10 प्रभावी और घरेलू टिप्स जो गर्दन का कालापन दूर कर उनका रंग निखारें

Views:401340

हम चेहरे का ध्यान जहाँ तक संभव हो सके वहां तक रखते है। अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे महंगी क्रीम और अच्छे पार्लर का उपयोग उपचार के लिए करते है लेकिन ज्यादातर लोग अपनी अधिक संवेदनशील त्वचा गर्दन को भूल कर उसकी अनदेखी कर जाते है जिसके कारण गर्दन त्वचा के चारों ओर चेहरे की तुलना में रंग अधिक फीका नजर आता है। सूरज की गर्मी,प्रदूषण,बुढ़ापे और गंदगी की मार झेलती गर्दन इन सब के प्रभाव के कारण काली पड़ने लगती है।


इसलिए हम आपको गर्दन ब्यूटी टिप्स से जुडी कुछ अहम और घरेलू उपचार की कुछ जानकारियां दे रहे है जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल कर गर्दन के पीछे का कालापन दूर कर सुनहरी सुन्दर और कोमल गर्दन बिना अधिक पैसे खर्च किये प्राप्त कर सके।


नींबू का रस : नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होने के कारण हम उसे प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट कह सकते है। इसके अलावा नींबू विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत भी माना जाता है। हम सभी जानते है कि त्वचा निखार के लिए विटामिन सी और ई सबसे उपयुक्त पदार्थ है।





नींबू रस का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : स्नान पर जाने से पहले नींबू का आधा टुकड़ा ले लो और उसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर रगड़ें। आप अपनी संवेदनशील त्वचा पर नींबू रस के बराबर मात्रा में गुलाब जल मिश्रण कर रोज लगा सकते है। इसके लगातार प्रयोग से आप गर्दन का कालापन जल्द दूर कर देंगे।


संतरे का छिलका : संतरा विटामिन सी से भरपूर सबसे अच्छा प्राकृतिक उत्पादों में से एक है। संतरे के छिलके का प्रयोग गर्दन से काले दाग मिटाने और उनमे निखार लाने के लिए आप इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते है।





संतरे के छिलके का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : कुछ संतरे छील कर उनके छिलके और दूध का मिश्रण कर एक पेस्ट बना ले और सुबह शाम शॉवर लेने से पहले 10 मिनट तक इस पेस्ट से अपनी गर्दन की मालिश करें। वैकल्पिक रूप से आप संतरे के छिलके का पाउडर बना कर उसमे संतरे के रस का मिश्रण करके भी गर्दन पर लगाने की प्रक्रिया को अपना सकते है।


बेसन : बेसन का उपयोग आप नेचुरल स्क्रब के रूप में भी कर सकते है। बेसन सुस्त और डल पड़ी त्वचा में जान डाल कर उनको ताजगी का अहसास दिलाने और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम प्राकृतिक रूप से करता है।





बेसन का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : बेसन के अंदर एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर एक पैक बना ले और उसके बाद इस पैक को अपनी पूरी गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले। अब इस पेस्ट को सूखने के बाद गर्दन पर पहले पानी का छिडकाव करें और बाद में इसे अच्छी तरह से धो ले। आप इस पैक को ओर बेहतर और प्रभावशाली बनाने के लिए पानी के स्थान पर दूध या गुलाब जल का मिश्रण कर सकते है।


जई : जई हमारी गर्दन की त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी लाभकारी है। जई के साथ कुछ अन्य समाग्री मिलाकर आप एक ऐसा पैक बना सकते है जो आसानी से और प्रभावी ढंग से गर्दन के काले धब्बे को दूर कर सकता है।





जई का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : जई के साथ दूध क्रीम या फिर दही का मिश्रण करें। आप इसके अंदर टमाटर प्यूरी कर उसमे शहद की कुछ बुँदे भी डाल सकते है। जब ये पैक तैयार हो जाए तो आप इसे आकर्षक सुन्दर और कोमल गर्दन पाने के लिए करे और बाद में इस पैक को ठंडे पानी से धो ले।


आलू का रस : आलू प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारने और उसमे सफेदी लाने के लिए जाना जाता है। आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा को ठंडक देकर जल्द से जल्द काले धब्बो से राहत दिलाता है।





