पैडीक्‍योर के बिना सुंदर पैरों की देखभाल और पैरों की त्वचा में निखार लाने के उपाय

Views:79560

इतने खूबसूरत पैर जमीन पर मत रखिएगा.. वर्ना मैले हो जाएंगे। फिल्म "पाकीज़ा" में राजकुमार द्वारा मीना कुमारी को बोला यह डॉयलॉग पैरों की तारीफ के कहे गये अब तक के सबसे उच्चतम शब्द है। अगर आप भी चाहती है कि आपके पैर देख आपके मिस्टर परफेक्ट या आपके फ्रेंड्स के मन में आपके पैरों की तारीफ के लिए शब्द निकले तो उसके लिए आपको अपने पैर बच्चों की तरह नरम और चिकने बनाने होंगे।


पैरों की कोमलता और सुदंरता की बात आते ही महिलाएं को सिर्फ पार्लर और पेडीक्योर की याद आ जाती है। ज्यादातर महिलाओं के मन में धारणा है कि पैरों को सुंदर सिर्फ नियमित पेडीक्योर की मदद से ही संभव है। इसके विपरीत सच्चाई यह है कि पेडीक्योर केवल कुछ हद तक आपकी मदद कर सकते हैं। पैरों की अच्छी और अधिक समय तक देखभाल के लिए आपको अच्छे आहर और कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना पड़ता है इसलिए पैर को स्वाभाविक रूप से सुंदर और मुलायम बनाने के लिए कुछ नए सरल और घर की युक्तियाँ लाये है।





फटी और सख्त एड़ियां : फटी एड़ियां पैरों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्या है इसलिए पैरों की ख़ूबसूरती के लिए जरूरी है कि आप अपने पैरों को फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाया जाए इसके लिए आपको सिर्फ सरसों के तेल के अंदर मोम को गर्म कर एक मिश्रण बना ले और फिर उससे अपनी फटी एड़ियों की दरारें भर ले।


इस उपाय के अतिरिक्त आप अपने पैरों की चिंताओं को दूर करने के लिए दो लीटर गर्म पानी में टी सेप्टिक तरल की कुछ बूंदों, एक चम्मच शैम्पू और हल्का नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकती है। आप इस तैयार मिश्रण को 15 मिनट तक लगा लें उसके बाद इसे साफ़ गर्म पानी से धो ले। यह फार्मूला आपको फटी और सख्त एड़ियों की परेशानियों को दूर कर मृत त्वचा से भी निजात दिला देगा। इस उपचार को इस्तेमाल करने के बाद रात को आप पैरों में मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाकर उपर से सूती जुराब पहन कर सुबह तक रखें।





उज्ज्वल पैरों के लिए : हम सभी चमकदार त्वचा और चेहरा पाने के लिए कई तरह के फेसपैक उपयोग में लाते है। ठीक उसी तरह आप उज्ज्वल पैरों के लिए घर पर भी पैक बना कर आप पैरों को साफ़ और सुंदर बना सकती है।


घर पर पैक बनाने के लिए आपको एक नींबू,ग्लिसरीन और गुलाब जल चाहिए। नींबू का रस निकाल कर उसके रस के बराबर ग्लिसरीन और गुलाब जल मिक्स कर ले। अब इस पैक में थोडा पानी मिलाकर अपने पैरों के धो ले। यह पैक आपके पंजों में चमक पैदा करने के साथ-साथ पैरों की उँगलियों के अंदर तक की सफाई बखूबी कर सकता है।





पैरों की रोजाना देखभाल के लिए अपनाए ये उपाय : प्राकृतिक रूप से सुंदर और कोमल पैर पाने के लिए पैर के त्वचा की नियमित रूप से देखभाल की आवश्यकता होती है। आप अपने पैरों को रोजाना कम से कम दो बार अवश्य साफ़ करें। रात को सोने से पहले पैरों की गई सफाई सबसे अहम है। आप अपने रोजाना पैर की देखभाल में मुसब्बर वेरा अर्थात एलोविरा जेल शामिल करके चमत्कारिक लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त जेल के लगातार प्रयोग से पैरों की त्वचा भी अधिक कोमल हो जायेंगी।





पैरों को भी आराम दे : हमारे शरीर की तरह हमारे पैरों को भी आराम की सख्त जरूरत होती है और पैरों को आराम देने के लिए आप पास के बने पार्क में घास पर तेज चलते हुए रोजाना सैर करें। इस सैर से शारीरिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ पैरों की रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। पैरों को अधिक समय तक रक्त सरंचना में सुधार के लिए पैरों के नीचे एक तकिया पैर की मांसपेशियों को आराम दे सकते है।





