अपनी सुबह को खुशनुमा बनाने के तरीके


Views:6300

आज की महिला आर्थिक मदद के साथ-साथ घरेलू काम भी बखूबी संभाल रही है इसलिए जिनके ऊपर पूरा घर निर्भर है उनके लिए अपने दिन की शुरुआत अच्छी करना काफी आवश्यक हो जाता है। ब्रह्मांड में एक वैकल्पिक नियम है कि अगर आपके दिन की शुरुआत सूरज की रोशनी में मुस्कुराते हुए उज्ज्वल आंखों से होती है तो आपका दिन खराब होने की संभवाना काफी हद तक खत्म हो जाती है इसके विपरीत सूरज की रोशनी से घृणा,गुस्से की भावना से उठना और उठने के बाद झपकी लेते रहना आपके पुरे दिन को स्विच ऑफ मोड़ पर डालने के साथ-साथ आपकी ख़ूबसूरती पर भी फर्क डालता है।

 

 

आज आपको कुछ बेहतर उपाय दे रहे है जो आपको सारा दिन एक्टिव और उर्जावान रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा का तेजस भी कयाम रखेगा और अपनी शक्तिशाली अदा के कारण आप दूसरों के लिए प्रेरणादाई भी बन सकती है।

 

 

सुबह की औषधि : गर्म पानी या फिर नींबू का एक गिलास सुबह की वो औषधि है जिसे हम अमृत का नाम दें तो भी गलत नही होगा। रात और सबुह के भोजन में कम से कम 8 घंटे का अन्तराल अवश्य ही होता है और इस दौरान हमारे शरीर में उत्पन्न अम्ल और विषाक्त पदार्थों को गुनगुना पानी बाहर निकाल देता है। जिस कारण विषाक्त पदार्थों की होने वाली कोई भी बिमारी हमें नही होती है और इससे हमारा पाचन तत्रं भी सुधरता है।

 

 

आध्यात्मिक को अपनाएँ : आप आध्यात्मिक को भी किसी भी रूप में अपने जीवन में शामिल कर सकती है। आप हर सुबह 10 मिनट तक साँस वाले योग शामिल करना या फिर शांत मन से बैठ कर मंत्र जाप आदि रूप से भी अध्यात्म कर सकती है। दैनिक समस्याओं में बिना उलझे रोजाना जिन्दगी से सम्बन्ध रखने वाली सभी बातों को दरकिनार कर मौन रहते हुए दिमाग को शांत करना भी एक तरह का अध्यात्म ही है।

 

 

ऊर्जा को बढ़ाना : सुबह आप अपने नाश्ते वो हमेशा उन वस्तुओं को शामिल करें जो आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देने में आपकी मदद करें ताकि आप काम करते हुए थका हुआ महसूस ना करें। आप नाश्ते में प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और स्वस्थ वसा के साथ-साथ गर्मियों में ठंडाई भी ले सकती है।

 

 

  • आप रोजाना प्रयास करें की आप खाद्य पदार्थ कुछ इस प्रकार हो या फिर इनसे मिलते जुलते हों।

 

 

  • सबसे पहले आप ग्रीक दही जामुन, और अखरोट भी ले सकती है।

 

 

  • पीनट बटर, अंडे के सफेद आमलेट और राई युक्त टोस्ट।

 

 

  • स्वाद बदलने के लिए आप दलिया,कुछ बादाम और केले को भी प्रयोग में ला सकती है।

 

 

  • अगर आप शाकाहारी है तो बेसन से बना आमलेट को नारियल चटनी से ले सकती है।

 

 

  • एवोकैडो, गेहूं युक्त टोस्ट और 2 अंडे आपको दिन भर थकने नही देंगे।

 

 

नींद : 8 घंटे की नींद तो आवश्यक है ही पर आपके पास यदि दिन में थोडा वक़्त मिलता है तो बेजिझक झपकी ले सकती है। झपकी लेने के बाद आप अपने आपको पहले से अधिक फ्रेश महसूस करेंगी।



 


चाय कॉफ़ी : अगर आप ऑफिस में है तो आपको चाय कॉफ़ी से बचना मुश्किल लगता होगा पर आप अपने ऊपर काबू रख इस समस्या से निजात पा सकती है। भोजन के तुरंत बाद कैफीन युक्त अर्थात् चाय और कॉफ़ी से दूर रहें। आप अपने साथ ग्लूकोस का डिब्बा , ठंडाई रख सकती है इसके अलावा अगर चपड़ासी की व्यस्था आपके लिए मौजूद है तो आप नारियल पानी या नींबू पानी का आग्रह कर सकती है। इन सब बातों के अलावा आप रात में भी गर्म चाय का सेवन ना करें। आप सोते वक़्त हल्के गर्म पानी से स्नान कर सकती है जो मांसपेशियों को आराम दे आपको गहरी नींद प्रदान करेगा।

 

 


अलार्म  : आप अपने सोने और जागने का समय अवश्य निश्चित करें और सुबह उठने के लिए अलार्म में अपने मनपसन्द गीत या फिर पक्षी की मधुर गायन की आवाज अन्यथा पसंदीदा वाद्ययंत्र की धुनों को रखें। आप हमेशा उठने के लिए ऐसी आवाज वाले अलार्म सेट करें तो उठते ही आपको आनंदित एवम खुश कर सकें।


Comment Box