आलू रस का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : गर्दन को चमकदार बनाने के लिए आप हर रोज स्नान से पहले 10 मिनट तक गर्दन के सभी भाग पर आलू का रस रगड़े। अगर आप आलू के रस के साथ नींबू के रस को मिलाते है तो आप काले निशान के बिना वाली गर्दन जल्द प्राप्त कर सकते है।


पपीता और स्ट्राबेरी से बना पैक : पपीते और स्ट्रॉबेरी गर्दन की त्वचा उपचार के लिए अच्छे फल साबित हो सकते है। स्ट्रॉबेरी में मृत कोशिकाओं को मिटाने के सारे गुण होते है तो पपीता में एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होते है जो स्क्रब के रूप में अच्छा प्रभाव दिखा सकते है। गर्दन पर पड़े किसी भी तरह के निशान व काले दाग को हल्का करने के लिए ये उपयुक्त घरेलू उपचार है।





पपीता और स्ट्राबेरी का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें :
ताजा स्ट्रॉबेरी और पपीते को लेकर एक पेस्ट बना ले और गर्दन की मसाज करते हुए इसे लगायें। गर्दन का रंग निखारने के लिए इसे गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे और बाद में इसे धो ले।


खीरा : गर्मी के दिनों में जल रही त्वचा को शांत कर गर्मी से राहत दिलाने वाले सबसे लाभकारी घटक है। खीर त्वचा की मरम्मत करने और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए घरेलू उपचारों में सबसे उत्तम है। यह काली गर्दन को साफ कर उसमे चमक लाने का काम भी बखूबी कर सकता है।





खीरे का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें :
अपनी गर्दन पर एक कसा हुआ खीरा लगाए और उसे सूखने दे। जब वह सूख जाए तो उसके ऊपर खीरे का रस लेकर अपनी हथेलियों से गर्दन की अच्छे से मालिश करें। लगभग 10 मिनट के बाद अपने गर्दन को धो ले और बाद में उस पर गुलाब जल लगायें।


केला : केला स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है पर केले और जैतून का मिलन आपको चमकती त्वचा प्रदान कर सकता है क्योकि दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण उच्च मात्रा में होते है। इनके नियमित इस्तेमाल से काली गर्दन को गोरा किया जा सकता है।





केले का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : एक अधिक पका हुआ केला लेकर एक चिकना पेस्ट बना ले और बाद में इस पेस्ट में जैतून तेल का कुछ हिस्सा जोड़े और इसे अब अपनी गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा ले। 10 मिनट पुरे होते अपनी गर्दन को धो ले और पानी को थपकी लगाते हुए सुखा ले।


नारियल,बादाम और जैतून का तेल : सब से पहले इन सुपर तेलों का मिश्रण कर ले। ये मिश्रण गर्दन का रंग निखारने और गर्दन के कालेपन को कम करने और चिकनी गर्दन प्राप्त करने में असरदार एवम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये तेल गर्दन क्षेत्र के रक्त परिसंचरण में भी सुधार लाता है।





नारियल,बादाम और जैतून के तेल का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : सभी तीनो तेलों को बराबर मात्रा में मिलाएं और एक बोतल में बंद कर रख ले और हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी गर्दन पर इन तेलों से हल्की-हल्की मालिश करें और रात भर इसे अपनी गर्दन पर लगा रहने दे और सुबह उठ कर धो ले।


एलोवेरा : एलोवेरा त्वचा को कसने और त्वचा की खो गई खूबसूरती को वापिस पाने में अहम भूमिका निभा सकता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट व अन्य त्वचा के अनुकूल सभी यौगिक मिले होते है।





एलोवेरा का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : एक चाकू की मदद से एलोवेरा से पत्ते हटाकर उनका जेल निकाल ले और फिर धीरे-धीरे 5 मिनट तक गर्दन की मालिश करें और बाद में सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने के 10 मिनट बाद आप इसे धो सकते है।


