड़ा चम्मच के साथ कुछ खसखस और शहद की कुछ बूंदों के साथ आप मसला हुआ टमाटर और चावल का आटा ले कर पैक बना ले। निश्चित रूप से ये रंगों को दूर कर त्वचा की चमक को वापस देगा। इसके अलावा आप रंग से छुटकारा पाने के लिए चेहरे और शरीर पर पपीते का टुकड़ा रगड़ सकते हैं।


त्वचा की देखभाल : होली आने के एक दो सप्ताह पहले से ही त्वचा को नरम और कोमल बनाने के लिए मुलतानी मिट्टी के फेसपैक का इस्तमाल शुरू कर दें। आप वैक्सिंग, थ्रेडिंग, फेशियल जो कुछ भी कराना चाहती है पहले ही करा ले। होली बीत जाने के कुछ दिन बाद तक हमे चेहरे पर किसी भी अन्य बाहरी उपचार का इस्तमाल नही करना चाहिए क्योकि होली के रंगों के साथ कुछ कैमिकल का प्रयोग रिएक्शन कर सकता है। एक चीज हर समय अपने दिमाग में रखिये की होली के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है।


ऊपर दिए गये उपायों का प्रयोग आसानी से होली के रंग निकालने के साथ-साथ सुरक्षित और आनन्दित रूप में होली मनाने के लिए भी कर सकते है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स