दैनिक सुबह आदतें जो आपको खुश कर देंगी


Views:760

आपकी पिछले रात बेशक कितनी भी बुरी गयी हो लेकिन उम्मीद यही रहती है की अगली सुबह की शुरुआत कल की तरह ना होकर काफी अच्छी हो। नए सुखद जीवन के लिए जरूरी है कि हर सुबह की शुरुआत मुस्कुराहट और उर्जावान हो। हम लोगो में अधिकतर लोग सांसारिक हिस्से में अधिक जीते है जिसकी वजह से सुकून मुक्त लाइफ स्टाइल हो जाती है और हर सुबह उदासी से शुरू होती है।



बेहतरीन सुबह के लिए अत्यंत आवश्यक है पूरी ऊर्जा और ताजगी के साथ अपने दिन की शुरुआत की जाएं और यह करना के लिए जरूरी है कि नकारात्मक विचारों से खुद को अलग कर लें एक हंसमुख उज्ज्वल दिन प्रति दिन आपको खुश और भाग्यशाली बनाता है। आइयें आपको आज बताते है कि अपनी हर दिन की सुबह को बेहतरीन बनाने के लिए आपको कैसी आदतें अपनानी चाहिए।

पर्दे को आधा खुला रख नींद लें : अगर आप ऐसे कमरे में सोते है जहाँ अंदर तो सूरज की रौशनी आती है तो बेहतर होंगा सूरज के पहली किरणों का प्रकाश अपने उपर पड़ने दे। सूरज का प्राकृतिक प्रकाश आपके दिमाग को सुखद संकेत देता है। सूरज की पहली रौशनी मेलाटोनिन के अपने उत्पादन को धीमा करके एड्रेनालाईन का उत्पादन शुरू करता है जो हमारे मूड को ठीक रखने में मदद करता है।



15 मिनट पहले का अलार्म सेट करें : कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए सुपर फास्ट होने से अच्छा है कि सुबह जल्दी कार्य समाप्त करके अपने कार्यस्थल पर आराम से पहुंचे इसके जरूरी है कि आप सुबह जल्दी उठे। सुबह जल्दी उठने के लिए जरूरी है कि आप अपने नियमित समय पर उठने से 15 मिनट पहले का अलार्म तय करें ताकि आपको फौरन बिस्तर से बाहर कूदने की आवश्यकता ना पड़े।

बाँहों को फैलाते हुए लंबी मुस्कान के साथ उठे : इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप राजकुमार/राजकुमारी है या नही है। व्यक्तिगत रूप से आप सुबह को राजकुमारी/राजकुमार की तरह एक शाही भावना के साथ सो कर उठे। पूर्ण आत्मविस्वास के साथ सूरज की किरणों के अतरिक्त हर पल का आनंद लेते हुए अपनी बाहों को खोलकर अगले दिन की शुरुआत करें।



अपनी पत्नी/पति और बच्चो को प्यार दें : पति पत्नी या बच्चों के साथ ख़ुशी वाले पल बिताने का असर दिमाग पर काफी देर तक रहता है क्योकि इनके साथ आपको दिल से एक शांत ख़ुशी मिलती है और इस शानदार तरीके से दिन की शुरुआत करने से आपका पूरा दिन हैप्पी हैप्पी जाता है। सुबह घर के काम अतरिक्त कुछ पल परिवार को दें और ऑफिस निकलते समय परवारिक सदस्यों के गले लगना या चूम कर ही बाहर निकले।

5 मिनट के लिए अपने आप को स्ट्रेच करें : नींद के बाद शरीर की मांसपेशियों को जागृत करने के लिए स्ट्रेच की जरूरत पड़ती है। चेहरे पर चमक पाने के लिए छोटी सैर और हाथ, गर्दन, कंधे, पैर, कमर को सक्रिय करते हुए स्ट्रेच करें। ऐसा करने से आप स्वस्थ और तंदरुस्त रहेंगे जिससे आपकी सुबह अच्छी होगी।



