दुल्हने सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक तेलों की मदद से करें बालों की समस्याओं का इलाज

Views:18520

अकसर आपने अपनी दादी को ये कहते सुना होगा कि अधिक उम्र तक बालों को काला और चमकदार बनाए रखने के लिए बालों की तेल से मालिश बहुत जरूरी है। अभी तक ज्यादातर लोग दादी माँ की ये बाते सुनते ही आये पर वास्तव में इसे का पालन नही किया है। बहरहाल, आज की व्यस्त और तनावपूर्ण जीवन शैली में बालों को नुकसान सबसे जल्दी और अधिक हो रहा है। अगर आप शादी की तैयारी कर रही है या फिर एक दो सालों में विवाह के बंधन में बंधने जा रही है तो दादी की इस सलाह का पालन करना आपके लिए अधिक जरूरी हो जाता है। बालों को लम्बा घना और चमकदार बनाने लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर सुपर तेलों की एक सूचि बनाकर अपने बालों की अच्छे से मालिश करनी चाहिए। दुल्हन के बालों को संकट से उबारने के लिए उपयुक्त तेलों का सुझाव दे रहे है जिसे दुल्हने अपना कर बालों के स्वास्थ्य में इजाफा तो ला ही सकती है साथ में बालों की कई बिमारियों से भी निजात पा सकती है।





बाल को गिरने और टूटने से रोकने के लिए बादाम का तेल
: महिलाओं के बालों में सबसे आम समस्या बालों का टूटना और झड़ना होता है। आपको बता दे आपकी इस समस्या के पीछे खराब मौसम, रूसी, चिंता, जैसे विभिन्न कारण होते है जिनकी वजह से आपके बालों में बाल गिरने या टूटने की समस्या उत्पन्न होती है। खोपड़ी में मैग्नीशियम की कमी बाल गिरने की प्रमुख वजह होती है। बादाम का तेल बालों को गिरने और टूटने की समस्या को अच्छी तरह से रोक सकता है क्योकि बादाम का तेल में मैग्नीशियम प्रमुख घटक के रूप में शामिल होता है।


आप अपने सिर में गर्म बादाम के तेल से मालिश करें और उसके बाद सिर को गर्म तौलिया के साथ लपेट दे। आप 10 से 15 मिनट तक तौलिया को अपने सिर में ही रखें और उसके बाद हल्के शैम्पू से बालों को धो ले। बालों को मोटा बनाने के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल और एवोकेडो का गूदा ले कर बालों की अच्छे से मालिश करें।





रूखे सूखे और घुंघराला बालों के लिए जैतून का तेल : जैतून के तेल में सबसे बड़ा मॉइस्चराइजिंग गुण होता है इसलिए रूखे सूखे और घुंघराले बालों के लिए जैतून का तेल बहुत उपयोगी माना जाता है। रूखे सूखे और घुंघराले बाल के इस बेहतर विकल्प का उपयोग समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखत तरीके से कर सकती है।


एक अंडे के पीले भाग की जर्दी और शहद के चार बड़े चम्मच के अंदर जैतून तेल का मिश्रण करें। उसके बाद इस तेल को खोपड़ी और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाए और 30 मिनट के लिए खी टिककर बैठ जाए। समय पूर्ण होने के बाद सामान्य शैंपू और कंडीशनिंग प्रक्रिया का पालन करते हुए बालों को धो ले। याद रखे हीटिंग के रूप में या अधिक गर्म मौसम में जैतून तेल का प्रयोग ना करे क्योकि यह अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों को खो सकता है। जैतून का तेल चिपचिपा नही होने और पौष्टिक गुणों के कारण कुंवारी लड़कियों में काफी प्रसिद्ध है। आजकल की ज्यादातर टीन ऐज की लड़कियां बालों के लिए जैतून तेल का ही इस्तमाल कर रही है।





काले लम्बे बालों के लिए अरंडी का तेल
: अरंडी के तेल में ओमेगा -6 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है और इसका जिसका संचार खोपड़ी में होते ही उह बालों के विकास के लिए अद्भुत रूप से काम करना शुरू कर देता है। अरंडी के तेल का नियमित रूप से उपयोग आपके बाल लंबे और मजबूत बनाता है।


आप अरंडी के तेल का प्रयोग सीधे करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आप इसमे बादाम या नारियल के तेल का मिश्रण कर सकती है। तेजी से बाल विकास के लिए आप पूरी रात अरंडी तेल को अपने सिर में रिसने दे और अगली सुबह हर्बल या औषधीय शैम्पू से धो ले। आपके बाल पहले से बेहतर हो जायेंगे और साथ में अरंडी तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को भी काला कर देगा।





रूसी और पपड़ीदार सिर के लिए तिल का तेल
: पोषक तत्वों से भरपूर तिल के तेल की मालिश के साथ आप जिद्दी से जिद्दी रूसी को अपने सिर से अलविदा कर सकती है। तिल के तेल में भरपूर विटामिन ई बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और प्रोटीन होता है। भारतीय गाँव में तिल के तेल को अत्याधिक चिकनाई और उपचार वाले तेल को रूप में जाना जाता है। तिल के तेल के साथ मालिश सिर को एक सुखद एहसास प्रदान करता है।


आप इस अद्भुत तेल का उपयोग के लिए ताजा नींबू रस और पानी के दो बड़े चम्मच के साथ तिल के तेल का मिश्रण बना ले और इससे पुरे सिर में अच्छी तरह से मालिश करें और 20 मिनट के बाद हल्के शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दूसरे दिन इस तेल से मालिश कर सकती है।





नीरस और बेजान बालों के लिए सुगंधित तेल
: बाल समस्याओं का एक बहुत बड़ा कारण तनाव होते हैं। सुगंधित तेल मूल रूप से दिमाग को शांत करना मूड बढ़ाने और सुखदायक अहसास का काम करते है। सुगंधित तेल एक व्यक्ति के मन पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ते है जिससे तनाव के कारण बाल नुकसान होने की सम्भवना कम हो जाती है।


आप खुशबूदार तेलों में लैवेंडर,मेंहदी, नीलगिरी,आम के बीज से तैयार अच्छे और सुगंधित तेलों को चुन सकती है। ये सुगंधित तेल विभिन्न विकारों के इलाज में इस्तेमाल किये जा सकते है।


बालों को मजबूत चमकदार और घना बनाने के लिए अपने नियमित रूप से इन सभी तेलों का इस्तमाल कर सकती है। कई महीने पहले शुरू की गई बालों में मालिश विवाह के दिन आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काफी सुंदर और आकर्षक बना देगी।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स