गर्भवती महिलाओं को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और क्या नही करना चाहिए

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गर्भवती होने पर हर महिला अपने पूर्ण होने का अहसास करती है और उस समय उनकी बॉडी में कई परिवर्तन होते है। जब आप प्रेग्नेंट होती है तो एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान की गयी हल्की मेहनत डिलवरी के समय आपके लिए काफी मददगार साबित होते है।



गर्भावस्था के समय स्वस्थ महिलाओं को प्रतिकूल प्रभावों के डर से कसरत को सिमित करने की जरूरत होती है। यदि आप डॉक्टर की सलाह से नियमित एक्सरसाइज करती है तो गर्भावस्था के दौरान और बाद में वजन को काबू रखने में मदद मिति है। गर्भावस्था के दौरान आहार और एक्सरसाइज प्लान के साथ आगे बढ़ती है तो यकीन करिए आप आलू नही बनेंगी।

जानें गर्भावस्था में कौन कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए


  • डॉक्टर की सलाह से सप्ताह में कम से कम 3 दिन 30 से 40 मिनट तक कसरत करनी चाहिए।


  • सैर,तेज चलने, तैराकी और हल्के श्वास वाले योग जैसी गतिविधियों को आप शुरू कर सकती है।


  • अतिरिक्त गर्मी, ठंड और वायु प्रदूषण से बचने के लिए इनडोर हवादार रूम को प्रयोग में लाना चाहिए।


  • हाइपरथेरिया को रोकने के लिए व्यायाम कार्यक्रम के दौरान मौसम में अनुरूप उचित कपड़े और स्पोर्ट्स ड्रिंक को प्राथमिकता दे सकती है।


  • प्रेगनेंसी के दौरान 300 किलो कैलोरी अतिरिक्त की आवश्यकता होती है इसलिए आहार का भी खास ध्यान रखना चाहिए।


गर्भावस्था में कौन कौन से काम नही करने चाहिए


  • शिरापरक रक्तस्राव को अनदेखा हरगिज ना करें।


  • झूठ बोल कर एक्सरसाइज पर अधिक ध्यान ना दे।


  • बॉडी के गर्म,हल्के ठंडे या बुखार होने की स्थिति में अधिक एक्सरसाइज से बचें।


  • मोटापे से बचने के लिए पेट की अधिक कसरत ना करें।


  • गर्भवती महिलाओं द्वारा कसरत बिना डॉक्टर की सलाह से ना तो शुरू करना चाहिए और ना भी बंद करना चाहिए।

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