पूरा दिन कुर्सी पर बैठने वालों के लिए पीठ दर्द से बचाने वाले अचूक उपाय


Views:750

आज आमतौर पर लोगो के अधिकतर काम सुबह से शाम तक एक मेज पर बैठ कर ही पूर्ण हो जाते है। अगर आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिसमे आपको अधिक समय तक बैठना पड़ता है तो और पीठ की समस्याओं की तरफ धीरे धीरे बढ़ रहे है। एक दिन में अधिकतर समय तक एक ही स्थिति में बैठने से रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों की दक्षता कम हो जाती है।



कंप्यूटर पर काम करते समय या डेस्क पर अधिक समय तक बैठने पर पीठ का तनाव आ जाता है जिससे आपकी गतिविधियां प्रतिबंधित होने लगती है। एक बार एक पीठ की समस्या शुरू हो जाती है तो आमतौर पर यह जीवन भर रहती है। आज हम आपके कुछ ऐसे सुझाव लेकर आयें जिनकी मदद से आप अपनी पीठ को दर्द से बचाने में काफी हद तक कामयाब हो सकते है।

अच्छी कुर्सी चुने : पीठ स्वास्थ्य के लिए आपकी कुर्सी अधिक महत्वपूर्ण है। कार्यालय की कुर्सी अगर अधिक लचीली हो तो उस जाल से बचने का प्रयास करें इसके अतरिक्त प्लास्टिक की कुर्सियों से भी दूर रहने में ही पीठ की भलाई है। एर्गोनॉमिक चेयर वैसे तो महंगी होती है लेकिन इनके उपर आप अधिक समय बिता सकते है।

मांसपेशियों में खिंचाव दें : एक ही स्थिति में दिनभर बैठने से मांसपेशियों में तनाव डालने वाली आदत है। मांसपेशियों में कसाव भी आ सकता है। अगर आपको अधिकतर समय बैठ कर काम करना पड़ता है तो निश्चित करें की हर 30 मिनट बाद आप अपनी सीट से खड़े हो जाएंगे। कूल्हों और कंधों को हिलाने के साथ उनको हल्का स्ट्रेच भी करते रहे।

ब्रेक लें : आप कितना भी काम करते हो लेकिन स्वास्थ्य के लिए और बेहतर परफॉरमेंस के लिए ब्रेक एक अच्छी आदत है। हर घंटे के बाद 2 मिनट के लिए आप सिट से उठ कर पानी पीने या टॉयलेट रूम तक की सैर कर सकते है। सहयोगी के साथ कनेक्ट रहने के लिए आप उनकी सीट पर खड़े हो कर बात कर सकते है या फिर टाइम ऑफिस में परिवार के सदस्य से फोन पर बात करते समय सैर कर सकते है।



पेडोमीटर रखें : अपने पास एक पेडोमीटर रख कर आप अपने दिन भर उठाए गए कदमों की संख्या को ट्रैक करें। एक व्यक्ति को एक दिन में स्वस्थ रहने के लिए 10,000 कदम उठाने चाहिए। अगर आप दिन भर मेज पर बैठे रहते है तो दोपहर का भोजन करने के बाद अपने कार्यालय के आसपास टहलने के लिए जा सकते है। छोटे रास्ते पर कार, बाइक छोड कर पैदल चलना अधिक फायदेमंद है। पैदल चलते समय हमेशा पेडोमीटर पर गिनती जारी रखें।

सीढ़ियां लें : जहाँ तक संभव हो सके एस्केलेटर और लिफ्ट से बच कर चले। इसमें कोई शक नही है कि अगर आप का ऑफिस और घर 20वीं मंजिल पर है तो आप लिफ्ट का प्रयोग ना करें। अधिक ऊंचाई पर जाना हो तो जहाँ तक संभव हो वहां तक आप पैदल चले और उसके बाद लिफ्ट की मदद लें। अगर आप 18वीं मंजिल पर लिफ्ट रोक कर बाद के 2 मंजिले पैदल चलते है तो यह आपके स्वास्थ्य और पीठ के लिए ठीक है।

स्वस्थ खाओ : कार्यालय कैंटीन में खाने या फिर कॉफी की दुकान पर खाते समय टाइम काटने से अच्छा है कि आप दोपहर का भोजन घर से ले जाएं। अदरक, ओलिव आयल, सालमन मछली, हल्दी, लाल अंगूर, मेथी जैसे खाद्य पदार्थो को अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल करें।

अगर आप पीठ की समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते है तो अपने डॉक्टर से हर सवाल पूछ कर परामर्श ले सकते है।


Comment Box