सर्जरी के बिना नितंब अर्थात बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


Views:26880

आज बहुत से पुरुष और महिलाओं में बड़े बट पाने का क्रेज है लेकिन वह इसके लिए प्रयास नही करती है क्योकि उनको लगता है कि बड़े बट जन्म के साथ ही मिलते है। बड़े बट पाने का क्रेज रखने वाले शख्स जब भी अपने बट में परिवर्तन चाहते है वह सबसे पहले शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को प्राथमिकता देते है जबकी फ्लैट बट वाले अधिकतर लोगो को सर्जरी को चुनने की जरूरत ही नही होती है।


आप मानो या न मानो बहुत से ऐसे असरदार प्राकृतिक तरीके है जिनकी मदद से एक बड़ा चूतड़ पाने में मदद मिल सकती है बस जरूरत है पूर्ण आत्मविश्वास के साथ सही तकनीक को चुनते हुए प्राकृतिक तरीके से प्रयास किए जाएँ। अगर आप प्राकृतिक तरीके से बड़े बट चाहती है तो इस आप बिलकुल सही लेख पढ़ रही है आइयें जानतें है आपको अपने फ्लैट बट को आकर्षक रूप से बड़े बट में तबदील करने के लिए क्या क्या करना होगा।



एक्सरसाइज : एक्सरसाइज और योग के बिना अगर आप फ्लैट बट को सेक्सी और बड़े बट बनाने की चाह रखती है तो आपका यह सपना जल्द नही पूरा होगा। एक्सरसाइज शरीर का निर्माण करने के लिए सबसे पुराने और प्रमाणित तरीको में से है। कुछ कार्डियो एक्सरसाइज और योग की मदद से पतले बट की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।


अगर आप उन लोगो में से है जो रोज जिम जा रही है या एक्सरसाइज और योग को पूर्ण समय दे रही है फिर भी आपने बट जस के तस बने हुए है तो यह निश्चित है कि आप गलत तरीके से कसरत कर रहे है इसलिए फौरन आप व्यायाम सम्बंधित एक्सपर्ट से सम्पर्क कर लें।



बड़े बट के लिए वर्कआउट :


सिंगल लेग ब्रिज : क्या आपने इस एक्सरसाइज के बारें में सुना है या फिर अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल किया है। यदि आप अपनी एक्सरसाइज लिस्ट में इस अभ्यास को शामिल करती है तो इस कसरत से आपके बट तो बड़े और आकर्षक शेप में तो बदलेंगे ही साथ में आपके पैरों की शेप भी खूबसूरत हो जायेंगी।



सिंगल लेग ब्रिज करने का तरीका : आप जमीन पर फ्लैट हो कर लेट जायें। इस अभ्यास को करने के लिए आपको एक पैर की अधिक आवश्यकता पड़ेगी क्योकि इस अभ्यास को करते समय आपका एक पैर जमीन पर होगा और दूसरा पैर हवा में होगा।


जब आप सिंगल लेग ब्रिज एक्सरसाइज कर रहे हो तो आपका शरीर सीधा होना चाहिए और आपका ध्यान आपके पैरो पर केन्द्रित होना चाहिए। इस अभ्यास को करते समय जब आपके पैर हवा में जा रहे हो तो सांस लेते रहे और धीरे-धीरे नीचे आते समय समान्य रूप से साँस छोड़ते रहे। प्रत्येक सेट के अंत में 10 सेकंड के लिए पल्स को आराम दिया जा सकता है इस अभ्यास को कम से कम 20 बार प्रतिदिन दोहराएँ।


जंप स्क्वाट : जंप स्क्वाट का नाम अपने मोटापा घटाने और ताकत पाने के लिए जरुर सुना होगा। उछल कूद से भरी इस एक्सरसाइज का प्रयोग बट साइज बढ़ाने के लिए भी कर सकती है।



जंप स्क्वाट कैसे करें : शुरुआत के दिनों में जंप स्क्वाट धीरे-धीरे ही करें। जब कभी आप जंप स्क्वाट एक्सरसाइज करें इस बात का ध्यान रखें बैठते समय आप पैरों के अंगूठे के अधिक करीब ना हो। जंप स्क्वाट करते समय सबसे पहले सीधा कूदे और सुरक्षित स्थिति में आकर स्क्वाट करें। एक बार में लगातार 30 सेकंड तक जंप स्क्वाट करने का प्रयास करें।



