त्वचा ग्लो और खूबसूरत बालों के लिए कॉफी के शानदार उपयोग


Views:18660

चाहे घर हो या ऑफिस समय सीमा पर काम करने और वक्त को बेहतरीन ढंग से गुजारने के लिए कॉफी सबसे अहम पेय पदार्थ है। इसके अतिरिक्त इसमें कोई शक नहीं है कि आज लाखों लोग जल्द ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कॉफी का सहारा लेते है। खैर कॉफी ऊर्जा के साथ सुंदरता लाभ भी देता है इसीलिए स्किनकेयर के स्किन मास्टर्स का पसंदीदा पदार्थ है।


कॉफी के और कौन-कौन अद्भुत लाभ लिए जा सकते है आइये नीचे जनानें का प्रयास करते है।


डार्क सर्कल और सूजी आँखों को राहत


कॉफी का चमत्कार बॉडी सिस्टम को मोटीवेट करने तक ही सिमित नही है। किचन में पाया जाने वाले इस खुशबूदार पदार्थ का लाभ आंख क्षेत्र के इलाज के अतिरिक्त सौंदर्य नुस्खे के लिए भी किया जा सकता है। कॉफी का पेस्ट बनाकर पलकों के आस-पास आंख के नीचे लगाने से आँखों की सूजन में कमी और काले घेरे में राहत देने का काम करता है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जो रक्त वाहिकाओं और त्वचा के लिए लाभप्रद होते है। कॉफी में मूत्रवर्धक के रूप में डर्मिस से अतिरिक्त पानी को हटा कर आपकी आंख त्वचा की चमक को कायम रखने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करती है।



एक्सफ़ोलिएटिंग स्क्रब : हम सभी जानते हैं कि एक पार्टी को सुगन्धित और ऊर्जावान बनाने में कॉफी का काफी योगदान होता है। ठीक वैसे ही हमारी त्वचा को निखारने और ऊर्जावान बनाने में कॉफी जादू का काम करती है। सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए कॉफी का उपयोग क्लीनर के तौर पर कर सकते है। कॉफी से त्वचा का स्क्रब करने से वह त्वचा उत्तेजक के रूप में काम करता है। अगर आप कॉफी पाउडर के साथ नारियल तेल या जैतून तेल का मिश्रण एक्सफ़ोलिएटिंग के लिए करती है तो यह पेस्ट आपकी बॉडी की अच्छे से साफ़ कर सकती है। सेल्युलाईट की समाप्ति के साथ-साथ चेहरे की चमक और सफाई के लिए निरंतरता इस पेस्ट का प्रयोग करती रहें।



तैलीय त्वचा और ब्लैकहेड्स से बचाव : ऐसा माना जाता है कि ब्लैकहेड्स उनको अधिक होते है जो तेल त्वचा और अन्य विपरीत त्वचा रोग से ग्रस्त होने पर होता है। कॉफी नाक, ठोड़ी और माथे पर पड़े काले धब्बों को दूर करने में काफी अहम योगदान निभा सकता है। त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए प्राकृतिक दृष्टिकोण से यह सबसे बेहतरीन उपचार है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रदूषण से हुए नुकसान की मरम्मत करते हुए रोमछिद्र और ब्लैकहेड्स से बचाव में काफी बड़ा योगदान दे सकती है।



त्वचा की रंगत : कॉफी न केवल आपको सुबह जगा कर आपकी थकान कम करती बल्कि कॉफी में सक्रिय सामग्री त्वचा से झुरियों को कम करने का काम करता है। त्वचा को कसने के लिए आप फेशियल में कॉफी का उपयोग कर सकती है। कॉफी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित कर यह त्वचा कोशिकाओं को सुस्त होने से बचाने के साथ-साथ यह त्वचा में रंगत भरने में मदद करती है। संक्षेप में कहे तो बेजान त्वचा में जीवन भरने का काम करती है।



शरीर की दुर्गंध : कई बार, साबुन और पानी शरीर में से बुरी गंध को बाहर नही निकाल पाती है। उदाहरण के लिए प्याज जैसी जिद्दी गंध से कई बार लोग हतोत्साहित हो जाते हैं लेकिन इस समस्या को कॉफी असरदार रूप से खत्म कर सकती है। कॉफी स्नान से बुरा गंध दूर होकर आपकी बॉडी से कामुक गंध आने लगती है इसके अतिरिक्त भोजन के बाद हल्की कॉफी के सेवन से मुहं के अंदर से दुर्गन्ध दूर हो जाती है।



पैरों को आराम : कॉफी न केवल नींद में सिर को आराम देती है बल्कि आपके पैरों में जान डालने का काम कॉफी बखूबी करती है। थक चुके पैरों की कोशिकाओं पर पूर्ण आराम देने का काम कॉफी करती है। कॉफी शरीर के सबसे धक चुके भाग को राहत प्रदान करने का काम करती है। कॉफी के साथ दलिया मिश्रण करके शानदार रूप से पैरों को धो सकती है। आधे भरे टब में एक कप कॉफी का मिश्रण करके पैरों को आराम और सुंदरता देने का प्रयास कर सकते है। इस नुस्खे को खुशबूदार बनाने के लिए आवश्यक तेलों के साथ वेनिला का एक चम्मच शामिल कर सकते है।



बालों को रंग देने का काम : आसानी से उपलब्ध होने वाली कॉफी रूखे सूखे बेजान और क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक घरेलू उपचार है। बालों के उपचार के साथ-साथ कॉफी बालों को रंग करने में अहम योगदान देती है। अगर आपके ग्रे किस्म के बाल देखने में अजीब लग रहे है तो कॉफी पेस्ट के साथ आप उन्हें कवर कर सकती है। बालों में मेंहदी करने जा रही है तो उसमें कॉफी शामिल कर बालों के लिए पैक बना सकती है। बालों पर पैक लागू कर उन्हें सूखने तक छोड़ दें उसके बाद बालों को धो कर शैम्पू कर लें निश्चित है कॉफी पैक के बाद बाल सुनहरे और चमकदार हो जायेंगे।



बालों की देखभाल : कॉफी की देखभाल सिर्फ आपकी त्वचा तक ही सिमित नही रहती है। कॉफी बालों की केयर चमत्कारी रूप से बहुत ही अच्छी तरह से करती है। खोपड़ी से मृत कोशिकाओं की हटाने के लिए,बालों को घुंघराला बनने से रोकने और बालों को शुष्क तथा पेचीदा बनने से रोकते है। कॉफी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रसायन बालों के गिरने से रोकता है। रूसी और खुजली मिटाने के लिए भी आप कॉफी का प्रयोग कर सकती है।


त्वचा की देखभाल और त्वचा की चिंताओं के लिए कॉफी आवश्यक और उपयोगी तत्व है। कॉफी एक ऐसा जादुई तत्व है जो हमारी त्वचा और बालों की देखभाल कर उन्हें पहले से आकर्षक बनाती है। बहरहाल, भले ही कॉफी चेहरे पर उपयोग करने में उत्कृष्ट उत्पाद साबित ना हो लेकिन त्वचा और बालों की बेहतर परिणाम की गारंटी तो दी ही जा सकती है।


Comment Box