पैरों को मृत त्वचा कोशिकाओं से आजादी दें : पैरों से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने के लिए सबसे आसान और घरेलू तरीका के लिए आप शहद और नींबू का सहारा लें सकते है। शहद, दूध और नींबू के रस का एक मिश्रण बनाओ और 15-20 मिनट तक रोजाना इस घोल में पैर डूबों कर रखें। निश्चित ही यह उपाय पैरों को चिकना और कोमल बनाने के साथ-साथ पैरों से मृत त्वचा को भी हटा देगा।





पैरों को सन टैन से छुटकारा दिलाने के लिए : सन टैन की समस्या की गिनती पैरों की आम समस्या में ही होती है। पैरों पर से सनटैन का प्रभाव कम करने के लिए सन टैन लोशन, ककड़ी या आलू के रस की मदद ले सकते है। इन उपायों के अलावा अगर आप घरेलू और सस्ता उपचार चाहती है तो संतरें के छिलके का पावडर बना कर उसमे दूध और गुलाब जल मिला कर एक पेस्ट बना ले और उसके बाद इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने पैरों पर लगा ले। अगर आप सन टैन के प्रभाव को जल्दी से खत्म करना चाहती है तो इस पैक को हफ्ते में तीन बार लगायें।





रूखे सूखे पैरों के लिए घरेलू इलाज : नारियल का तेल कई चिकित्सा गुणों से मालामाल होता है। अगर आपके पैरों की त्वचा अधिक शुष्क है तो सूखापन का इलाज करने के लिए प्रतिदिन रात में या फिर स्नान के बाद नारियल तेल अपने पैरों पर अच्छी तरह लगायें। नारियल तेल में लोरिक एसिड होता है जो संक्रमण को दूर पैरों की त्वचा को अधिक मख़मली बनाता है। आप नारियल के स्थान पर जैतून का तेल भी प्रयुक्त कर सकती है।





पैरों से कालापन हटाए : पैरों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए जरूरी है कि पैरों पर पड़े काले निशान कम हो या फिर दूर हो इसलिए पड़े काले निशानों को पैरों से हटाने के सबसे सस्ता और अच्छा तरीका ये है कि आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को अच्छी तरह से धोकर उस पर वैसलीन लगाएं और फिर सफेद मोज़े की जोड़ी से पुरी रात इस कवर दे आप 15 से 20 दिन बाद देखेंगी यह कालेपन पर अद्भुत रूप से काम कर रहा है।





पैरों को हाइड्रेट करें : केला पैरों की त्वचा को जरूरत अनुसार पूर्ण हाइड्रेट रखता है। एक कटोरी में केले के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले और उसे अपने पैरों में लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर ठंडे पानी का प्रयोग कर इसे साफ़ कर लेवे। केले में पोटेशियम के रूप में विटामिन ए, बी, सी और ई, और खनिज मिलते है जो पैरों को सुंदरता प्राप्त करने में आपकी योजना को कारगर करते है।





पैरों को गोरा बनाने के लिए : अगर आप बर्फ की तरह सफेद पैर करना चाहती हैं तो फौरन आप अंडे की मदद ले। अंडा में आपकी त्वचा को गोरा के साथ-साथ हाइड्रेट करने का गुण भी होता है। आप अंडे के सफेद भाग को पैरों पर लगा कर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें यह पैरों को पहले से अधिक सफेद और नरम कर देगा। यह आपकी त्वचा टोनिंग में भी हेल्पफुल साबित होगा। अंडे अपने पीछे एक गंदी बदबू छोड़ देता है इसलिए किसी अच्छे खूसबू वाले साबुन से पैर जरुर धोएं।


घरेलू उपचार हमेशा प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने और अधिक समय तक कायम रखने में मदद करते है इसलिए स्वाभाविक रूप से पैरों को सुंदर बनाने के लिए इन घर का उपचार का पालन करें। पूर्ण नियम का पालन करने के बाद आप खुद पैरों को देखकर राजकुमारी की तरह महसूस करेंगी।

Foot Care

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेक्स


सेक्स संबंधित समस्या


सेक्सी पीठ


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


कमजोरी


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मेटाबोलिज्म


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top