स्नान के बाद कुर्सी पर आराम करें : निश्चित ही ऑफिस के दिनों में समय कम होता है लेकिन छुट्टी वाले तो आप यह कर ही सकते है कि सुबह स्नान के बाद कुर्सी पर बैठ कर हल्की धूप लें। ऐसी आदत से आराम और सुखदायक सुबह मिलेगी।

गाते रहे : मजेदार तरीके से दिन शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है कि जब आप नहा रहे है तो अपना पसंदीदा गीत गाते हुए स्नान करें। यह न केवल आपका मूड अच्छा करता है और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा भर जाती है। यह आदत अगर आपको नही है तो आज से डालने का प्रयास करें।



अपने पसंदीदा गीत या भजन सुने : अगर आपको लगता है कि आप गाने की आदत बुरा गाने की वजह से नही अपना सकते है तो आप अपने पसंदीदा गीत म्यूजिक या भजन धीमी गति में सुन सकते है। यह आदत आपको अद्भुत मूड से जगाने का काम करेंगी।

हर्बल टी या कुछ घूंट कॉफी की ले : कॉफी की गंध लेने के बाद आप ऊर्जा से भर जाते है और निश्चित रूप से अगर आप अपने दिन की शुरुआत उर्जा के साथ करना चाहते है तो कॉफी सबसे सस्ता आसान और स्वादिस्ट विकल्प है। अगर आप स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत है तो हर्बल टी आपके लिए बेहतर काम कर सकती है। एंटीऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन और खनिजों से भरी होती है जो आपको अधिक समय से उर्जावान रखती है।

खिड़की के पास बैठने का वक्त निकाल ले : प्रकृति से प्रेम करें यकीन करिए आपको दिल से ख़ुशी मिलेगी। सुबह जब आप रंगीन पक्षियों को चहकते और सूरज की अद्भुत सुनहरी किरणों के साथ नीले साफ़ आसमान के अतरिक्त पेड़ के पत्तो को धीरे धीरे हिलते हुए देखते है तो प्रकृति से आपको सुखद और शांतिपूर्ण संकेत मिलता है जो आपको बेहतरीन दिन की शुरुआत देता है।



खट्टे फल का जूस ले : खट्टे फलों की खुशबू आपके मूड को ठीक करने और तनाव के स्तर को कम करने में मददगार साबित होती है। चिंता को कम करने के साथ साथ यह आपकी पाचन शक्ति को भी ठीक करता है। मौसम के अनुरूप अगर आप सुबह नास्ते में खट्टे फलों के जूस को शामिल करते है तो आपकी यह आदत आपको पूरे दिन खुश रखने में मदद करेंगी।

अपनी डायरी में कुछ शब्द लिखें : रोजाना ना सही पर बीच बीच में आप सुबह समय निकाल कर आप क्या सोचते है सकारात्मक ऊर्जा वाले क्षण या बेहतरीन यादो को लिख कर संजोने का प्रयास करें। यह सच है कि आप कोई संपादन नही है लेकिन यह आपको खुश रखने पर सटीक काम करेगा।



ध्यान और योग की आदत बनाए : मानसिक और शारीरिक रूप से  आलस्य को त्यागने के लिए आपको कम से कम 5 से 10 मिनट तक योग और ध्यान के जादू को उपयोग में लाना चाहिए। इस आदत को अपनी सुबह का हिस्सा बनाने के बाद उत्साह और ऊर्जा के प्रकाश का आश्चर्यजनक बिंदु अंदर से महसूस होगा और आपको पूरे दिन खुश रखने के लिए यह उर्जा पर्याप्त है।



अपना पसंदीदा नाश्ता करें : इसमें कोई शक नही है कि हमें हर तरह का नाश्ता करना चाहिए लेकिन यह भी सच है कि असली ख़ुशी हमने अपने पसंद के भोजन को करने से ही आती है इसलिए अपने पसंद को भोजन करें साथ में इस बात का ध्यान भी रखे कि आपको सारा दिन इसी ब्रेकफ़ास्ट की मदद से कम करना है इसलिए जामुन, साबुत अनाज, गेहूं की रोटी और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ को चुने।



उपरोक्त सभी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर अपनी सुबह को ख़ुशी के साथ शुरू कर सकते है।


Comment Box