एड़ी उठाना : एड़ी उठाना बट साइज बढ़ाने के लिए सबसे पसंदीदा व्यायाम में शामिल है आप हाथो को उपर कर सीधे एड़ी उठा सकते है यह बहुत ही सरल होगा। यह एक्सरसाइज तनाव भगाने और प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के लिए भी जानी जाती है।


अगर आप जल्द बड़े साइज का चूतड़ पाना चाहती है तो सरल रूप से एड़ी उठाने की जगह अपने हाथों और घुटने का प्रयोग करते हुए इसे शुरू करें। डॉगी स्टाइल पोजीसन में आकर एक पैर की एड़ी को शीर्ष तक उठाने की कोशिश करें इस स्टाइल में कसरत करते समय ध्यान रखें घुटने 90 डिग्री के कोण तक ही रहें। आप धीरे-धीरे नीचे आते हुए दूसरे पैर और फिर क्रम बदलते हुए इस कसरत को जारी रखें। एक पैर के साथ 2 मिनट और दोनों पैरों के साथ 4 मिनट तक इस अभ्यास को किया जा सकता है।



उपरोक्त दी हुई एक्सरसाइज के अतिरिक्त चेयर पोज, गोताखोर मुद्रा (डाइवर पोज) मकरासन, अधो मुख्य स्वानासन, वाइड लेग फॉरवर्ड बेंड जैसी एक्सरसाइज रूटीन में बदलाव के रूप में शामिल कर अधिक समय तक बट को सुडौल और आकर्षक साइज में रखा जा सकता है।


बट का आकार बढाने वाली डाइट : अगर आप सिर्फ एक्सरसाइज के दम पर ही नितंबों को विकसित करने की योजना बना रही है तो ऐसा नही होगा। एक्सरसाइज के साथ-साथ आहार और अपनी जीवन शैली में कुछ हल्के परिवर्तन भी करने पड़ेगा तब जाकर आपको बॉडी की बेहतरीन बनाने वाला बट प्राप्त होगा।


आहर के नाम पर हम आपको बेस्वाद अधपका या अजवाइन पानी या सिर्फ सलाद खाने की सलाह बिलकुल नही देंगे। आप स्वादिष्ट तरीके से भी अद्भुत बट निर्माण कर उनको बेहतरीन साइज प्रदान कर सकती है। बेहतरीन डाइट प्लान बट का आकार बदलने के साथ-साथ आपको बेहतर बाल, अधिक ऊर्जा, बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर त्वचा भी देगी।


बट का आकार बढ़ाने वाली डाइट लिस्ट



प्रोटीन : हर व्यक्ति को प्रोटीन से भरपूर होते हैं कि खाद्य पदार्थों की जरूरत है। एक बड़े बेहतरीन बट को पाने में इसे खाने की अधिक जरूरत है। आप एक बड़ा बट पाने की कोशिश कर रही है तो प्रति भोजन में 15-30 ग्राम प्रोटीन स्रोत जरुर शामिल करें। आप खाने के साथ-साथ कुछ प्रोटीन को वर्कआउट के बाद पेय पदार्थ के रूप में भी शामिल कर सकती है। आपको प्रोटीन स्किनलेस चिकन,अंडे,मछली, टर्की पक्षी, कॉटेज पनीर,बीन्स,स्टेक,हरी सब्जियों वाले फ़ास्ट फ़ूड आदि से मिलता है।



सब्जियां : आप बट पर पड़ने वाले सब्जियों के प्रभाव को भूल नही सकती है। सब्जियां बट स्किन को बेहतरीन बनाने के साथ-साथ स्वस्थ रहने की अहम जरूरत है। अच्छे बट के लिए आप सब्जियों में पालक,टमाटर, ब्रोकली और गोभी शामिल कर सकती है।



कार्बोहाइड्रेट : बहुत से सेहत को फिट करने के नाम पर कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थ का त्याग कर देती है क्योकि वह इसे बुरा मानती है लेकिन वास्तविकता बिलकुल इसके विपरीत है। एक बड़े बट की मांग और पूर्ण स्वस्थता के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो की सूचि जरुर शामिल करें। ब्राउन,राइस,जई,मीठा आलू,अनाज,रोटी कार्बोहाईड्रेट के अच्छे स्त्रोत है।


अपने वर्तमान आहार में उपरोक्त दिए खाद्य पदार्थों और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करके स्वस्थ सेहत और फ्लैट बट आकार में परिवर्तन कर उनके साइज को बढ़ाते हुए सुडौल और आकर्षक बना सकती है।


Comment Box