इन घरेलू और सरल उपायों की मदद से आप प्रभावी ढंग से अपनी सुराही सी गर्दन की त्वचा को भी चेहरे की तरह मुलायम और सुंदर बना सकते है। जिन विवाहित महिलाओं की गर्दन देखभाल की कमी की वजह से काली पड़ गई है तो वो इन टिप्स को अपनाकर इतना आकर्षक बना सकती है की आपके वो आपकी गर्दन को चूमे बिना नही रह पाएंगे।

Neck

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Most Popular Relationship Articles

Category

अनुष्का शर्मा से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य


अस्थमा


आँखों की देखभाल


आयुर्वेदिक होम टिप्स


आलिया भट्ट का डाइट प्लान


एनीमिया


एलर्जी


औरत के लिये


कद बढाने के टिप्स


किशोर


कैंसर


कैटरीना कैफ से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


कोल्ड


क्रॉस लेग पोजीसन में बैठना


गर्दन


गर्भपात


गर्भावस्था


गर्मियों में त्वचा की देखभाल


गर्मी


घुटनों के टिप्स


झाइयां


झुर्रियाँ


डायबिटीज


डिप्रेशन


डेंगू


तनाव


त्यौहार


त्वचा


त्वचा की देखभाल


दाँतों की देखभाल


दिमाग की याददाश्त और शक्ति को बढाने के टिप्स


दिल की बीमारी


दुल्हन


नींबू पानी फायदे


पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के टिप्स


पालन पोषण


पिंपल


पीरियड


पुरुषों के स्वास्थ्य के टिप्स


पेनिस


पेशेंट की कहानियां


पैरों की देखभाल


फलो के लाभ


फिट रहने के उपाय


बच्चे


बच्चों की देखभाल के टिप्स


बट का आकर बढ़ाने वाले टिप्स


बट मुँहासे के लिए टिप्स


बालों की देखभाल


बीज


बेबी


ब्रेस्ट


ब्रेस्ट हेल्थ टिप्स


महिला स्वास्थ्य के टिप्स


महीना वाइज टिप्स


मानसिक विकार


मुँहासे


मुहांसों से बचाव


मूत्र रंग


मेकअप


योग


वजन घटाने के टिप्स


वजन बढ़ाने के टिप्स


व्यायाम और योगा


सुंदरता से संबंधित टिप्स


सेलिब्रिटी हेल्थ टिप्स


सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार


स्वाइन फ्लू


स्वाभाविक रूप से टिप्स


स्वास्थ्य और कल्याण


स्वास्थ्य संबंधित टिप्स


स्वास्थ्य A से Z


हरी चाय


होठों की देखभाल के टिप्स


होली


अदिति राव हैदरी से जुड़े सौंदर्य और स्वास्थ्य टिप्स


आलू


एसिडिटी का कारण लक्षण और इलाज


कमजोरी


करवा चौथ


कोल्ड फ्लू


गर्भवती हेल्थ


ग्लो त्वचा


घरेलू नुस्खे


घरेलू फेस पैक


जैकलिन फर्नांडीज फिटनेस सीक्रेट


टखने की चोट से जल्द ठीक करने के उपाय


डार्क सर्कल


डेंगू बुखार


ड्रिंक


त्रिकोणासन


दिशा पटानी के ब्यूटी टिप्स


नाखून


नींद


पपीते के पत्ते के फायदे


पानी


पीठ दर्द


प्रेगनेंसी डाइट


फर्टिलिटी


फर्टिलिटी संबंधी समस्या


बांझपन स्वास्थ्य समस्या


बालों का झड़ना


ब्रेकफास्ट


ब्लड शुगर


मिस वर्ल्ड


मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का सीक्रेट डाइट प्लान


मेटाबोलिज्म


याददाश्त को बूस्ट करने वाले कुछ बेहतरीन फूड्स


वजाइना को हेल्थी रखने के टिप्स


वायु प्रदुषण


विटामिन


विटामिन ई


विटामिन ए


विटामिन के


विटामिन डी


विटामिन बी


विटामिन सी


शुगर


शोध


सांसों की बदबू को रोकने के लिए उपाय


साइनसाइटिस


स्ट्रेच मार्क्स


स्तनपान


हस्तमैथुन


हाथों की देखभाल के टिप्स


Back to Top