आयुर्वेद की मदद से झड़ते बालों का पूर्ण समाधान


Views:5420

बाल गिरने की परेशानी को आम समस्या के रूप में देखा जाता है लेकिन जिसके बाल गिर रहे होते है उसके लिए उसके जीवन की वह सबसे जटिल समस्या होती है। बाल गिरने की समस्या से निपटने के लिए आपको दैनिक आहार और जीवन शैली में कड़ाई से बदलाव लाना होगा। बालों के झड़ने से रोकने के लिए आपने बालों की जड़ों को समझने और उनके उपचार की जरूरत होती है ऐसा आयुर्वेद कहता है। आइयें जानतें है हेयरफाल पर काबू पाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा।



एलोवेरा : बाल झड़ने से रोकने में सकारात्मक परिणाम के लिए आपको एलोवेरा का प्रयोग जरुर करना चाहिए। एलोवेरा के साथ 1/2 चम्मच जीरा पाउडर को 3 महीने तक दिन में 2 बार उपयोग में लाएं।

दही : जिंक और मिनरल्स के अतरिक्त दही में बहुत सारे अच्छे बैक्टीरिया होते है। यदि आप दैनिक रूप से दोपहर में दही का उपयोग बालों पर करते है तो बाल झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

करी पत्ता और हरी सब्जियां : अपके दैनिक आहार में आपको करी पत्ता और हरी पत्तेदार सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए, करी पत्ता और हरी हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इन आहारों के नियमित उपयोग से बाल झड़ने वाले रोग पर रोकथाम की जा सकती है।

नट्स : खजूर, बादाम, पिस्ता जैसे सूखे मेवे को अगर आप नियमित रूप प्रयोग में लाने में सफल होते है तो आपके सिर की स्किनकेयर तो अच्छी होगी साथ में बालों को जड़ों से मजबूती प्राप्त होगी।

नींबू और संतरे : गिरते बालों की रोकथाम के लिए विटामिन सी का लोहा अब कई लोगो ने मान लिया है। विटामिन सी से उच्च नींबू और संतरे बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करते है, आहार में नियमित रूप से नींबू और संतरे को शामिल करने से बालों की मजबूती के साथ साथ त्वचा में चमक लाने में भी मदद मिलेगी।

सम्पूर्ण नींद, पर्याप्त पानी का सेवन, ताजा और चमकीले रंग के मौसमी फल और संतुलित आहार की मदद से बालों के झड़ने सहित अन्य सभी विकारों को रोकने में कामयाबी हासिल की जा सकती है।

आयुर्वेद की मदद से झड़ते बालों का उपचार :

बालों को चमकदार बनाने के लिए उपाय :


पैक न० 1 :

पैक बनाने के लिए सामग्री : 10 गुडहल फूल ,एक बड़ा चमचा बारीक मेथी पाउडर ,एक लीटर पानी

पैक बनाने और प्रयोग की विधि : रात भर सभी समानों को पानी में भिगो कर रख दे और उसके बाद बालों पर लागू करने से पहले सिर को ठंडे पानी से धो लें। उसके बाद 20 मिनट के लिए इस पैक को अपने सिर पर लगा लें।

रूसी और झड़ते बालों के लिए पैक :

पैक बनाने के लिए सामग्री : 1 कप योगर्ट , 1 अंडा , 1 नींबू

पैक बनाने और प्रयोग की विधि : पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिक्स कर लें। 20 मिनट के लिए अपने बालों पर शावर कैप के साथ कवर करें, समय बीतने के बाद हल्के गर्म पानी और हर्बल शैंपू से पैक को धो लें।

बालों की देखभाल और झड़ते बालों की संभाल के लिए अन्य सरल उपचार

नारियल तेल (4 चम्मच) + तिल का तेल (2 चम्मच) + अरंडी के तेल का मिश्रण कर सिर की मालिश करें।
जैतून का तेल या विटामिन ई तेल से बालों की मालिश भी झड़ते बालों के उपचार में मददगार साबित होते है।
आंवला का रस बाल गिरने और रूसी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है इसलिए हल्के हाथों से मालिश के लिए इसका प्रयोग करें।
गंजे सिर पर प्याज का रस फिर से बालों को उगने में मदद दे सकते है।


Comment Box